Top 5 Ayurvedic Remedies to Lose Weight in Hindi

Weight loss: सिर्फ 7 दिन में इन पांच आयुर्वेदिक चीजों से घटता है वजन!

Weight loss: सिर्फ 7 दिन में इन पांच आयुर्वेदिक चीजों से घटता है वजन!


Ayurved के मुताबिक मानवर शरीर कफ-पित्त और वात से संचालित होता है। जब भी इनमें आपसी संतुलन बिगड़ता है मानव शरीर बीमारियों का शिकार होता है। इसलिए वजन घटाने(Weight Loss) के लिए अगर आप Ayurvedic नुस्खे अपनाना चाहते हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा। कफ-पित्त और वात्त त्रिदोष कहे जाते हैं। अगर एक में भी संतुलन बिगड़ा तो वजन बढ़ने(Weight Increase) के अलावा शारीरिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है। आज हम आपको बता रहे हैं वजन कम(Weight Loss) करने के लिए 5 बेहतरीन Ayurvedic औषधियां जिसका उपयोग कर आप अपने Weight को Control में रख सकते हैं। 

1. एलोवेरा(Aloe vera) 

एलोवेरा बेहद गुणकारी होता है। इसके सेवन से आप अपना वजन(Weight) तेजी से कम कर सकते हैं। एलोवेरा के बहुत सारे फायदे हैं। एलोवेरा का Gel, Juice या स्मूदी Weight Loss का रामबाण उपाय माना जाता है। Aloevera को बीच से काटकर इसका जेल आसानी से निकाला जा सकता है। एलोवेरा में मल्टी विटामिन, लवण, एंजाइम, कार्बोहाइड्रेट, अमीनो एसिड, सेलिसिलिक एसिड और कई दूसरे पोषक तत्व यानी Nutrients पाए जाते हैं जो वजन कम करने में सहायक होते हैं।


2. गुग्गुल(Guggule)

गुग्गुल वजन कम(Weight Loss) करने के लिए एक शानदार Ayurvedic नुस्खा माना जाता है। यह फैट कम करने में मदद करता है। साथ ही Metabolism को बढ़ाता है जिससे वजन नहीं बढ़ता है। गुग्गुल के सेवन से शरीर की पाचन क्रिया(Digestive System) सही रहती है और वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। गुग्गुल को रोजाना गर्म पानी के साथ लेने से पाचन ठीक होता है।

3. गार्सिनिया कैम्बोजिया(Garsenia Combijia)

गार्सिनिया कैम्बोजिया एक प्रकार का फल(Fruit) होता है। इसे मोटापा कम(Weight Loss) करने के लिए बेहतरीन सप्लीमेंट के रूप में जाना जाता है। इसका उपयोग मोटापा,जठर-संबंधी घाव, वजन घटाने(Weight Loss) आदि के लिए किया जाता है। यह Metabolism को बढ़ाता है। यह भूख को कम करता है। इसके सेवन से पहले आपको Doctors की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

4. त्रिफला चूर्ण(Triphala Churn)

आप ज्यादा चर्बी या Motapa से परेशान है, तो Triphala Churn का सेवन करे। त्रिफला चूर्ण बहेड़ा ,आंवला और हरड़ से बनता है। इसलिए इसे Triphla Churn कहा जाता है यानी तीन चूर्ण का मिश्रण। ये तीनों चीजें शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं । त्रिफला किसी भी Ayurvedic दुकान में मिलता है। यह कब्ज से राहत दिलाता है, हाजमे की शक्ति को ठीक करने के साथ Metabolism बढ़ाता है और शरीर के Toxic तत्वों को बाहर निकालता है। जानकारों के मुताबिक हर रात को Triphala का Churn गर्म पानी में भिगोकर रखने और सुबह Honey के साथ पीने से वजन(weight) तेजी से घटता है। इसका असर आपको सिर्फ एक हफ्ते में ही दिखने लगेगा।

5. दालचीनी

दालचीनी का इस्तेमाल अमूमन हर घर के Kitchen में मसाले के रूप में होता है। यह सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि वजन कम(Weight Loss) करने में भी मददगार है। दालचीनी का सेवन करने से मोटापा दूर होता है। इससे Metabolism बढ़ता है। अगर आप वजन कम(Weight Loss) करना चाहते हैं तो दालचीनी की चाय का सेवन करें। Motapa घटाने(Weight Loss) के लिए आप दालचीनी को भी अपने डेली रुटीन में शामिल कर सकते हैं। दालचीनी लगभग हर घर के किचन में इस्तेमाल की जाती है। यह शरीर के Metabolism को तेज करता है जिससे शरीर के वजन घटाने(Weight Loss) में मदद मिलती है। दालचीनी की चाय में कैलोरीज नहीं होती और यह शरीर में मौजूद Calories को कम करने में Helpful साबित होती है। रोजाना दालचीनी की चाय का सेवन करने से आपके शरीर का फैट(Fat) तेजी से घटता है।

#Watch Youtube Video:-

Top 5 Ayurvedic Remedies to Lose Weight in Hindi Top 5 Ayurvedic Remedies to Lose Weight in Hindi Reviewed by Beautyhealthcares on November 26, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.