How to Remove Dandruff at Home in Hindi

बालों से रूसी हटाने के महत्वपूर्ण घरेलू उपाय-How to Remove Dandruff at Home in Hindi!

बालों से रूसी हटाने के महत्वपूर्ण घरेलू उपाय-How to Remove Dandruff at Home in Hindi!

सर्दियों में Skin का रूखापन आम है, जिस तरह इस मौसम में हाथ-पैर, होंठ व एड़ियां फटना आम समस्या है, उसी तरह सिर की Skin भी रूखी होना आम बात है। सिर की Skin को सर्दियों में ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। यदि सिर के रूखेपन पर ध्यान नहीं दिया गया तो इस मौसम में Dandruff आसानी से हो जाती है। 

आइए, जानते हैं सर्दी के मौसम में Dandruff की समस्या से छुटकारा पाने के उपय - 

1. तेल(Oil)
बालों को Healthy रखने और समस्याओं से बचने के लिए तेल की massage बेहद आवश्यक है। बालों में तेल न लगाने के कारण Skin Dry होती है, जिससे Dandruff की समस्या होती है। इससे बचने के लिए आप Coconut oil, Almond Oil या Olive Oil के तेल की मालिश कर सकते हैं। मालिश के लिए हल्के गुनगुने तेल(Oil) का इस्तेमाल करना बेहतर होता है। 

2. निम्बू और शहद
Dandruff से निपटने के लिए नींबू के रस में शहद मिलाकर बालों पर लगाने से फायदा होता है। नींबू में Natural Acid होता है जो रूसी को आसानी से खत्म कर देता है और शहद रूखापन दूर करने में मदद करता है। इसमें किसी तेल को मिलाकर भी सिर की Skin पर लगाया जा सकता है।

3. जैतून तेल
सि‍र की Skin से रूखापन हटाने के लिए जैतून का तेल बेहद लाभप्रद होता है। यह आश्चर्यजनक रूप से सूखे और Dandruff वाले बालों के लिए फायदेमंद होता है। शहद(Honey) के साथ भी इसका प्रयोग किया जा सकता है। Honey में संक्रमण विरोधी के साथ सूजन विरोधी गुण भी पाया जाता है।


4. सिरका
सिरका आपके बालों को Dryness से बचाने में मदद करता है और आपके सिर से रूसी की परत हटाता है। इसके लिए सिरके से अपने बालों पर massage करें और 15 - 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद Shampoo से बालों को धो लें, रूखापन(Dryness) कम हो जाएगा। 

5. दही
दही में भी प्राकृतिक रूप से Acid होता है, जो Dandruff को खत्म कर रूखापन खत्म करने में मदद करता है। इसके लिए दही में बेसन या शहद को मिलाकर अपने सिर की Skin पर आधा घंटा लगाकर रखें और Shampoo से धो लें। दही के साथ अंडे(Egg) का सफेद हिस्सा भी बालों में लगाया जाता है। इस प्रयोग से Dandruff की समस्या समाप्त हो जाएगी।

6. नींबू का रस 
Dandruff की Problem को दूर करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है। लेकिन आपको इसे सही तरीके से इस्तेमाल करना आना चाहिए वरना आपके बाल Dry हो सकते हैं। सरसों के तेल में या फिर Coconut Oil में एक नींबू को अच्छी तरह निचोड़ लें। इस तेल से Scalp में हल्की मसाज करें और कुछ देर के लिए इसे यूं ही छोड़ दें। इसके बाद बालों को अच्छी तरह धो लें। week में दो बार ये उपाय करके देखिए, आपको निश्चित रूप से फायदा होगा।

7. टी ट्री ऑयल 
टी-ट्री ऑइल में Antibacterial और एंटीवायरल गुण होते हैं। ऐसे में Dandruff की समस्या दूर करने का ये एक बहुत ही कारगर उपाय है। अपने Shampoo में इसकी कुछ बूंदें मिलाकर सिर धो लें। चार से पांच बार के इस्तेमाल से ही Dandruff की समस्या दूर हो जाएगी।


8. नीम और तुलसी का पानी 
नीम और तुलसी की कुछ पत्तियों(Leaf) को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल(Boil) लें। जब बर्तन का पानी आधा रह जाए तो इसे छान लें और ठंडा होने के लिए रख दें। इस पानी से बालों को धोएं। कुछ बार के इस्तेमाल से ही Dandruff की समस्या दूर हो जाएगी।

9. मुल्तानी मिट्टी 
मुल्तानी मिट्टी पाउडर ले लें, इसमें apple cider vinegar मिला लें। बाद में इसे Shampoo की तरह इस्तेमाल करें। week में दो बार ये उपाय करना फायदेमंद रहेगा।
How to Remove Dandruff at Home in Hindi How to Remove Dandruff at Home in Hindi Reviewed by Beautyhealthcares on November 12, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.