How to loss weight in a months|Weight Loss: बेहद तेजी से बढ़ा हुआ पेट घटाएंगी ये 5 चीजें

How to loss weight in months|Weight Loss: बेहद तेजी से बढ़ा हुआ पेट घटाएंगी ये 5 चीजें

Weight Loss: बेहद तेजी से बढ़ा हुआ पेट घटाएंगी ये 5 चीजें

Weight Loss: दोस्तों नए और तेजी से दौड़ते जमाने में बढ़ता Weight सबसे बड़ी चिंता के विषय है। खासकर 25-26 साल की उम्र के बाद Weight तेजी से बढ़ता है, जब लोग दौड़ भाग भरी जिंदगी में अगड़म-बगड़म खाने को मजबूर होते हैं। ऐसे में Weight Loss करने के लिए महंगी Diet और महंगे इलाज का सहारा लेना पड़ता है। लेकिन कुदरत ने कुछ चीजें बनाई हैं, जो दाम में बेहद सस्ती होने के साथ साथ Weight Loss करने में महंगे इलाज से कई गुना बेहतर हैं।

आइए जानते हैं ऐसी ही पांच चीजों के बारे में, जो दो महीने भर में आपका 5Kg Weight कम कर सकती हैं।


चना(Gram):-
अकेला चना भले ही भाड़ न फोड़ सकता हो लेकिन आपका बढ़ा हुआ पेट और weight जरूर कम  कर सकता है। जी हां चने(Gram) में वो सारे गुण हैं जो Cholesterol से लड़कर आपके शरीर को हल्का बनाएंगे और आपका Blood भी बढ़ेगा। चने को आप कई रूप में Diet में इस्तेमाल कर सकते हैं। मसलन भुना हुआ चना, उबला हुआ चना और भीगा हुए चना आपकी Health को हमेशा चुस्त दुरुस्त और हरा भरा रखेगा।

जौ(Oat) का आटा:-
जौ का आटा आपको किराने की दुकान पर बेहद सस्ते में मिल जाएगा। यह गेंहू के आटे जैसा ही है लेकिन गेहूं की अपेक्षा ये हल्का और Weight Loss में ज्यादा कारगर होता है। यकीन कीजिए अगर आप एक महीना भी जौ(Oat) के आटे का सेवन करेंगे, तो आपका weight चमत्कारी ढंग से कम होना शुरू हो जाएगा। Ayurved में भी oat के आटे के सेवन को छरहरा(Slim Fit) रहने का सबसे कारगर जरिया बताया गया है।

नींबू(Lemon):-
नींबू तो आपके Kitchen में रहता ही होगा। नींबू Weight Loss का एक चमत्कारिक जरिया है। सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस निचोड़कर पीने से शरीर के सारे Toxin बाहर निकल जाते हैं। इससे ज्यादा खाया हुआ खाना भी Digest हो जाएगा और Cholesterol भी दुगनी गति से कम होगा। नींबू पानी में आपको एक साथ  Proteins, Minerals, Vitamins B5, B6, B1, Calcium, Copper एक साथ मिलेंगे। लगातार कुछ हफ्तों तक इसका उपयोग करने पर Weight Loss होगा। अगर Honey के साथ नींबू पानी का उपयोग करेंगे तो सोने पर सुहागा होगा।

मूंगफली(Peanuts):-
मूंगफली तेज से Weight Loss करती है। इसके लगातार सेवन से वजन कम होता है, और साथ ही शरीर को Energy भी लगातार मिलती रहती है। लेकिन इतना याद रखिये कि- मूंगफली तली हुई न हो,अन्यथा Weight Loss की बजाय Weight Increase होने लगेगा।

दही(Curd):-
घर में दही जमा लीजिए या Diary से ले आइए, ये आपके पतले होने के Mission को जल्द पूरा कर देगा। असल में दही में Proteins, Mineral, Sodium, Potassium, Calcium, Magnesium, Phosphorus और Vitamins भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। यह Weight Loss करने के साथ साथ वजन  को नियंत्रित भी करता है। दूध पीने से बचना चाहते हैं तो दही का इस्तेमाल जरूर करें, इससे आपके शरीर को जरूरी Energy मिलता रहेगा। इतना ही नहीं यह Skin और Hair के लिए भी बेहद लाभकारी है।
How to loss weight in a months|Weight Loss: बेहद तेजी से बढ़ा हुआ पेट घटाएंगी ये 5 चीजें How to loss weight in a months|Weight Loss: बेहद तेजी से बढ़ा हुआ पेट घटाएंगी ये 5 चीजें Reviewed by Beautyhealthcares on October 05, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.