Home Remedies to Increase Height in Hindi

लंबाई (हाइट) बढ़ाने के आसान उपाय - Home Remedies to Increase Height in Hindi




व्यक्तित्व को निखारने में लंबाई(Height) का महत्वपूर्ण योगदान होता है। जिनकी लंबाई(Height) कम होती है वे उसे थोडा और बढ़ाना चाहते हैं। लंबाई(Height) की कमी से आत्मविश्वास में भी कमी देखी जाती है। कम Height वाले लोग, विशेष रूप से पुरुष, कम आत्मविश्वास महसूस करते हैं।

एक व्यक्ति की Height आनुवंशिकी (genetics) पर काफी हद तक निर्भर करती है, लेकिन यह जरूरी नहीं है। शरीर में एक हार्मोन है जो मानव विकास हार्मोन (Human growth hormone - HGH) के रूप में जाना जाता है जो कि ऊंचाई(Height) को नियंत्रित करता है। एचजीएच (HGH) पिट्यूटरी ग्रंथि द्वारा उत्पादित होता है और लंबी हड्डियों और कार्टिलेज के विकास के लिए बेहद जरूरी होता है।

कई अन्य कारकों जैसे कि गर्भावस्था(Pregnancy) के दौरान धूम्रपान, खराब प्रसवोत्तर देखभाल, जन्म के समय कम वजन और बचपन के दौरान अच्छा स्वास्थ्य ना होना आदि लंबाई(Height) निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

कई बार यह माना जाता है कि लम्बाई(Height) एक निश्चित उम्र तक ही बढ़ सकती है। लेकिन 18 साल के बाद भी एक इंसान कुछ इंच बढ़ सकता है यदि संतुलित एवं पौष्टिक आहार, Exercise एवं योग का नियमित अभ्यास करे तथा जीवन शैली में सही आदतें अपनाए।

आइए हम आपको आपकी लम्बाई बढ़ाने(Height Increase) के 10 काफी असरदार तरीकों के बारे में बताएं -


कद बढ़ाने की दवा है अश्वगंधा - Lambai badhane ki dawa hai ashwagandha in hindi


Ayurved के अनुसार अश्वगंधा, जो भारतीय जिन्सेंग (एक औषधोपयोगी पौधे की जड़) के रूप में जाना जाता है, हाइट(Height) बढ़ाने में मदद करता है।
अश्वगंधा में विभिन्न खनिज शामिल होते हैं जो कि अस्थियों और उनके घनत्व को व्यापक करते हैं। इससे आपकी ऊंचाई(Height) बढ़ जाती है। आप आसानी से किसी भी हर्बल दुकान से अश्वगंधा को पा सकते हैं।

एक गिलास गाय के गर्म दूध में, दो बड़े चम्मच Ashwgandha Powder को मिक्स करें। चीनी या गुड़ अपने स्वाद के अनुसार मिलाएं और अच्छी तरह से Mixed करें। रोज़ रात को सोने से पहले ये मिश्रण पिएं और 40 - 45 दिनों में आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

नोट: यह उपाय करने के लिए आपको पूरी तरह से Fast Food से बचना होगा।

लंबाई बढ़ाने का घरेलू उपाय है दूध - Lambai badhane ke tarike ke liye piyen doodh in Hindi

दूध Calcium से भरपूर है जो हड्डियों के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है। Calcium भी कद बढ़ाने(Height Increase) के रूप में कार्य करता है। Calcium के अतिरिक्त, दूध में Vitamin A और Proteins है जो कि ऊंचाई सहित शरीर के समग्र विकास के लिए आवश्यक हो गया है। 


कुछ इंच अपनी ऊंचाई बढ़ाने(Height Increase) के लिए, दैनिक दूध के कम से कम दो से तीन गिलास पीते रहें। इसके अलावा पनीर, दही और क्रीम की तरह Diary Food Products खाने से ऊंचाई पर असर पड़ता है।

लंबाई बढ़ाने की एक्सरसाइज है योगा - Kad badhane ke desi nuskhe hai yoga in Hindi

आप स्वाभाविक रूप से अपनी हाइट(Height) बढ़ाने के लिए कुछ योग भी कर सकते हैं। बहुत से योग से आपके शरीर के हॉर्मोन्स(Harmon's) बढ़ सकते हैं। योग तनाव को ख़त्म करने में भी Help करता है जो कि पीठ की मांसपेशियों में तनाव का कारण बनता है। इससे आपकी हाइट(Height) अच्छी तरह से बढ़ती है। 


Height बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा योग है ‘सूर्य नमस्कार’, जिसमें 12 अलग-अलग मुद्राएं होती हैं।

हाइट बढ़ाने के लिए स्ट्रेचिंग करें - Height badhane ke nuskhe ke liye karen stretch in Hindi

खिंचाव/Stretch किसी भी उम्र में लंबाई(Height) बढ़ाने के लिए एक और प्रभावी तरीका है। दैनिक रूप से दिन में कुछ मिनट के लिए, कई बार अपने पैर की अंगुलियों पर खड़े होकर अपने शरीर को ऊपर की ओर खींचने का प्रयास करें। अन्य खिंचाव(Strech) वाले Exercise भी कर सकते हैं।

नियमित रूप से खिंचाव के साथ, आप अपनी ऊंचाई(Height) एक या दो इंच तक बढ़ा सकते हैं। साथ ही यह आपकी मुद्रा में सुधार करने में भी मदद करेंगे।

लंबाई बढाने के तरीके हैं व्यायाम और खेल - Lambai badhane ke liye karen exercise in Hindi

