these 5 garlic home remedies can make your skin fair and beautiful [In Hindi]

these 5 garlic home remedies can make your skin fair and beautiful [In Hindi]

बदलते मौसम में Skin की चमक रखेंगे बरकरार लहसुन(Garlic) के ये 5 उपाय!




लगभग हर भारतीय रसोई में Garlic मौजूद होता है। Garlic के लाभ किसी Medicine से कम नहीं हैं।हालांकि कुछ लोग इसकी तीखी Smells की वजह से खाने में इसका इस्तेमाल करने से बचते हैं, जबकि Garlic में मौजूद कई Antioxidants गुण मधुमेह, ह्दय रोग, पेट के संक्रमण के साथ Skin संबंधी कई बीमारियों से आपको दूर रखता है।
Ayurved में तो Skin की रंगत निखारने के लिए Garlic के हजारों उपयोग बताएं गए हैं। Garlic को अपने Beauty रुटिन का हिस्सा बनाकर आप भी Skin और Hair से जुड़ी अपनी कई Problems से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

these 5 garlic home remedies can make your skin fair and beautiful [In Hindi]



Beauty निखारने के लिए अपनाएं Garlic के ये 5 उपाय-


  • Skin में खाज-खुजली, जलन और लाल रैशेज होना आदि कुछ ऐसी Problems हैं, जो लोगों को आए दिन परेशान करती हैं। अगर आप इन Problems से छुटकारा पाने के लिए Medicine का उपयोग नहीं करना चाहती हैं, तो Garlic का प्रयोग कर सकती हैं। Skin में जहां भी आपको ऐसी समस्या हो रही है, वहां पर Garlic की एक कली का Pest बनाकर लगा लें। इसके अलावा Garlic के Pest को दूध या मलाई में मिलाकर लगाने से भी Skin की हर तरह की problems से छुटकारा मिलता है।
  • पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए Garlic का उपाय बेहद कारगर है। इसके लिए आपको सफेद सिरके में Garlic का Pest डालकर उसे अच्छी तरह से मिलाना है। अब इस Pest को Acne पर लगाकर 10 मिनट बाद Face धो लें। इसके अलावा एक Row Garlic की कली चबाएं और एक गिलास ठंडा पानी पी लें। ऐसा करने से आपको काफी Benefits होगा।
  • Garlic का उपाय आपको Anti Aging और झुर्रियों से बचाए रखने में भी Help करता है। Garlic में भारी मात्रा में Antioxidant पाए जाते हैं, जो झुर्रियों से लड़ने में काफी Help करते हैं। इससे बचने के लिए सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ Garlic की एक कच्ची कली नियमित रुप से खाकर भी बढ़ती उम्र को जवां रखा जा सकता है। इसके अलावा Garlic के Pest को किसी भी फल के रस या Rose Water में मिलाकर Face पर लगाने से भी झुर्रियां दूर होती हैं।
  • लड़कियां ही नहीं लड़के भी कई बार Black heads और Whitehead की समस्या से परेशान रहते हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप हफ्ते में 2 बार अपने Scrub में Garlic का Pest या फिर उसका रस मिलाकर Scrub करेंगी तो आपकी यह Problems दूर हो जाएगी। इसेक अलावा Orange के छिलके के Powder में Garlic का Pest मिलाकर लगाने से भी Blackheads और Whitehead दूर होते हैं।
  • Skin के बाद अगर बात बालों की करें, तो उनका समय से पहले सफेद होना आजकल हर दूसरे व्यक्ति की सबसे बड़ी Problems बन चुकी है। इससे बचने के लिए Garlic के Pest को Olive Oil में मिलाकर गर्म कर लें और जब तक धुआं न निकले, गैस बंद न करें। अब इस Pest को ठंडा कर अपने बालों की जड़ों पर लगाएं। सफेद बालों की Problems दूर हो जाएगी।
these 5 garlic home remedies can make your skin fair and beautiful [In Hindi] these 5 garlic home remedies can make your skin fair and beautiful [In Hindi] Reviewed by Beautyhealthcares on October 22, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.