Easy ways to Loss weight Naturally

मोटापा कम करने के जबरदस्त घरेलु उपाय|Weight loss Home Remedies

मोटापा कम करने के जबरदस्त घरेलु उपाय|Weight loss Home Remedies

मानव शरीर में रंग और रूप तो भगवान की देन है किन्तु मानव शरीर की बनावट को Attractive बनाना व्यक्ति के खुद हाथ में होता है। मानव शरीर के सम्पूर्ण Beauty में शारीरिक बनावट का बहुत Important होता है। ऐसे में मोटापा/Motapa किसी भी व्यक्ति के Beauty जीवन में कलंक लगाने का कार्य कर सकता है।मोटापा शारीरिक सोंदर्य के साथ -साथ व्यक्ति के Health को भी बुरी तरह से Effective करता है। वर्तमान समय में मोटापा/Motapa कम करने की सैंकड़ों Medicine Market में उपलब्ध है। इस प्रकार की Medicine मोटापा कम करने की 100% गारंटी देती है, But वास्तविक रूप में ये Medicine सीमित समय के लिए Effective होती है, और Health पर Bad Effect डालती है। इसलिए व्यक्ति मोटापा/Motapa कम करने के Home Remedies की तरफ अधिक रूचि लेने लगते है।




मोटापा/Motapa होने के कारण(Cause of weight Increase)

शरीर में अधिक Fat का इकट्ठा होना ही मोटापा/Motapa का मुख्य कारण बनता है। इस भागदौड़ और प्रतिस्पर्धा से भरे जीवन में व्यक्ति अपने खान -पान की तरफ बिलकुल ध्यान नहीं दे पाता और मोटापा के साथ -साथ बहुत सी Disease को बुलावा दे बैठता है। समय पर खाना न खाना , संतुलित भोजन का सेवन न करना , अधिक तैलीय और मसालेदार भोजन की तरफ रूचि रखना, Fruit और Juice का समय -समय पर सेवन न करना , नींद कम लेना , मानसिक तनाव और शारीरिक श्रम का अभाव मोटापा होने के मुख्य कारण बन सकते है। इसके अतिरिक्त कभी -कभी मोटापा/Motapa Genetic और Harmonal कारणों से भी हो सकता है।

मोटापा होने का सबसे बड़ा कारण शारीरिक श्रम का न करना है। लम्बे समय तक Chair पर बैठे रहना और पैदल न चलना , Exercise न करना , खेल -कूद न करना ये सब 21वीं सदी की देन है। मशीनीकरण का यह युग मनुष्य को Physical Work करने से रोकता है। जिसके कारण भोजन द्वारा ली जाने वाली Fat, उर्जा में परिवर्तित नहीं हो पाती और धीरे -धीरे यह fat शरीर में Charbi के रूप में जमा होकर मोटापे/Motape को जन्म देती है।

#मोटापा कम करने के घरेलु उपाय(Home Remedies of weight loss)

एक बार शरीर में मोटापा आने के बाद इस को पूरी तरह से Control करना बहुत ही मुश्किल है। किन्तु यदि समय रहते यदि उपचार करने शुरू किये जाये तो इसे Control किया जा सकता है। Food में fat की मात्रा को Control कर यदि आप नीचे दिए गये Home Remedies को अपनाते है तो समय पर आप अपने मोटापे को Control कर सकते है।

