14 Tips to Keep Skin Soft and Glowing In Winter

इन तरीकों से सर्दियों में करें Dry Skin की देखभाल

14 Tips to Keep Skin Soft and Glowing In Winter,winter skin care rutine

Skin
की देखभाल तो वैसे हर Season में और हमेशा ही करनी चाहिए, लेकिन सर्दियों में Skin से संबंधित ज्यादा Problems हो जाती हैं, जिसके चलते सर्दियों में Skin को Extra Care की जरूरत होती है। तो फिर सर्दियों में कैसे रखें Skin का ख्याल ? कुछ Home Remedies के जरिए सर्दियों में आप अपनी Skin को Healthy और खूबसूरत रख सकते हैं।
14 Tips to Keep Skin Soft and Glowing In Winter,winter skin care rutine


लेकिन Skin की देखभाल करने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि Skin कैसी है। Skin 4 तरह की होती है - ऑयली, सूखी, मिक्स्ड और नॉर्मल। अलग तरह की Skin की देखभाल के लिए अलग तरह के Remedies की जरूरत होती है।

सर्दियों में ऐसे करें स्किन की देखभाल


  • सर्दियों में Skin काफी रूखी और बेजान हो जाती है। इसके लिए जरूरी है कि Vitamin E युक्त Mosturizer लगाया जाए। Face को साफ पानी से धोएं और रोजाना रात को और दिन में 3-4 बार अच्छा mosturizer लगाएं।
  • सर्दियां आते ही लोग गरम पानी से नहाने लगते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि पानी ज्यादा गरम ना हो वरना उससे Skin Dry हो जाती है।
  • सर्दियों में Soap का प्रयोग कम से कम करें। Skin अगर रूखी है तो Scrub करना भी बंद कर दें, क्योंकि इससे Skin पर मौजूद Pores तो खुल जाएंगे लेकिन Skin भी रूखी हो जाएगी। Scrub तभी करें अगर Skin Oily है ताकि इससे Skin का Oil कम हो सके।
  • सर्दियों में Skin को जानदार और Soft बनाने के लिए दही और चीनी को Mixed कर अच्छी तरह से Face पर लगाएं और थोड़ी देर सूखने दें।इसके बाद हल्के हाथों से massage करें और फिर गुनगुने पानी से धो दें।
  • गर्मियों में तो लोग अक्सर Sunscreen का इस्तेमाल करते हैं लेकिन सर्दियों में इसकी जरूरत नहीं समझते, जबकि सूरज की किरणें सर्दियों में Skin को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं। अक्सर लोग धूप सेंकते हैं और उसकी वजह से Skin taning तो होती ही है वो बेजान भी हो जाती है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि सर्दियों में Sunscreen का यूज किया जाए।
  • सर्दी हो या गर्मी, खूब पानी पीएं ताकि शरीर में पानी की कमी ना हो। पानी पर्याप्त मात्रा में रहेगा तो Skin डेड नहीं होगी और Glow हमेशा रहेगा।
  • Skin को कोमल और हेल्दी रखना है तो Coconut oil का इस्तेमाल करें। Coconut oil सिर्फ बालों के लिए ही उपयोगी नहीं है बल्कि इससे रोजाना नहाने से एक घंटे पहले शरीर और Face की मालिश करें और फिर नहाएं। Skin कभी रूखी नहीं होगी।
  • Glycerin, नींबू और 3-4 बूंद गुलाबजल मिलाकर एक मिश्रण बना लें और इसे एक शीशी में भरकर रख लें। रोजाना इस मिश्रण को रात को सोने से पहले Face और शरीर पर लगाएं और सुबह उठकर हल्के warm water से नहा लें।
  • हाथों की Skin अगर काफी Dry है तो इसके लिए या तो नींबू और चीनी को घोलकर उसे हाथों पर लगाएं नहीं तो Honey और Lemon को मिलाकर उसे हाथों पर लगाएं और कुछ देर ऐसे ही रहने दें। थोड़ी देर पार warm water से धो लें, फायदा होगा।
  • अंडे और शहद का Face Mask भी Skin को Soft और Healthy बनाने में काफी Help करता है। इसके लिए एक अंडे में थोड़ा सा Honey मिलाएं और फिर उसे Face, हाथों और गर्दन पर लगाएं और एक या दो घंटे बाद warm water से धो दें।
  • चाहे कोई भी मौसम हो Skin का ख्याल रखना है तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि संतुलित खाना खाया जाए। रोजाना पर्याप्त पानी पीएं। Seasonable Fruits और सब्जियां खाएं। सर्दियां हैं तो खूब गाजर, पालक, मेथी, सरसों, नींबू जैसी चीजें Food में शामिल करें। juice पीएं।
  • कई लोगों की Skin पहले से ही रूखी होती है और सर्दियों में ऐसी Skin का और बुरा हाल हो जाता है। Dry Skin के लिए दूध सबसे बेहतर Tonic है। चाहे तो इसे आप किसी Face Pack में मिलाकर लगा सकते हैं या फिर ऐसे ही दूध को face पर लगाएं और हल्के हाथ से massage करें। करीब एक घंटे बाद warm water से धो दें। रोजाना ऐसा करेंगे तो कुछ ही वक्त में benefits देखने को मिलेगा।
  • सर्दियों में अपनी Skin को दस्ताने, स्वेटर और स्कार्फ जैसी गरम चीजों से कवर रखें। पैट्रोलियम जैली, बॉडी बटर लगाएं ताकि Skin की नमी बरकरार रहे और वो फटे ना।
  • 2 चम्मच Honey में एक चम्मच butter और थोड़ा सा नींबू और शहद मिलाकर एक pack बनाएं और उसे skin के अलावा हाथों और गर्दन पर लगाएं। करीब आधे घंटे के लिए ऐसे ही रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो दें। सर्दियों में रोजाना ऐसा करें। इससे ना सिर्फ Skin Soft और हेल्दी बनेगी बल्कि रंगत भी गोरी(Fair) होगी।
14 Tips to Keep Skin Soft and Glowing In Winter 14 Tips to Keep Skin Soft and Glowing In Winter Reviewed by Beautyhealthcares on October 24, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.