Benefits of Drinking Hot/Warm Water In Morning(Hindi)

Benefits of Drinking Hot/Warm Water In Morning(Hindi)

एक गिलास गर्म पानी, दूर करेगा कई परेशानी... गर्म पानी पीने के 10 फायदे।



सुबह का एक गिलास गर्म पानी ही आपकी बहुत मदद कर सकता है। ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके दिन की शुरुआत एक कप Coffee या चाय से होती है। इन लोगों को यह पता भी होता है कि खाली पेट चाय या Coffee के बहुत से नुकसान हो सकते हैं। लेकिन अक्सर सुबह-सुबह कुछ गर्म पीने की आदत से आसानी से छुटकारा नहीं मिल पाता हैं। सुबह उठते ही चाय या Coffee पीने से कब्‍ज, पेट दर्द, गैस, मुहांसे जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं। तो ऐसे में क्या है जो आपकी चाय या Coffee की जगह भी ले सकता है और सेहतमंद भी साबित होगा। तो इसका जवाब है गर्म पानी... स्वस्थ(Healthy) बने रहने के लिए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना जरूरी है। लेकिन सुबह का वह एक गिलास गर्म पानी(Warm water) ही आपकी बहुत मदद कर सकता है जी हां, रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी(Warm water) पीने के कई फायदे हैं। तो एक नजर इन्हीं फायदों पर...


गर्म पानी से होने वाले फायदों(Benefits of Drinking Hot/Warm Water In Morning) के बारे में -

1. अगर आप मोटापे(Motapa) से परेशान हैं और इसे कम करना चाह रहे हैं तो रोज सुबह एक गिलासा गर्म पानी आपके लिए मददगार साबित होगा। जी हां, जब आप एक गिलास गर्म पानी पीते हैं, तो इससे शरीर में जमा वसा(Fat) समाप्‍त होती है। नतीजतन आपका वजन कम(Weight Loss) होने लगता है.

2. रोज सुबह गर्म पानी पीने से पाचन शक्ति(Digestive System) दुरुस्त होती है। जो खाना अच्‍छे से पचाने या डाइजेस्‍ट करने में मददगार होगी और पूरी सेहत को सही बनाए रखेगी।

3. गर्म पानी ब्‍लड सर्कुलेशन(Blood Circulation) को ठीक करता है। इतना ही नहीं गर्म पानी पीने से पूरे शरीर में फैले विषाक्त पदार्थ बाहर निकालते हैं।

4. बदलते मौसम में हेल्दी बने रहने के लिए रोज सुबह खाली पेट 1 गिलास गर्म पानी में नींबू(Lemon) डालकर पीएं, इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता(Immune System) बढ़ती है।

5. अगर आपको कब्‍ज की शिकायत रहती है, तो भी गर्म पानी(Warm Water) आपकी मदद करेगा। ऐसे में सुबह गर्म पानी पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

6. अगर छाती में जकड़न या जुकाम शिकायत अक्सर रहती है, तो ऐसे में गर्म पानी(Warm Water) दवा के रूप में काम आएगा। गर्म पानी पीने से आपका गला ठीक रहेगा और छाती में आराम मिलेगा।

7. कहते हैं कि Periods के दिनों में अगर आपको सिरदर्द की शिकायत रहती है तो गर्म पानी का सेवन करना लाभदायी होता है। इतना ही नहीं गर्म पानी(warm water) पेट की मांसपेशियों(Mussels) में ऐंठन को भी तुरंत ठीक करता है।

8. गर्म पानी पीने से एसिडिटी (Acidity) से निजात मिलती है। दरअसल एसिडिटी पेट खराब होने के कारण होती है, अगर आप रोज सुबह 1 गिलास गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपका पेट ठीक रहेगा और आपका Acidity जैसी समस्‍या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

9. इन दिनों मौसम(Weather) बदल रहा है, ऐसे में कई लोगों को गले में खराश की समस्‍या का सामना करना पड़ रहा है। अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान हैं तो आज से ही गर्म पानी पीना शुरू कर दें। गर्म पानी गले की Dryness को खत्‍म करता है।

10. हो सकता है कि हर महीने होने वाले Periods में आप दर्द से परेशान रहती हों। ऐसे में हम आपको बताते हैं ऐसा उपाया जो आपकी इस परेशानी को दूर करेगा। इसमें राहत देगा गर्म पानी(warm water)। इस दौरान गर्म पानी(warm water) से पेट की सिकाई करने का काम करेगा और आपको आराम मिलेगा।
Benefits of Drinking Hot/Warm Water In Morning(Hindi) Benefits of Drinking Hot/Warm Water In Morning(Hindi) Reviewed by Beautyhealthcares on December 04, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.