झड़ते बाल रोकने का ये है रामबाण इलाज/Best Hair Fall Treatment


झड़ते बाल रोकने का ये है रामबाण इलाज/Best Hair Fall Treatment


दोस्तों प्रायः ऐसा देखा जाता है कि लोगों में कम उम्र में ही बाल झड़ने(Hair Fall) की समस्या(Problems) उत्पन्न होने लग जाती है। इसकी सबसे बड़ी वजह आजकल के Lifestyle है। लोगों की Lifestyles में इतना बदलाव आ चुका है, कि कम उम्र में ही बाल झड़ना(Hair Fall) शुरु हो जाता है और कुछ सालों में ही वो गंजे भी हो जाते हैं। बात करें लड़कियों(Girls/Womens) की तो उनमें भी बाल झड़ने और पतले होने की समस्या काफी देखने को मिलती है। इसलिए हम आज के इस Article में आपको बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय और तरीके बताने जा रहे हैं। आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर बाल झड़ने की Problems से छुटकारा पा सकते हैं।

बाल झड़ने(Hair Fall Home Remedies) से रोकने के घरेलू उपाय और तरीके:-



वैसे तो बालों के झड़ने के कई सारे कारण हो सकते हैं। लेकिन, इसमें सबसे अधिक कारण खान पान, Bad Lifestyle, पोषक तत्वों की कमी, आंशिक Harmons, त्वचा सम्बंधित बिमारी है। इन कारणों के अलावा, बालों पर Chemicals युक्त Hair Products का इस्तेमाल करना भी Hair Fall का कारण हो सकता है। तो आइये आपको बताते हैं कि बाल झड़ने(Hair Fall) से रोकने के घरेलू उपाय और तरीके क्या क्या हैं?

बालों को झड़ने(Hair Fall Home Remedies) से रोकने के घरेलु उपाय


#1. नारियल तेल(Coconut Oil)



Coconut Oil बालों के सबसे अच्छा माना जाता है। नारियल के तेल में Protein, Fats, Minerals, Potassium और Iron होता है, जो बालों को झड़ने से रोकने में काफी कारगर साबित होता है। Coconut Oil में मौजूद ये तत्व बालों को मजबूत करते हैं। इसके लिए आपको Coconut को पहले पीसना होगा फिर उसमें से दूध निकालकर उसमें थोड़ा-सा पानी मिलाये। इस Oil को उस जगह पर लगाये जहां पर बाल(Hair) पतले हो रहे हैं। इससे बालों का झ़ड़ना(Hair Fall) बंद हो जायेगा।

#2. हिना(Heena)



हिना यानि मेहदी का इस्तेमाल बालों को रंगने(Hair Color) और Conditioners के रूप में किया जाता है। लेकिन, हिना बालों को झड़ने(Hair Fall) के से रोकने में भी बेहद लाभदायक है। इसे सरसों के तेल(Mustard Oil) में मिलाकर बालों पर लगाने से बालों को मजबूती मिलता है,और बालों का झड़ना(Hair Fall) बंद हो जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में 250ml सरसों का तेल लेकर उसमें 60 gram सूखे हुए मेंहदी के पत्ते डालकर उबालें। फिर इसे छान लें। ठंडा करके जार में Oil डालकर इसे रख दें। इस तेल को Daily लगाये, इससे बालों का झड़ना(Hair Fall) बंद हो जायेगा।

#3. जपाकुसुम



शायद आपने भी ये बात गौर की होगी की Kerala(in India) की औरतों के बाल काले घने होते हैं। इसकी वजह Coconut oil और जपाकुसुम है। Coconut oil और जपाकुसुम बालों से Dandruff की समस्या को खत्म करती है। जपाकुसुम के फूल के नियमित इस्तेमाल से बालों का झड़ना(Hair Fall) कम हो जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए जपाकुसुम के फूलों को पीसकर इसमें Coconut oil डाले और अच्छी तरह से मिलाये। फिर इस Pest को बालों पर अच्छी तरह से लगाये। फिर कुछ समय बाद इसे Shampoo से साफ कर लें। इससे आपके बाल मजबुत(Strong) होंगे और टूटेंगे नहीं। इसके अलावा, आप आवला का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।Hair Fall Problems के निदान के लिए आंवला सबसे अच्छा उपचार माना जाता है। Vitamin C और Antioxidants की प्रचुर मात्रा से भरपूर आवले के नियमित सेवन से बालों का झड़ना(Hair Fall) बंद होता है।



झड़ते बाल रोकने का ये है रामबाण इलाज/Best Hair Fall Treatment झड़ते बाल रोकने का ये है रामबाण इलाज/Best Hair Fall Treatment Reviewed by Beautyhealthcares on September 29, 2019 Rating: 5

1 comment:

Powered by Blogger.