Top 10 Tips to Stay Healthy Life in Hindi

स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें!

Top 10 Tips to Stay Healthy Life in Hindi


दोस्तों आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में हर इंसान को Healthy रहना एक चुनोती भरा काम से कम नही है, ऐसे में प्रतिदिन बढ़ते Pollution एवम खान-पान में प्रयुक्त chemicals हमारे सेहत को मुख्य रूप से प्रभावित करते हैं।व्यस्तम जिंदगी में लोग न तो अच्छे से आराम कर पाते है और न ही daily Life Rutin को Follow कर पाते है।इसलिए आज के इस artical में हम आपको स्वास्थ्य रहने की 10 अच्छी आदतों के बारे में बताने जा रही हूँ, उम्मीद करती हूँ यह Artical आपको पसंद आएगा।

# कहीं भी बाहर से घर आने के बाद, किसी बाहरी वस्तु को हाथ लगाने के बाद, खाना बनाने से पहले, खाने से पहले, खाने के बाद और Bathroom का उपयोग करने के बाद हाथों को अच्छी तरह Soap से धोएं। यदि आपके घर में कोई छोटा बच्चा है तब तो यह और भी जरूरी हो जाता है। उसे हाथ लगाने से पहले अपने Hand को अच्छे से जरूर Wash करें। 

# घर में सफाई पर खास ध्यान दें, विशेषकर Kitchen तथा Bathroom पर। पानी को कहीं भी इकट्ठा न होने दें। सिंक, wash Basin आदि जैसी जगहों पर नियमित रूप से सफाई करें तथा phinol, Floor Cleaner आदि का उपयोग करती रहें। खाने की किसी भी वस्तु को खुला न छोड़ें। कच्चे और पके हुए खाने को अलग-अलग रखें। खाना पकाने तथा खाने के लिए उपयोग में आने वाले बर्तनों, Freeze, Oven आदि को भी Clean रखें। कभी भी गीले बर्तनों को रैक में नहीं रखें, न ही बिना सूखे डिब्बों आदि के ढक्कन लगाकर रखें।

# ताजी Vegetables-Fruits का प्रयोग करें। उपयोग में आने वाले मसाले, अनाजों तथा अन्य सामग्री का भंडारण भी सही तरीके से करें तथा Expire Date वाली वस्तुओं पर तारीख देखने का ध्यान रखें। 

# बहुत ज्यादा Oil, मसालों से बने, बैक्ड तथा गरिष्ठ Food का उपयोग न करें। खाने को सही तापमान पर पकाएं और ज्यादा पकाकर Vegetables आदि के पौष्टिक तत्व नष्ट न करें। साथ ही Oven का प्रयोग करते समय Temperature का खास ध्यान रखें। भोज्य पदार्थों को हमेशा ढंककर रखें और Fresh Food खाएं।

# खाने में सलाद, दही, दूध, दलिया, हरी सब्जियों, साबुत दाल-अनाज आदि का प्रयोग अवश्य करें। कोशिश करें कि आपकी Plate में "Variety Of Food" शामिल हो। खाना पकाने तथा पीने के लिए Clean Water का उपयोग करें। Vegetables तथा Fruits को अच्छी तरह धोकर प्रयोग में लाएं। 

# खाना पकाने के लिए Unsaturated Vegetables Oils (जैसे सोयाबीन, सनफ्लॉवर, मक्का या ऑलिव ऑइल) के प्रयोग को प्राथमिकता दें। खाने में शकर तथा नमक दोनों की मात्रा का प्रयोग कम से कम करें। Junk food, Soft Drink तथा Artificial शकर से बने juice आदि का उपयोग न करें। कोशिश करें कि रात का खाना 8:00 बजे तक हो और यह भोजन हल्का-फुल्का हो। 

# अपने विश्राम करने या सोने के कमरे को साफ-सुथरा, हवादार और खुला-खुला रखें। चादरें, तकियों के गिलाफ तथा पर्दों को बदलती रहें तथा Mattress या गद्दों को भी समय-समय पर धूप दिखाकर झटकारें। 

# Meditation, योगा या ध्यान का प्रयोग एकाग्रता बढ़ाने तथा Tension से दूर रहने के लिए करें।

# कोई भी एक Exercise रोज जरूर करें। इसके लिए रोजाना कम से कम आधा घंटा दें और Exercise के तरीके बदलते रहें, जैसे कभी Aerobics करें तो कभी सिर्फ तेज चलें। अगर किसी भी चीज के लिए वक्त नहीं निकाल पा रहे तो दफ्तर या घर की सीढ़ियां चढ़ने और तेज चलने का Target रखें। कोशिश करें कि Office में भी आपको बहुत देर तक एक ही Position में न बैठा रहना पड़े। 

# 45 की उम्र के बाद अपना Rutin चेकअप करवाते रहें और यदि Doctor आपको कोई Medicine देता है तो उसे नियमित लें। प्रकृति के करीब रहने का समय जरूर निकालें। बच्चों के साथ खेलें। अपने पालतू जानवर के साथ दौड़ें और Family के साथ हल्के-फुल्के मनोरंजन का भी समय निकालें।
Top 10 Tips to Stay Healthy Life in Hindi Top 10 Tips to Stay Healthy Life in Hindi Reviewed by Beautyhealthcares on October 28, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.