फटी एड़ियों(Cracked Heels) को कोमल बनाने और इससे बचने के लिए अपनाएं ये रामबाण घरेलू उपाय

फटी एड़ियों(Cracked Heels) को कोमल बनाने और इससे बचने के लिए अपनाएं ये रामबाण घरेलू उपाय!

फटी एड़ियों(Cracked Heels) को कोमल बनाने और इससे बचने के लिए अपनाएं ये रामबाण घरेलू उपाय


क्या फटी एड़ियों (Cracked Heel) की वजह से आप अपनी पसंदीदा Sandal नही पहन पा रही हैं? क्या आप नहीं चाहतीं कि आपकी एड़ियां भी कोमल, मुलायम और Beautiful नजर आएं? अगर आपको भी अपनी एड़ियां(Heel) Beautiful बनानी हैं तो अभी से ही उन पर विशेष ध्यान देना शुरू कर दीजिए।


अक्सर ऐसा होता है कि हम अपने Face को निखारने पर तो पूरा ध्यान देते हैं, लेकिन पैरों की Care नहीं कर पाते हैं। इस इसी वजह से फटी एड़ियों (Cracked Heel) की शिकायत हो जाती है। समय के साथ यह Problem बढ़ती है, और तब एड़ियों में pain के अलावा खून तक आना शुरू हो जाता है।

क्यों फटती(Cracked Heel) हैं एड़ियां ?

अक्सर अनियमित खानपान, Vitamin E की कमी, Calcium व आयरन की पर्याप्त मात्रा न मिल पाने के कारण एड़ियां फट जाती हैं।

एड़ियों को कैसे बनाएं कोमल ?

यूं तो बाजार में कई ऐसी Cream मौजूद हैं, जो फटी एड़ियों को ठीक करने का दावा करती हैं। लेकिन इसका जितना घरेलू उपचार किया जाए उतना बेहतर रहता है।

1. नारियल का तेल
रात को सोने से पहले एक बड़ा चम्मच Coconut Oil लेकर उसे फटी हुई एड़ियों पर लगाइए। चाहें तो इसे हल्का गर्म भी कर सकती है। इसकी massage से थकान भी कम होगी, उसके बाद जुराबें पहनकर सो जाएं। सुबह उठकर पैरों पानी से धो लें। करीब 10 - 15 दिन तक इस उपाय को लगातार करने से एड़ियां Soft हो जाएंगी।

2. ग्लिसरीन और गुलाब जल
ज्यादा फटी एड़ियों (Cracked Heel) के लिए यह बेहतरीन उपाय है। दोनों ही चीजें एड़ियों को नमी देकर कोमल बनाती हैं। तीन-चौथाई मात्रा में Rose Water और एक-चौथाई मात्रा में Glycerin लेकर मिश्रण बनाएं और कुछ देर तक एड़ियों पर लगा रहने दें और उसके बाद Warm Water से उसे साफ कर लें। कुछ दिनों तक ऐसा करने के बाद आपको फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।


3. ओट और जोजोबा ऑयल
ओट मील Skin को निखारने का काम करता है। जबकि जोजोबा ऑयल Moisturizer करने का काम करता हैं। ओटमील पाउडर और जोजोबा ऑयल को मिलाकर एक गाढ़ा Pest बना लें। इसे कुछ देर तक Effective जगह पर लगाएं, फिर गुनगुने पानी से धो लें।

4. शहद
शहद एक बहुत अच्छा Moisturizer है, जो पैरों को हाइड्रेट रखने के साथ ही उनका पोषण भी करता है। पानी में आधा कप Honey मिलाकर उसमें कुछ देर तक पैर को डुबोकर रखे रहें। लगभग 20 - 25 मिनट बाद पैरों को बाहर निकालकर मुलायम तौलिए से हल्के हाथों से पोछ लें, आपके पैर कोमल हो जाएंगे।

5. ऑलिव ऑयल
Olive Oil के इस्तेमाल से भी एड़ियां कोमल और मुलायम होती हैं। हथेली पर तेल की कुछ मात्रा लेकर हल्के हाथों से Massage करें। इसके बाद पैरों को 30 - 35 मिनट के लिए वैसे ही छोड़ दें। इस Process को हफ्ते में एक से दो बार जरूर करें।

6. नींबू का रस और वैसलीन
लगभग 10 -15 मिनट तक पैरों को Warm Water में भिगो कर कपड़े से अच्छी तरह सूखा लें। इसके बाद वैसलीन में नींबू का रस मिक्स करके पैरों की हल्की massage करें। इससे 2 - 3 दिन में आपको फटी एड़ियों से राहत मिल जाएगी।

