बालों को नैचुरली काले, लंबे और घने बनाने के घरेलू आयुर्वेदिक उपाय|Ayurvedic home remedies for hair care

बालों को नैचुरली काले, लंबे और घने बनाने के घरेलू आयुर्वेदिक उपाय|Ayurvedic home remedies for hair care



बालों को नैचुरली काले, लंबे और घने बनाने के घरेलू आयुर्वेदिक उपाय|Ayurvedic home remedies for hair care


दोस्तों हर लड़के और लड़कियों की पहली चाहता(first choice) होती है कि उसके हेयर काले, लंबे और घने हों। अच्छे hair जहां आपकी personality को निखारते हैं, वहीं हमारी शरीर की सुंदरता को भी बढ़ाने में काफी help करते हैं। इसलिए अपने बालों को स्वस्थ(healthy), मुलायम(soft) और चमकदार(shining) बनाने के लिए उन्हें भरपूर पोषण देना बहुत जरूरी होता है।
वैसे तो mraket में भी बहुत सारे product हमारे बालों की देखभाल के लिए मिल जाते हैं, लेकिन महंगे होने के साथ-साथ उनमें chemicals भी होते हैं, जो बालों को harm पहुंचा सकते हैं। आज के इस articals में हम आपको कुछ ऐसे home remedies बताने जा रहे हैं जिनका उपयोग कर आप आपने बालों को Naturally काले, लंबे और घना बना सकते हैं, बालों को कोई Side Effects भी नहीं होगा।तो आइए जानते हैं:-

बालों को जल्दी से बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies for Fast Hair Growth):-


#प्याज(onion):-
दोस्तों बालों के लिए प्याज एक महत्वपूर्ण ओषधि के रम में काम करता हैं।आपने अक्सर प्याज को एक vegetable के रूप में देखा होगा, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि प्याज़ के उपयोग से आप बालों को झड़ने(hair fall) से रोक सकते हैं।onion juice बालों की सारी problems को दूर करता है और बालों को पोषण देता हैं।प्याज के रस में सिर पर संक्रमण को रोकने वाला Bacterial Properties होता है, जो बालों को पतला होने से रोकता है।

#आंवला(Amla):-
बालों के लिए आंवले बहुत useful होते हैं। आंवले में carrotinayad जैसे पोषक तत्वों की मौजूदगी के कारण इससे बालों को बढ़ने(hair growth) में काफी मदद मिलती है। अगर आपके बाल black नहीं हैं तो आंवला और रीठा का powder mix करके लगाने से आपके बाल काले हो जाएंगे। आंवले के जूस को सप्‍ताह में एक बार लगाने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं।

#अंडा(Egg):-
अंडे में प्रचूर मात्रा में protin, cellenium, phosphorus, zink, iron, sulphur और iodin होता है, जो हमारे बालों को झड़ने से बचाते हैं। अंडे में मौजूद पोषक तत्‍व बालों के लिए भी useful होते हैं। ये पोषक तत्‍व बालों को लंबा(hair growth) करने में भी मदद करते हैं।

#एलोवेरा और शहद(Aloevera & Honey):-
Aloevera और Honey को तो बालों के लिए वरदान माना जाता है। एलोवेरा में Vitamine, Cellenium और दूसरे कई प्रकार के पौष्टिक तत्व होते हैं जो बालों को dandruff से छुटकारा दिलाते हैं। एलोवेरा जेल और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर उसका pest बालों में लगाने से बाल स्‍वस्‍थ, मजबूत और लंबे होते हैं।

#मेंहदी(Mehndi):-
मेंहदी बालों के लिए एक Natural Conditioner का काम करती है। एक कप मेंहदी पाउडर में आधा कप दही मिलाकर लगाने से बालों की जड़़ strong होती है और बाल घने होते हैं।

#आलू(Potato):-

आलू(potato) खाने के साथ-साथ बालों को तेजी से बढ़ाने(fast hair growth) में भी काफी मदद करता है। नहाने से पहले Scalp पर आलू का रस लगाए और करीब 20 minute तक छोड़ दें।फिर cold water से बालों को धो लें।इससे आपके बालों को लंबा और मजबूत बनाने में help मिलेगी।

#खीरा(Cucumber):-
खीरे में Silicon और Sulphur की मात्रा अधिक होने के कारण इसके इस्‍तेमाल से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। इसके लिए Cucumbers के रस से अपने बालों को धोएं या फिर खीरा, गाजर और पालक सबको mixed करके इनका juice पियें। इससे बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं।

#मेथी(Fanugreek):-
मेथी के बीजों का pest बनाकर सिर पर आधे घंटे के लिए लगा लें, फिर बालों को धो लें, कुछ समय तक इनका उपयोग करने से आपके बाल तेजी से बढ़ने लगेंगे और Dandruff की problems भी खत्म हो जाती है।


#नीबू का रस(Lemon Juice):-
नीबू का रस भी बालों की problems से निपटने में हमारी मदद करता है। इसके लिए आप थोड़े से भीगे बादाम का Pest दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं।ऐसा करने से hair growth भी होगा, और dandruff भी दूर होगा।


#नारियल और जैतून का तेल(Coconut & Olive Oil):-
एक बड़ा चम्मच Coconut oil और Olive Oil अपने बाल और सिर पर कम से कम हफ्ते में तीन बार लगाएं। इससे बालों के झड़ने से राहत मिलेगी।


#बालों का पोषण:-
बालों को बढ़ने में Protein युक्त पदार्थ बहुत योगदान देते हैं। इसलिए Market में मिलने वाले Junk Foods से बचें। संतुलिन आहार पर ध्यान।

#तनाव(tension):-
आपका रोज़ का Tension आपके बालों पर असर न करे। अगर आपकी life style में तनाव का स्तर ज्यादा है तो कोशिश करें ध्यान लगाने की। नियमित कसरत करें जिससे कि आप मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं। Tension खत्म करने के लिए आप योगा क्लासेस भी ले सकते हैं।

#Important thing:-
• संतुलित आहार लें, जो आपके बालों को Strong और     Healthy बनता है।
• Cold Water में बाल धोने से दो मुंहे बाल कम हो           जाते हैं।
• बालों की Regular रूप से छटनी करवाते रहें।
• हमेशा बाल Normal पानी से धोएं।
बालों को नैचुरली काले, लंबे और घने बनाने के घरेलू आयुर्वेदिक उपाय|Ayurvedic home remedies for hair care बालों को नैचुरली काले, लंबे और घने बनाने के घरेलू आयुर्वेदिक उपाय|Ayurvedic home remedies for hair care Reviewed by Beautyhealthcares on September 01, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.