Aloe Vera-Turmeric उपयोग करने से पहले जरूर जान ले ये बातें, नुकसान पहुंचाते हैं ये 7 घरेलू नुस्खे

Benefits of aloevera and turmeric,side effects of aloe vera and tumeric

Aloe Vera-Turmeric उपयोग करने से पहले जरूर जान ले ये बातें, नुकसान पहुंचाते हैं ये 7 घरेलू नुस्खे
 

दोस्तों आजकल सभी लड़के हो या लडकिया बेदाग और निखारी हुई त्वचा पाने के लिए मंहगे products के अलावा home remedies का भी यूज करती हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हमें लगता है कि Natural चीजें Skin के लिए Harmful नहीं हो सकती हैं।लेकिन जरूरी नहीं कि इनका इस्तेमाल हर किसी के लिए फायदेमंद हो क्योंकि हर किसी की skin एक जैसी नहीं होती है।इसलिए आज के इस artical में हम आपको बताते हैं कि घरेलू नुस्खे अपनाते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।तो आइये जानते हैं:-

 Dry Skin के लिए Harmful है नींबू

Lemon एक नेचुरल एजेंट है लेकिन dry skin पर इसका इस्तेमाल जलन और रैशेज का कारण बन सकता है। क्योंकि, नींबू एसीटिक होता है और इसमें एक chemical होता है, जो skin को काला कर सकता है। नींबू Oily व Normal त्वचा के लिए अच्‍छा हैं लेकिन Dry Skin पर इसका यूज ना करें। इसके अलावा, एक्जिमा से परेशान महिलाओं को भी इसके इस्तेमाल से बचना चाहिए।



हल्दी(turmeric) लगाना अच्छा है लेकिन ...
Benefits of aloevera and turmeric,side effects of aloe vera and tumeric

सुदंरता को निखारने के लिए तो लगभग हर लड़की ही Turmeric का इस्तेमाल करती हैं लेकिन dry skin और sensitive Skin पर इसका use करने से बचे। इससे skin काली हो सकती है। इतना ही नहीं, इससे लालिमा और खुजली की problems भी हो सकती हैं।

Aloe vera भी पहुंचा सकता है नुकसान

Aryuvedic गुणों से भरपूर Aloe Vera स्किन के लिए फायदेमंद होता है लेकिन इसे सीधा तोड़कर लगाने की गलती ना करें। इसे सीधा तोड़कर लगाने से एलर्जी, सूजन की problems हो सकती है क्योंकि इसमें acidic गुण मौजूद होते हैं। 

बेसन या मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी Oily Skin के लिए अच्‍छी है, लेकिन Dry Skin पर इसका यूज skin को ज्यादा रूखा व बेजान बना सकता है। साथ ही बेसन भी हर तरह की skin के लिए अच्‍छा नहीं होता है। अगर आपकी त्वचा dihydrated है और आपको एलर्जी या सांस लेने में तकलीफ है, तो बेसन से परहेज करना चाहिए।




दही भी बन सकती है परेशानी

Glowing स्किन पाने के लिए ज्यादातर महिलाएं curd लगाना पसंद करती है लेकिन यह भी हर स्किन पर suit नहीं करती। बेहतर होगा कि इसे इस्तेमाल करने से पहले आप त्वचा पर टेस्ट जरूर कर लें।

नारियल तेल

Coconut oil स्किन के लिए अच्छा moisturizer होता है लेकिन सभी तरह की skin पर इसका इस्तेमाल नुकसान भी पहुंचा सकता है। ऐसे में Experts से सलाह लेने के बाद ही इसका इस्तेमाल करें।

बेकिंग सोडा

बहुत से लोग निखरी और बेदाग त्वचा के लिए Banking soda का इस्तेमाल करते हैं।लेकिन त्वचा sensitive होने के कारण इसका use स्किन रैशेज का कारण बन सकता है। इसके अलावा इससे skin पर दाग-धब्बे भी हो सकते हैं।इसलिए इसका उपयोग सोच-समझ कर करना चाहिए।
Aloe Vera-Turmeric उपयोग करने से पहले जरूर जान ले ये बातें, नुकसान पहुंचाते हैं ये 7 घरेलू नुस्खे Aloe Vera-Turmeric उपयोग करने से पहले जरूर जान ले ये बातें, नुकसान पहुंचाते हैं ये 7 घरेलू नुस्खे Reviewed by Beautyhealthcares on September 07, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.