Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने और दुबलेपन को दूर करने के 5 असरदार Home Remedies

Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने और दुबलेपन को दूर करने के 5 असरदार Home Remedies,Weight loss,

      दोस्तों आजकल अधिकतर लोगों में weight Loss करने को लेकर काफी परेशान रहते है, लेकिन इसी बीच कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो अपने दुबलेपन या कम वजन को लेकर काफी परेशान रहते हैं।आजकल लोग मोटापा और दुबलान दोनों ही Problems से लोग परेशान रहते हैं। क्‍योंकि इस दौर में लोग अपने Personality को लेकर काफी सजग रह‍ते हैं, खासकर कि युवावर्ग। पतले लोगों को मोटा होना है, तो मोटे लोगों को पतला। ऐसे में मोटापे को कम करने के लिए बहुत से Diet Plan और Exercise प्रचलन में हैं लेकिन यदि आप दुबले-पतले हैं, तो उसके लिए क्‍या किया जाए? यह सवाल आपके मन में भी आता होगा। कुछ लोग दुबलेपन को दूर करने के लिए कुछ Medicine का सहारा लेते हैं, जो आपके Health पर Bad Effects डालती हैं। ऐसे में medicine और बाकी फालतू चीजों को छोड़कर आप कुछ Home Remedies आजमाएं, जो यदि आपको फायदा नहीं पहुंचाएंगे, तो कम से कम नुकसान भी नहीं पहुंचाएंगे।आइये जानते हैं कुछ Home Remedies के बारे में, जिसको अपना कर आप अपना weight Increase कर सकते हैं।


1. Banana And Milk


       आपने अक्‍सर देखा होगा कि जो लोग Zim जाते है और अच्‍छी मसल्‍स बनाना चाहते हैं, वह Banana और Milk का सेवन करते हैं। आप भी वजन बढ़ाने के उपाय के रूप में आप Banana और Milk का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप Banana और Milk का juice बनाकर भी पी सकते हैं। आप अपने वजन को बढ़ाने के लिए सुबह नाश्ते में दो Banana और एक गिलास हल्का गर्म Milk या केले और दूध का juice बनाकर पी सकते हैं। इसमें स्वाद के लिए आप एक चम्मच Honey भी मिला सकते हैं। Banana और Milk दोनों ही कैलोरी से भरपूर होते हैं, जो न सिर्फ आपके वजन को बढ़ाने बल्कि आपको Energetic बनाए रखने में भी मददगार हैं। 

2. सूखे अंजीर और किशमिश 

      वजन बढ़ाने और दुबलेपन को दूर करने के लिए आप Nuts को रात को भिगोकर खा सकते हैं। लेकिन अंजीर और किशमिश वजन बढ़ाने ज्‍यादा फायदेमंद हैं। इसके लिए आप कुछ सूखे अंजीर लें और 25-30 ग्राम किशमिश को रात भर पानी में भिगोकर रख दें। अगले दिन आप सुबह इन्‍हें milk के साथ खा सकते हैं। सूखे अंजीर और किशमिश दोनों में Calories अधिक मात्रा में पाई जाती है, इसलिए यह दुबलेपन को दूर करने में मददगार है।

3. Mango और Milk

     जिस तरह आपके weights को बढ़ाने में Banana और Milk फायदेमंद है, ठीक वैसे ही आप वजन बढ़ाने के लिए दूध के साथ आम का भी सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप रोजाना Morning नाश्‍ते में पके आम और दूध को मिलाकर मैंगो शेक तैयार करें और चाहे तो दोनों को अलग-अलग खाएं। धीरे-धीरे आपको अपने weight में फर्क नजर आएगा। दूध में Protein, Carbohydrates और Fats पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो weight बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है। 

4. पनीर या बटर 

    अक्‍सर आपने देखा होगा, जो लोग Weights कम करना चाहते हैं वह पनीर या Butter खाने से बचते हैं। पीनट बटर का सेवन वजन बढ़ाने Help कर सकता है। लेकिन आपको नियमित रूप से इसे अपनी Diet में शामिल करना जरूरी है। आप सुबह का नाश्‍ता पीनट बटर के साथ कर सकते हैं। यह Calories का अच्‍छा स्‍त्रोत है और इसके साथ ही यह Protein, Carbohydrates जैसे पोषक तत्‍वों से भरपूर है।


5. घी और चीनी 

    घी Fats और Calories दोनों से समृद्ध माना जाता है। जिस वजह से यह आपको weight बढ़ाने में Help कर सकता है, क्‍योंकि weight बढ़ाने के लिए Calories और Fats एक अहम भूमिका निभाते हैं।Healths बनाने के लिए सदियों से घी का उपयोग किया जाता रहा है। आप भी अपनी सेहत बनाने के लिए एक चम्मच घी में एक चम्मच Sugar अच्छी तरह मिलाएं और खाने के थोड़ी देर पहले आप इसका सेवन करें। आप चाहें, तो रोजाना नाश्‍ते में भी घी का सेवन कर सकते हैं। यह आपका weight बढ़ाने में आपकी मदद करेगा।
        "I HOPE YOU LIKE THIS POST"
                             THANKS
Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने और दुबलेपन को दूर करने के 5 असरदार Home Remedies Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने और दुबलेपन को दूर करने के 5 असरदार Home Remedies   Reviewed by Beautyhealthcares on September 15, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.