Oily skin की देखभाल करने के लिए Home Remedies/Oily Skin से छुटकारा पाने का रामबाण उपाय


Oily skin की देखभाल करने के लिए Home Remedies/Oily Skin से छुटकारा पाने का रामबाण उपाय
दोस्तों लड़की हो या लड़का हर कोई ख़ूबसूरत व जवां दिखना चाहता है, लेकिन इस राह में Oily Skin सबसे बडी रुकावट साबित होती है। जिनके चेहरे की त्वचा Oily होती है, उन्हें कई Problems से जूझना पड़ता है।ये समस्या ज्यादातर महिलाओं को झेलना पड़ता हैं, क्योंकि Oily skin पर Makeup ज्यादा देर तक टिक नहीं पाता हैं। यहां तक कि Sunscreen और Foundation भी धूप के संपर्क में आते ही पिघलने लगते हैं, जिससे आपका Oily Face दिखने में और खराब लगता है ।ऐसे लोगों के चेहरे पर हल्का Oil हर समय बना रहता है और चेहरा चिपचिपा लगता है। जिसके कारण Oily Skin वालो को Face पे कील-मुंहासो का सामना करना पडता हैं। स्किन की बाहरी परत से अतिरिक्त तेल का रिसना blackhead, whitehead, pimples और Skin की जलन को बढावा देता हैं। Oily Skin के pores बड़े होते हैं और स्किन मोटी होती है।Oily Skin को Maintan रखना थोड़ा मुश्किल होता है।लेकिन आज हम ऐसे ही कुछ मुख्य कारणों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो Oily Skin होने के कारण है- बहुत ज्यादा तनाव का होना , गलत खान -पान लेना, अनुवांशिकी , मौसम का बदलाव , Beauty Product का ज्यादा इस्तेमाल करना, तली- भुनी भोजन ज्यादा खाना इन सब से Oily Skin होने के Chances बढ जाते है ।


Oily Skin की देखभाल कैसे करे :-


Oily skin की देखभाल करने के लिए Home Remedies/Oily Skin से छुटकारा पाने का रामबाण उपाय


Oily Skin की साफ सफाई का खास ख्याल रखना पडता है। इसके लिए आप Facewash या Soap से रोज़ 2 से 3 बार Face को धोए। जिससे आपके Face के Oil को Control में रखा जा सकता हैं।बाहर से घर में आने के बाद अपने चेहरे और गर्दन को जरुर wash करें।

Oily Skin वाले लोगों को तरलीय Moisturizer का इस्तेमाल करने चाहिए, जिससे स्किन Oily या चिपचिपापन नही लगेगें ।

धूप में निकलनें से पहले Sunscreen Lotion लगाना चाहिए, क्यूंकि Skin को सूरज की किरणों से काफी नुकसान होता हैं और Oil ग्लैंड से Oil का बहाव अधिक होने लगता हैं।

Fried Food या Fatty Food खाने से बचें या कम Limited में खाए, क्यूंकि ऐसा खाना खाने से skin से अधिक मात्रा में Oil का बहाव शुरू हो जाता है। अधिक Calories या मीठा खाना खाने से अधिक Oil का निकलना और Pimples के बनने की सम्भावना बढ़ जाती है।


Oily Skin के लिए घरेलू उपाए :-


Orange Powder Face Pack :-

यह तो सभी जानते हैं कि Orange में Vitamine C का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है, लेकिन संतरा त्वचा में Antioxidant का संचार करने में मदद करता है। संतरे के छिलके से बने Face Pack न सिर्फ त्वचा से अतरिक्त तेल को निकाल बाहर करते हैं ब्लकि इसके इस्तेमाल से दाग-धब्बे भी हट जाते है।इस Pack को बनाने के लिए आपको चाहिये 
तीन चम्मचे Orange Powder,
चार चम्मच Milk,
दो से चार चम्मच Rose Water,
अब इन सभी सामग्रियों को एक कटोरी में Mix कर लें और चेहरे पर लगाए और 15-20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें।

टमाटर मसाज(Tomato Massage) :-

Oily skin की देखभाल करने के लिए Home Remedies/Oily Skin से छुटकारा पाने का रामबाण उपाय,tomato face pack

Tomato में Cooling और Clearing गुण होते हैं, जो Oily Skin के लिए सबसे अच्छे होते हैं। टमाटर में Oil Absorbing Acid होते हैं, जो Skin के अतिरिक्त आयल को सोखने में मदद करते हैं। एक टमाटर को काट कर Slice बना लें, अब टमाटर की Slice को हल्के हाथों से Skin पर तब तक रगड़े जब तक Skin टमाटर के जूस को सोख न ले। इसके बाद 15-20 minutes तक छोड़ दें, फिर ठन्डे पानी से चेहरे को धोलें।


