Weight Loss home Remedides: मोटापा से परेशान हैं तो इन आसान उपाय से एक सप्ताह में अपना वजन करें कम

Weight Loss home Remedides: मोटापा से परेशान हैं तो इन आसान उपाय से एक सप्ताह में अपना वजन करें कम
दोस्तों बढ़ते वजन को कम करने के लिए आप क्या-क्या नहीं करते हैं यहाँ तक कि डायटिंग भी करते हैं।डायटिंग करना कोई बुरी बात नहीं है पर आप Weight loss or Slim body पाने के लिए जो सब कुछ खाना पीना छोड़ देते हैं उससे तो आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता तो है ही साथ ही साथ आप बहुत चिड़चिड़े होने लगते है।लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि घर में मौजूद चीजों को अपनाकर आप असानी से अपने weight को कम कर सकते हैं।हर किसी की यह चाहत होती है कि में भी पतला दिखूँ, मेरी भी कमर पतली हो इसलिए weight loss करने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाएं जाते है कोई जिम जाता है, तो कोई डाइटिंग करना शुरू कर देता हैं, कोई टीवी में देखकर तरह तरह के उपायों को अपनाता है ,तो कुछ लोग fasting करना शुरू कर देते हैं। लेकिन यदि आप सही मायने में अपना weight loss करना चाहते हैं, तो आपको उसके लिए कुछ ऐसे कामयाब उपाय Follow करने की जरूरत है। जिनको Follow कर आप अपना weight loss आसानी से कर सकते है।तो आइए जानते हैं:-
Weight Loss home Remedides: मोटापा से परेशान हैं तो इन आसान उपाय से एक सप्ताह में अपना वजन करें कम,best Exercise for weight loss
ग्रीन टी का सेवन(Use Green Tea):-





Weight loss करने की चाह रखने वाले लोगों के लिए सबसे पहला उपाय Green Tea हैं, जो कि बहुत फायदेमंद होती है।Green Tea एक बहुत ही अच्छा antioxidants है जिससे कि शरीर का fats कम होता है। अगर आप हर रोज इसे लेते हैं तो आपके weight में कमी जरूर देखी जा सकती है।और इसके Regular सेवन से आपकी स्किन भी Glow करेगी।



करौंदे का जूस भी लाभदायी(Benefits of Karonde):-



करौंदे का juice भी वजन घटाने में बहुत फायदेमंद माना जाता है। करौंदा Vitamin C का बहुत अच्छा स्रोत माना गया है इससे शरीर का Metabolism ठीक रहता है और Fats कम करने में आसानी होती है।


प्रतिदिन व्यायाम भी जरूरी(Daily Exercise):-



यदि आप मोटापे से राहत पाना चाहते हैं तो आपको Daily सुबह शाम Exercise करना चाहिए, इसके लिए आप रोज योगासन, प्राणायाम का भी Practice कर सकते हैं। यह न केवल आपके मोटापे को कम करने में आपकी सहायता करेगा बल्कि आपका शरीर Energetic भी बना रहेगा। इसके अलावा आप व्यायाम में रस्सी कूद भी खेल सकते हैं।

पानी तथा शहद(Control Weight Loss with Honey & Water):-



शरीर को अपने कार्य को ठीक प्रकार से करने के लिए अधिक से अधिक Waiter की आवश्यकता होती है। इससे आपका शरीर भी ठीक रहता है और पानी पीने से मोटापे को Control में भी रखा जाता है। साथ ही खाना खाने केआधे घन्टे बाद हर बार गरम पानी पीयें। इससे Digestic System भी ठीक प्रकार से काम करता है, और शरीर में मौजूद अतिरिक्त fat को कम करता है, इसके अतिरिक्त आप सुबह उठकर गुनगुने पानी में थोड़ा सा Honey और थोड़ा Lemon juice मिलाकर पी सकते हैं, इसका असर आपको जल्द ही देखने को मिलेगा।

सेब का जूस(Apple Juice):-

Apple Juice की मदद से आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। सेब के जूस से रक्त शर्करा के Control होने के कारण यह Weight Loss करने में सहायक है, क्योंकि इन्सुलिन मुक्त शर्करा को Fat के रूप में संचित नहीं कर पाती है।Apple Juice को पानी के साथ मिलाकर हर रोज सुबह लेना चाहिए।इसके लिए आप एक Apple को कद्दू कस कर लें, एक साफ सूती के कपड़े से रस को निचोड़ लें तथा उसका Daily सेवन करे आपको शीघ्र ही असर देखने को मिलेगा।

बंद गोभी की शब्जी(Cabbage Vegetable):-

Weight Loss home Remedides: मोटापा से परेशान हैं तो इन आसान उपाय से एक सप्ताह में अपना वजन करें कम,best Exercise for weight loss


सुनने में थोड़ा अजीब सा लग रहा होगा लेकिन पत्ता गोभी एक खास सब्जी है लेकिन इसके सेवन से Weight Loss भी किया जा सकता है। एक कप पकी हुई बंदगोभी में सिर्फ ३३ कैलोरी होती है जो वजन नहीं बढ़ने देती। बंदगोभी का सूप Fat की मात्रा को घटा देता है और साथ ही साथ शरीर को Energy देता है।पत्ता गोभी को आप सलाद के रूप में भी खा सकते हैं।ऐसा करने से भी weight loss में काफी Help मिलेगा।
Weight Loss home Remedides: मोटापा से परेशान हैं तो इन आसान उपाय से एक सप्ताह में अपना वजन करें कम Weight Loss home Remedides: मोटापा से परेशान हैं तो इन आसान उपाय से एक सप्ताह में अपना वजन करें कम Reviewed by Beautyhealthcares on September 09, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.