ये काले दाने हैं कुदरत का उपहार, गंजे सिर पर भी उगा दें बाल, जानिए कैसे करें इस्तेमाल/Benefits Of Kalonji for Hair fall

ये काले दाने हैं कुदरत का उपहार, गंजे सिर पर भी उगा दें बाल, जानिए कैसे करें इस्तेमाल/Benefits Of Calonji for Hair fall


दोस्तों स्त्री हो या पुरुष या कोई बच्चा, सभी को Health से जुड़ी हुई कोई ना कोई परेशानी होती रहती है, जैसे बचपन में ही आंखें खराब(Eye Problem) हो जाती हैं, बाल झड़ने(Hair Fall) लगते हैं, बाल सफेद होने की समस्या, सिर दर्द, जोड़ों में दर्द(Joint Pain), पीठ में दर्द, कमर में दर्द इस तरह की बहुत सी Problems से व्यक्ति को जूझना पड़ता है। इससे तो यही जाहिर होता है कि इस आधुनिक जीवन शैली और Mordern Products ने हमारे शरीर को किसी भी प्रकार का फायदा नहीं पहुंचाया है, बल्कि इन सभी चीजों से हमारे शरीर को नुकसान ही हो रहा है।Market में उपलब्ध इन दावा करने वाली चीजों के नाम पर लोगों को बेवकूफ बनाया जा रहा है, और हमलोग इन Market के चीजों को खरीद कर अपने Health को नुकसान पहुंचा रहे हैं।


इस प्रकृति ने इस संसार को ऐसे बहुत सारे अनमोल चीज दिए हैं, जिनको अगर व्यक्ति अपनाएं तो बड़ी सी बड़ी बीमारियों को जड़ से खत्म कर सकता है। परंतु इन सभी की जानकारी के अभाव में व्यक्ति इनका इस्तेमाल करने में कतराते है। आज हम आपको इस Article के माध्यम से महिला और पुरुष की आम समस्या, बाल झड़ने(Hair Fall) के बारे में बात कर रहे हैं। आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिसके इस्तेमाल से आपके बालों से जुड़ी हुई Problems दूर हो जाएगी।इस चीज का उपयोग करने से आपके बाल मजबूत भी बनेंगे। दरअसल, हम जिस चीज के बारे में बात कर रहे हैं उनका नाम “कलौंजी” है।आप कलौंजी की सहायता से अपने सिर पर नए बाल भी वापस उगा सकते हैं। कलौंजी में बहुत सारे Minerals और Nutrition होते हैं। कलौंजी में Iron, Sodium, Calcium, Potassium और Fiber मौजूद होता है। Kalonji का उपयोग कर आप कई रोगों से घर बैठे छुटकारा पा सकते हैं। हमारे बालों के लिए कलौंजी काफी फायदेमंद माना गया है।आइये जानते है बालों के लिए कलौंजी के फायदे के बारे में।

कलौंजी का कैसे करें उपयोग(How to Use Kalonji For Hair Fall) :-


इसका प्रयोग करने से पहले आप अपने सिर पर लगभग 15-20 मिनट तक नींबू के रस से Massage कीजिए और फिर जब यह नींबू का रस सूख जाए तो अपने बालों को अच्छी तरह से धो लीजिए। इसके बाद कलौंजी का तेल बालों में लगाकर उसे अच्छे से massage करने के बाद सूखने दीजिए।फिर उसके बाद आप Normal पानी की सहायता से अपने बालों को धो लीजिए। आपको यह लगभग 15-20 दिनों तक करना होगा। अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपके बालों के गिरने की समस्या दूर हो जाएगी।

नए बाल उगाने के लिए:-

अगर आप अपने सर पर नए बाल उगाना चाहते हैं तो इसके लिए कलौंजी का तेल Olive Oil और मेहंदी Powder को मिलाकर हल्का गर्म कीजिए। इसे ठंडा होने के बाद Hair Pack की तरह इसका इस्तेमाल कीजिए। सूख जाने के बाद अपने बालों को धो लीजिए। आपको यह प्रयोग हफ्ते में एक बार करना है, इससे आपका गंजापन दूर हो जाएगा। इसके अलावा आप Kalonji की राख(ash) को Oil में मिलाकर अपने गंजे सर पर मालिश करें। कुछ ही दिनों में आपके नए बाल उगने लगेंगे, परंतु आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए धैर्य रखना बहुत ही जरूरी है।क्योंकि कोई भी Home remedies का effects धीरे-धीरे होता हैं, परंतु आपके बाल उग जाएंगे और आपको गंजेपन से छुटकारा मिलेगा।
ये काले दाने हैं कुदरत का उपहार, गंजे सिर पर भी उगा दें बाल, जानिए कैसे करें इस्तेमाल/Benefits Of Kalonji for Hair fall ये काले दाने हैं कुदरत का उपहार, गंजे सिर पर भी उगा दें बाल, जानिए कैसे करें इस्तेमाल/Benefits Of Kalonji for Hair fall Reviewed by Beautyhealthcares on September 30, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.