Winter Skin Care Tips: सर्दियों में त्वचा (Skin) को काली होने से बचाने का तरीका!

Winter Skin Care Tips: सर्दियों में त्वचा (Skin) को काली होने से बचाने का तरीका!


खूबसूरत Skin हर महिला की पहली पसंद होती है, लेकिन सर्दियों के समय में Skin की सेहत और खूबसूरती को बरकरार रख पाना बेहद मुश्किल हो जाता है। और लगातार चलने वाली सर्द हवाएं Skin से पूरी नमी छीन लेती है। जिसके बाद Skin Dry और बेजान होने लगती है। ऐसे में Skin की देखभाल करना और भी जरुरी हो जाता है।

गर्मियों की तुलना में सर्दियों में Skin का रंग काफी Dark हो जाता है। जिसका कारण सर्द हवाएं और आपकी लापरवाही होती है। यहां हम आपको ठंड में दमकती और Glowing Skin पाने के कुछ उपाय बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप सर्दियों में अपनी काली हुई Skin को फिर से दमकता हुआ बना पाएंगे। तो आइये जानते है क्या है वे उपाय?


सेहतमंद Skin के लिए :

Skin को Beautiful बनाने के लिए उसकी सफाई करना जरुरी है, जिसके लिए Face की Cleaning, Moisturizing और Scrubbing की मदद ले सकती है। यह चेहरे से दिन भर की धूल, मिटटी प्रदुषण आदि को समाप्त करके उसे Clean करने में Help करेगा।

सफाई के लिए :

सफाई के लिए दिन में दो बार अच्छे से medicated Face Wash से अपना चेहरा साफ़ करें। Dead Skin को निकालने के लिए किसी Mild Scrub का इस्तेमाल करें। परन्तु हफ्ते में 3 बार से अधिक नहीं। सर्दियों में चलने वाले हवाएं Skin से नमी छीन लेती है, जिससे Skin में खिंचाव और रूखापन आ जाता है। इसका असर केवल Face पर ही नहीं बल्कि शरीर के प्रत्येक हिस्से पर होता है। इससे बचने के लिए शरीर के सभी हिस्सों पर अच्छे से Body Lotion या Moisturizer का प्रयोग करें। यह Skin के लिए रक्षा कवच की तरह work करेगा।

मुहांसों के लिए :

अगर आपके Face पर मुहांसे है तो उन्हें बार बार हाथ न लगाएं। सफाई करने के लिए Skin को अधिक रगड़े भी नहीं। दानों और मुहांसे वाले हिस्से को बिलकुल न छेड़ें। यदि आप Skin को कोमल बनाए रखना चाहते है तो अधिक गर्म पानी की बजाय Warm Water का प्रयोग करें। ज्यादा गर्म पानी से Skin Dry हो सकती है।

होंठों के लिए :

ये समस्या तो बहुत आम है मौसम के बदलने पर अक्सर होंठ(Lips) फटने के शिकायत रहती है। लेकिन सर्दियों में ये सबसे अधिक परेशान करने वाली होती है। इसीलिए इस मौसम में होंठों(Lips) की देखभाल पर ध्यान देना भी जरुरी होता है। इसके लिए आप होंठों पर Petroleum Jelly और Glycerin का प्रयोग करें। लिप बाम का इस्तेमाल भी ठीक रहेगा। Home remedies के रूप में आप दूध की मलाई या Oilve Oil का इस्तेमाल कर सकते है। होंठों(Lips) की नमी के लिए ये बहुत लाभकारी होते है।

पैरों पर भी दे ध्यान :

सर्दियों में अक्सर एड़ियां बहुत Dry हो जाती है, और अगर इनकी सही तरह से साफ़ सफाई नहीं की जाए तो इसका Effects पैरों की खूबसूरती पर पड़ता है। सफाई के लिए Warm water में Detol मिलाएं और पैरों को साफ़ करें। उसके बाद हाथ व् पैरों पर Moisturizer का इस्तेमाल करें। अगर आप मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाती है तो आपको इस बारे में Tension लेने के जरूरत नहीं है।

खान-पान हो सही :

इस मौसम में Fried और मीठी चीजें खाना अच्छा लगता है लेकिन अगर आप Fit रहना चाहते है तो Rosted चीजों को खायें। Fish, सुप और Dry Fruits का सेवन करें। मौसमी सब्जियां, पालक, टमाटर, लहसुन, फलों में संतरा और पपीता Health के साथ साथ Skin के लिए भी अच्छा होता है। टमाटर में मौजूद केरोटीन ब्लड को प्यूरीफाई करता है जबकि पालक Calcium और हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है। लेमन जूस, ग्रीन टी और Honey भी बहुत लाभकारी होते है।

घर पर बनाएं मॉइस्चराइज़र :

Glycerin और Rose water मिलाकर चेहरे, नाक और होंठों की मसाज करें। इससे Dry Skin नम हो जाती है। इसके साथ ही आस-पास की Skin भी नरम होकर शाइन करने लगती है। साफ़ सफाई बरकरार रखने के लिए हॉट शावर लें। नहाने के तुरंत बाद Moisturizer का प्रयोग न करें। दिन में Zink Oxide Moisturizer लगाएं जिसमे SPF 30 हो। रात के लिए Vitamin A और दिन के लिए Vitamin C और E युक्त क्रीम फायदेमंद होती है। केवल वॉटर बेस क्रीम और मॉइश्चराइजर लगाएं।
Winter Skin Care Tips: सर्दियों में त्वचा (Skin) को काली होने से बचाने का तरीका! Winter Skin Care Tips: सर्दियों में त्वचा (Skin) को काली होने से बचाने का तरीका! Reviewed by Beautyhealthcares on November 01, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.