बालों के झड़ने से रोकने के 5 आसान घरेलू रामबाण उपाय|Stop Hair fall by using top 5 home remedies

बालों के झड़ने से रोकने के 5 आसान घरेलू रामबाण उपाय|Stop Hair fall by using top 5 home remedies

घर में आसानी से उपलब्ध सामग्री से भी बालों को झड़ने(Hair Fall) से रोकने के Ilaj के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां बालों को झड़ने(Hair Fall) से रोकने के लिए रामबाण 5 घरेलू उपचार बताए जा रहे हैं।जो आपको काफी Help कर सकता हैं, तो आइए जानते हैं-

1. बालों की तेल मालिश(Hair Oil Massage) - अपने बालों को खोने का नुकसान कम करने के लिए जो पहला कदम आप उठा सकते हैं वह है तेल के साथ अपने सिर की Massage करना। बालों और सिर की उचित Massage करने से बालों के रोम में रक्त का प्रवाह(Blood Circulation) बढ़ता है, और आपके बालों की जड़ों की शक्ति में वृद्धि होती है। यह आपको आराम पहुंचाने और Tension की भावनाओं को कम करने में Help भी करेगा।


आप बालों के लिए Coconut Oil, Almond Oil, Olive Oil, अरंडी का तेल, आंवला तेल, या अन्य तेल का उपयोग कर सकते हैं। बेहतर और Fast Result के लिए रोज़मैरी एसेंशियल ऑइल की कुछ बूंदें जोड़ें।


• अपनी उंगलियों के साथ हल्का दबाव देकर Hair और खोपड़ी पर ऊपर बताये तेलों में से किसी एक से अपने बालों में Massage करें। यह सप्ताह में कम से कम एक बार करें।


2. आंवला(Awla) - बालों के Natural और तेज़ी से विकास के लिए, आप आंवले का भी उपयोग कर सकते हैं। आंवला में Vitamin C प्रचुर मात्रा में होता है, जिसकी शरीर में Vitamin C की कमी, बालों को गिरने(Hair Fall) का एक कारण हो सकती है।


3. मेथी - मेथी(Maithi) बालों के झड़ने(Hair Fall) के उपचार में बहुत Effective है। मेथी के बीज में Harmon Antioxidant होते हैं जो बालों के विकास को बढ़ाने और बालों के रोम के पुनर्निर्माण में Help करते हैं। इसमें Protein और Nicotinic Acid भी होता है, जो बालों के Growth को प्रोत्साहित करता है।


4. प्याज का रस(Onions Juice) - प्याज के रस में उच्च मात्रा में Sulphur कंटेंट होता है, जो बालों के रोम के लिए रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, बालों के रोम का पुनर्निर्माण करने और सूजन को कम करने में Help करता है, जिसके कारण बालों का झड़ना(Hair Fall) कम हो जाता है। Onion Juice में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो Hair Fall का कारण बन सकने वाले कीटाणुओं और परजीवियों को मारने में मदद करता है, और खोपड़ी संक्रमण का उपचार करता है।

5. एलोवेरा(Aloe vera) - एलोवेरा में एंज़ाइम होते हैं जो बालों के Healthy Growth को सीधे बढ़ावा देने में शामिल होते हैं। इसके अलावा, अपने एल्कलाइन गुण के कारण ये बालों के PH को एक सही स्तर पर लाने में मदद कर सकते हैं और Hair Growth को बढ़ावा दे सकते हैं।

Aloe vera के नियमित उपयोग से आप खोपड़ी की खुजली को दूर कर सकते है, खोपड़ी की लालिमा और सूजन को कम कर सकते हैं। बालों की शक्ति और Shining बढ़ा सकते हैं और Dandruff को भी कम कर सकते हैं।Aloe Vera Gel और रस दोनों ही इस काम में प्रभावी हैं।
बालों के झड़ने से रोकने के 5 आसान घरेलू रामबाण उपाय|Stop Hair fall by using top 5 home remedies बालों के झड़ने से रोकने के 5 आसान घरेलू रामबाण उपाय|Stop Hair fall by using top 5 home remedies Reviewed by Beautyhealthcares on October 03, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.