नीबू फ़ेस पैक(Lemon Face Pack):-


निम्बू face Pack के लिए सामाग्री:-
नीबू का रस , शहद और दूध 
इस pack को बनाने के लिए एक कटोरे में एक चम्मच नीबू का रस , आधा चम्मच शहद और एक चम्मच दूध लेकर Pest बना लें। इस Pest को अपने चेहरे पर लगा कर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठन्डे पानी से धो लें। ये एक Natural Bleaching की तरह काम करता है और Skin को अधिक Oily बनाने से रोकता भी हैं, और Face की गन्दगी को बाहर निकलता है और स्किन पे Shine लाता है।

मसूर दाल फ़ेस पैक:-




माना जाता है कि मसूर की दाल में भरपूर मात्रा में खनिज व Vitamine होते हैं। यह ना सिर्फ खाने में फायदेमंद है, बल्कि Skin के लिए भी लाभकारी है। इसका Face Pack तैलीय Skin पर असरकारक है, इस pack को बनाने के लिए जरूरत पड़ेगी, आधा कप मसूर की दाल, एक तिहाई कप कच्चा दूध। मसूर की दाल को रातभर पानी में भिगोकर रखें और अगली सुबह इसे अच्छी तरह पीस लें और इसमें Milk मिलाकर गाढ़ा Pest बना लें। अब इस Face Pack को अपने Face पर लगाकर करीब 20-25 मिनट तक सूखने दें।उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें।

मुल्तानी मिट्टी की फ़ेस पैक :-

Oily skin की देखभाल करने के लिए Home Remedies/Oily Skin से छुटकारा पाने का रामबाण उपाय,tomato face pack


Oily Skin के लिए मुल्तानी मिट्टी किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें भरपूर मात्रा में Minerals पाया जाता है, जो Oily Skin पर चमत्कारी तरीके से काम करता है। मुल्तानी मिट्टी का Face Pack स्किन में से तेल को सोखकर, Natural ख़ूबसूरती देता है। इसके अलावा, यह कील-मुंहासों को खत्म कर दाग-धब्बों को हल्का कर देता है। इस pack को बनाने के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी ,एक चम्मच ताज़ा दही ,दो-तीन बूंद नींबू का रस लेना हैं। इन सभी सामग्रियों को एक कटोरी में डालकर तब तक Mix करें, जब तक कि Pest ना बन जाए। इसके बाद इस Pest को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। जब Face pack आधे से ज्यादा सूख जाए, तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें चेहरा धोने के बाद Aloevera Gel या कोई भी अच्छी Moistrizer Cream जरूर लगाएं।

एलोवेरा फ़ेस पैक(Aloe Vera Face Pack) :-
Oily skin की देखभाल करने के लिए Home Remedies/Oily Skin से छुटकारा पाने का रामबाण उपाय,tomato face pack,multani mitti face pack

एलोवेरा सबसे महत्वपूर्ण प्राकृतिक उत्पाद है। इस औषधी युक्त छोटे-से पौधे का कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। एक तरफ, यह पेट के लिए काफ़ी Helpful है, तो वहीं सुंदर व निखरी Skin के लिए भी इसे प्रयोग में लाया जाता है। यह Oily, रूखी व मिश्रित हर तरह की त्वचा के लिए फ़ायदेमंद है। इस pack को बनाने के लिए एक चम्मच Aloe Vera Gel अगर घर का पौधा है तो उसे अच्छे से निकाल के पिस ले। अगर बाज़ार की है तो पीसने की जरुरत नही है और एक चम्मच शहद लें ले। अब इन दोनों को एक कटोरी में डालकर Mix कर लें ।साफ हाथों से इस Pack को अपने चेहरे पर लगाएं।करीब 15-20 Minutes बाद ताजे पाने से चेहरा धो लें।

अब जानते हैं कि जिनकी Skin Oily है, उन्हें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। हम जो कुछ भी खाते हैं, उसका असर हमारी तैलीय ग्रंथियों पर पड़ता है। अगर, हम अपना खानपान बेहतर रखते हैं, तो काफ़ी हद तक Oily Skin को मात दे सकते हैं। 

क्या खाएं :-

खीरा ,संतरा ,ब्रोकली,हरी सब्जियां,नारियल पानी,नींबू,केला,दालें आदि ।

क्या ना खाएं:-

Red Meat,डेयरी उत्पाद, फ्राइड चिप्स, क्रीम, चीज़,शक्कर युक्त पेय पदार्थ,पॉलिश किया अनाज,डीप फ्राई फूड,चॉकलेट आदि ।

             "I HOPE YOU LIKE THIS POST "
Oily skin की देखभाल करने के लिए Home Remedies/Oily Skin से छुटकारा पाने का रामबाण उपाय Oily skin की देखभाल करने के लिए Home Remedies/Oily Skin से छुटकारा पाने का रामबाण उपाय Reviewed by Beautyhealthcares on September 10, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.