7. पैराफिन वैक्स
1 टेबलस्पून Paraffin Wax में 2-3 बूदें सरसों के तेल की डालकर इसे पिघला लें। इसके बाद इसे गुनगुना करके रात को पैरों में लगाकर जुराबें डाल लें। इसके बाद सुबह इसे पानी से साफ करें।

8. चावल का आटा
3 चम्मच चावल का आटे, 1 चम्मच शहद और 2-3 बूंदे Apple side Vinegar को मिक्स करके मोटा Pest बना लें। इसके बाद 15 - 20 मिनट गर्म पानी में पैर भिगो कर इस Pest से Scrub करें। इससे त्वचा की Dead Skin निकल जाएगी। फटी एड़ियों(Cracked Heel) को मुलायम करते हैं।

9. विटामिन E
Vitamin E Capsule में से तेल निकाल कर 15-20 मिनट तक पैरों की massage करें। 3 - 4 दिन इससे massage करने से आपकी फटी एड़ियों(Cracked heel) की समस्या दूर हो जाएगी।

10. मोम
अगर आपकी एड़िया(Heel) बहुत ही ज़्यादा फटी हो तो रात को सोने से पहले पैरो को साफ करके एड़ियों में गुनगुना मोम लगा लें। इससे आपकी फटी एड़ियां(Cracked Heel) जल्दी ठीक हो जाएंगी।



# ठंड के दिनों में एड़ियों के फटने की Problems आम बात है। लेकिन फटी एड़ियों(Cracked Heel) में दरारों का बढ़ना, कई बार एड़ियों में सूजन, दर्द और चलने में Problems पैदा करती हैं। इससे बचने के लिए जरूर आजमाएं, यह 5 उपाय... 

1. पेट्रोलियम जैली(petrollium Jelly) का प्रयोग इसका सबसे आसान तरीका है। इसके लिए डेढ़ चम्मच वैसलीन में एक छोटा चम्मच बोरिक पावडर डालकर अच्छी तरह मिला लें और इसे रात को सोते समय फटी एड़ियों (Cracked Heel) पर अच्छी तरह से लगा लें, ताकि रातभर यह असर कर पाए। कुछ ही दिनों में फटी एड़ियां (Cracked Heel) फिर से भरने लगेंगी।

2. अमचूर का तेल, फटी एड़ियों (Cracked Heel) के इलाज के लिए रामबाण औषधी है। यह गाढ़ा होता है जिसे पिघलाकर आप रात में एड़ियों पर लगाएं और सुबह धो लें। कुछ ही दिनों में एड़ियां बिल्कुल चिकनी(Soft) हो जाएंगी।


3. अगर एड़ियां ज्यादा फटी हुई हों तो मैथिलेटिड स्पिरिट में रुई के फाहे को भिगोकर फटी एड़ियों (Cracked Heels) पर रखें। ऐसा दिन में तीन-चार बार करें, इससे एड़ियां ठीक होने लगेंगी। लेकिन एड़ियों(Heel) को धूल-मिट्टी से बचाना बहुत जरूरी है, इस बात का ध्यान रखें।

4. गुनगुने पानी में थोड़ा शैंपू, एक चम्मच सोड और कुछ बूंदें Detol की डालकर मिला लें। इस पानी में पैरों को 10 मिनट तक भिगोकर रखें। Skin फूलने पर मैथिलेटिड स्पिरिट लगाकर एड़ियों को प्यूमिक स्टोन या झांवे से रगड़कर साफ कर लें। इससे एड़ियों की Dead Skin साफ हो जाएगी। फिर साफ तौलिए से पोंछकर गुनगुने जैतून या Coconut के तेल से मालिश करें।

5. पैरों को साफ व Beautiful बनाए रखने के लिए पैडिक्योर अवश्य कराएं। यह पैरों के नाखून, एड़ी व तलवों की सफाई का बेहतर तरीका है, जिसे नियमित रूप से कराने पर यह Problem कम हो जाएगी। इसे आप खुद घर पर भी कर सकती हैं या फिर Beauty Specialist से ही करवाना मुनासिब होगा।
फटी एड़ियों(Cracked Heels) को कोमल बनाने और इससे बचने के लिए अपनाएं ये रामबाण घरेलू उपाय फटी एड़ियों(Cracked Heels) को कोमल बनाने और इससे बचने के लिए अपनाएं ये रामबाण घरेलू उपाय Reviewed by Beautyhealthcares on November 01, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.