  • सुबह -सुबह शौच आदि से निवृत होकर एक बड़े गिलास हल्के Warm water में 1 चम्मच Honey और 1 Lemon का रस मिला ले, अब इसमें थोड़ी (1/4 चम्मच ) काली मिर्च का Powder मिलाकर सेवन करें। कम से कम 3 माह तक Regular इसे प्रयोग करें और Best Result मिलने तक इस उपाय को करते रहे।
  • एक बड़े गिलास पानी को उबाल ले और उबालते समय इसमें एक चम्मच सौफ़ डाल दे। आधा मिनट उबालने के बाद इस पानी को ठंडा होने पर सेवन करें। इस उपाय को 2 माह तक Daily करें और परिणाम देखे, शीघ्र ही मोटापा/Motapa Control होने लगेगा।
  • सुबह -सुबह खाली पेट 1/2 गिलास करेले के Juice में एक Lemon का रस मिलाकर पीने से पेट की चर्बी/Fat कम होने लगती है। इस उपाय का एक माह से अधिक उपयोग करना हो तो, किसी अच्छे वैद्य के सलाह लेकर ही करें।
  • दोपहर में खाना खाने के बाद एक बड़े गिलास छाछ में काला Salt और अजवाइन मिलाकर पीये।मोटापा नियंत्रित(weight Control) करने के इस उपाय को आप Daily कर सकते है।
  • Daily Morning में खाली पेट एक गिलास गरम पानी(Warm water) में एक Lemon और काला Salt मिलाकर पीने से मोटापा कम होने लगता है।
  • Daily खाली पेट एक या दो Tomato खाने से मोटापा धीरे -धीरे कम होने लगता है। इसके अतिरिक्त कच्ची पत्तागोभी का सेवन भी पेट की चर्बी(Fat) कम करने में सहायक होता है।
  • वर्तमान समय में Green Tea का सेवन मोटापा/Motapa कम करने में बहुत ही Effective रहा है। Scientist शोध के अनुसार लगातार Green Tea प्रयोग करने से पेट की अतिरिक्त Fat कम होने लगती है। Green Tea का सेवन दिन में तीन बार किया जाना चाहिए। सुबह खाली पेट Greeen Tea का प्रयोग पेट की Fat कम करने में अधिक Effective होता है।
  • एक कप Warm Water में एक चम्मच दालचीनी Powder और एक चम्मच Organic Honey मिलाकर सुबह खाली पेट सेवन करें। इस प्रयोग से शीघ्र ही Weight Control होने लगता है।
  • त्रिफला चूर्ण का सेवन भी weight Control करने में सहायक होता है। इसके लिए 10 gram Triphla Churn एक गिलास पानी में अच्छे से कुछ देर तक उबाले और छानकर सुबह -सुबह सेवन करें।
  • Weight कम करने में Zinger का उपयोग भी Effective सिद्ध हुआ है। मोटापे/Motape से ग्रसित व्यक्ति को अदरक का सेवन अवश्य करना चाहिए।




मोटापा कम करने की आयुर्वेदिक दवा(Aurvedic Medicine of Weight Loss) : –

वैसे तो मोटापा/Motapa कम करने के Home Remedies बहुत ही Effective सिद्ध होते है, But कभी -कभी मोटापे की Problems थोड़ी अधिक हो जाती है, तो ऐसे में Home Remedies के अतिरिक्त Ayurvedic Medicine का उपयोग अधिक से अधिक करना चाहिए।Market में प्रचलित कुछ Ayurvedic Medicine जिनके परिणाम काफी अच्छे मिलते है और इनके प्रयोग से स्वास्थ्य पर Harmful Effects भी नहीं पड़ता, इस प्रकार से है : –

# दिव्य मेदोहर वटी(Divya Medohar Vati) :-

Divya Medohar Vati, पतंजली के सबसे प्रचलित उत्पादों में से एक है। यह पूर्णतया जड़ी -बूटियों से निर्मित होने के साथ-साथ पूर्णतया सुरक्षित भी है। यह पेट की Charbi कम करने के साथ -साथ Digestive संबंधी विकार को भी ठीक करती है। Divya Medohar Vati में आमला, बहेड़ा और हरड के साथ साथ शुद्ध गुग्गल और बबूल गोंद घटक प्रचुर मात्रा में है, जो शरीर से Extra Fat को कम करने का कार्य करते है। Weight से परेशान व्यक्तियों के लिए यह एक उत्तम Ayurvedic Medicine है।

# दिव्य पेय /Divya Peya :-

दिव्य पेय, Patanjali का यह उत्पाद Green Tea से मिलता जुलता है। यह कार्य भी Green Tea की तरह ही करता है, किन्तु दिव्य पेय का परिणाम Green Tea से काफी अच्छा है और Regular प्रयोग के लिए सुरक्षित भी है।