Exercise और खेल उन Harmon's को बढ़ाते हैं जिनसे लंबाई बढ़ती है। अच्छी लंबाई(Height) पाने के लिए आपको नियमित रूप से Exercise करना चाहिए और खेल गतिविधियों में भाग लेना चाहिए।

रस्सी कूदना एक अच्छा Exercise है आपकी ऊंचाई(Height) बढ़ाने के लिए जहां आपको बहुत कूदने की जरूरत है। कम से कम 30 मिनट के एक खुले क्षेत्र में प्रत्येक दिन रस्सी कूदें(roop Jump)।

इसके अलावा Tennis और Basketball जैसे खेल खेलें जिसमें आपको बहुत कूदने की आवश्यकता होती है। यह आपकी ऊंचाई बढ़ाने(Height Increase) के लिए और शरीर के सही वजन(Weight) को बनाए रखने में भी मदद करेंगे।

इसके अलावा साइकिल चलाना और तैराकी जैसे Exercise एक नियमित रूप में करें।


लम्बे होने का उपाय है अच्छी नींद - Lambai badhane ka gharelu upchar hai acchi nind in Hindi

जब आप आराम करते हैं, तब शरीर बढ़ता है और ऊतकों को पुन: बनाता है। वास्तव में जब आप एक स्वस्थ और गहरी नींद में होते हैं, तब मानव विकास हार्मोन (HGH) जो ऊंचाई(Height) बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं, वे शरीर में Natural रूप से उत्पन्न होते हैं। गहरी नींद के दौरान मस्तिष्क को आराम मिलता है और Harmon अधिक रिलीज़ होते हैं। दूसरी ओर, एक थका हुआ मस्तिष्क ग्रोथ (growth) हार्मोन को कम रिलीज़ करता है। एक नियम के रूप में, जब इंसान बढ़ा हो रहा होता है, उस चरण के दौरान उसे हर रात कम से कम 8 से 11 घंटे के लिए अधिकतम लम्बाई के लिए नींद लेनी चाहिए।

हाइट बढ़ाने का नुस्खा है संतुलित आहार - Kad badhane ke liye khaye balanced diet in Hindi

यह पाया गया है कि उचित पोषक तत्वो की कमी, अधिक लंबाई ना होने के प्रमुख कारणों में से एक है। उचित पोषण प्राप्त करने के लिए, एक संतुलित आहार का पालन करें। जस्ता, मैंगनीज, Vitamin C, Protein, पोटेशियम, कैल्शियम और फास्फोरस जैसे आवश्यक पोषक तत्व लंबे होने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।

एक दैनिक आहार में ताजा पत्तेदार साग और रंगीन सब्ज़ियां, Fruit, मेवे, बीज, साबुत अनाज और कम वसा वाले Diary Products को उचित अनुपात में शामिल करना चाहिए।


लम्बाई बढ़ाने के लिए सहायक हैं सूरज की रोशनी - Height badhane ka tarika hai sunlight in Hindi

सूरज की रोशनी Vitamin D का सबसे अच्छा Natural Source है, एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व जो अधिकतम लम्बाई सहित समग्र विकास के लिए आवश्यक होता है। जब आपके शरीर को पर्याप्त Vitamin D नहीं मिलता है, तो आपकी हड्डियों कमजोर और साथ ही लम्बाई भी कम हो सकती है। सुनिश्चित करें कि आपके शरीर को इस Vitamin की आवश्यक राशि मिलती रहे और दैनिक रूप से 20 से 30 मिनट आप धूप में रहें। सुबह या शाम के समय धूप में बाहर जाना हानिकारक Ultraviolet Rays के कम जोखिम के साथ आपके शरीर को Vitamin D देता है।

सूर्य के प्रकाश के साथ साथ, आप दूध, पनीर, अंडे आदि से Vitamin D प्राप्त कर सकते हैं।

लंबे होने के लिए अपनाएं एक अच्छी मुद्रा - Adopt a good posture for being long in Hindi

एक अच्छी मुद्रा आपकी ऊंचाई के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। एक अच्छी मुद्रा वो होती है, जहां सिर और गर्दन बिना झुके एक सीध में रहते हैं।

इस प्रकार की मुद्रा आपकी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखने, आपकी मांसपेशियों को आराम देने और आपकी लम्बाई(Height) को सुधारने में मदद करती है। दूसरी ओर, एक बुरे आसन (मुद्रा) से आपकी रीढ़ की हड्डी मुड़ जाती है और आपकी सामान्य Height दब जाती है।

ध्यान रखें कि आप Chair पर सीधा बैठें और अपने कंधों को सीधा रखें, अपनी ठोड़ी को ऊपर की और रखें। जब आप खड़े होते हैं या चलते हैं, तब अपने शरीर को सीधा और Tight रखें।

ऊंचाई बढ़ाने के लिए पीना चाहिए खूब पानी - Height badhane ke gharelu upay drinking water in Hindi Hindi

दिन भर पानी की पर्याप्त मात्रा पीने की कोशिश करें। पानी आपके शरीर से Poisonous Food Products को बाहर निकालता है और Digestive को बेहतर बनाता है। साथ ही, यह आपकी चयापचय दर में सुधार करता है, जिसका आपकी ऊंचाई(Height) पर सीधा असर पड़ता है।

समग्र स्वास्थ्य के लिए, हर दिन पानी के कम से कम 8 - 10 गिलास पिएं। पानी पीने के साथ-साथ आप खीरे और तरबूज की तरह पानी आधारित Fruits और Vegetables का सेवन भी कर सकते हैं।
Home Remedies to Increase Height in Hindi Home Remedies to Increase Height in Hindi Reviewed by Beautyhealthcares on November 10, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.