# मेदोहर गुग्गुलु/Medohar Guggulu :-

Baidnath Ayurvedic Bhawan के द्वारा निर्मित मेदोहर गुग्गुलु शरीर से अतिरिक्त वसा कम करने की बहुत ही Effective Medecine है। पूरी से तरह से जड़ी -बूटियों द्वारा निर्मित Medohar Guggulu शरीर से मोटापा कम करने के अतिरिक्त Digestive system पर भी कार्य करती है। Medohar Guggulu शरीर से मेद- धातु को हरती है इसलिए इसका नाम मेदोहर है। मेद धातु शरीर में धारण और पोषण कर कार्य करती है। शरीर में मेद धातु की अधिकता व इसका विकृत रूप ही vasa/Fat के रूप में मोटापे को जन्म देता है।

Note : इस प्रकार की Ayurvedic Medicine का प्रयोग आप किसी अच्छे वैद्य से सलाह लेकर ही करें।

# मोटापा कम(Weight loss) करने में ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण बातें :-

  • खाना समय पर ही और थोड़े -थोड़े समय अन्तराल पर खाए। एक बार में अधिक खाना न खाए।
  • खाने में तरल पदार्थों का सेवन अधिक करें और water खूब पीये।
  • अपने खाने का एक Weekly Diet Chart तैयार करें और उसी के अनुसार खाने की आदत में बदलाव करें।
  • मीठा शरीर को Instant Energy देता है। अतिरिक्त Energy भी चर्बी(Fat) का रूप ले सकती है। इसलिए मीठा खाने से बचे।
  • तले हुए और मसालेंदार Fast Food खाना बंद करें।
  • RICE और POTATO का सेवन कम करें।
  • तेल और ghee का प्रयोग कम करें।
  • शराब ,तम्बाखू और Cold Drinks का सेवन बिल्कुल बंद कर दे।
  • जहाँ तक हो सके ताजा खाना खाए , Freeze में रखे व बासी Food के सेवन से बचे।
  • Green Vegetable, Fruit व Juice का नियमित रूप से सेवन करें और मौसम के अनुसार आने वाले Fruit को खूब खाएं।
  • खाने की ऐसी वस्तुओं का सेवन करें, जिनमें Fiber की मात्रा प्रचुर में हों।
  • गाय के Milk का अधिक सेवन करें। यदि भैस का Milk लेते है, तो इसमें से मलाई को निकाल कर फिर पीये।
  • सुबह के नाश्ते में अंकुरित अनाज जैसे- मूंग चना इत्यादी का सेवन करें।

# इन सब के अतिरिक्त Physical Work करना मोटापा कम करने में सबसे अधिक Effective है। Regular रूप से खेल-कूद , Exercise , Yog और सुबह -सुबह सैर करना मोटापा को Control करने के साथ -साथ Future में भी मोटापा होने की सभी संभावनाओ को कम करता है। Regular रूप से खेल -कूद में हिस्सा लेने वाले और Labour करने वाले व्यक्ति मोटापा जैसी Problems से कोंसो दूर रहते है।

# मोटापा कम करने के ये घरेलु उपाय(Home Remedies of weight lose ) :-
कोई भी Home Remedies या Ayurvedic Medicine अपना प्रभाव तब दिखाते है जब आप उपरोक्त दिए गये टिप्स को follow करेंगे।
– “मोटापा कम करने में Care करने योग्य बातों” का पालन करते हुए द्रढ़ निश्चय के साथ ये मन बनाये की मुझे अपना मोटापा(Weight Loss) कम करना ही है। क्योंकि आमतौर पर देखा जाता है कि व्यक्ति मोटापा रहते हुए इतनी Problems महसूस नहीं करता जिनती कि उसे लगने लगता है कि वह मोटापा कम करने में उठा रहा है।
 # सबसे महत्वपूर्ण टिप्स :
आज से ही खेल-कूद , मेहनत करना , पैदल चलना , सुबह की सैर या हल्की दौड़ लगाना, Exercise करना और Yog करना अपनी regular दिनचर्या में शामिल करें और फिर देखे आपका मोटापा(Weight Loss) कैसे गायब होने लगता है।
Easy ways to Loss weight Naturally Easy ways to Loss weight Naturally Reviewed by Beautyhealthcares on October 18, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.