Winter Skin care Tips

Winter Skin care Tips: सर्दियों में इन घरेलू नुस्खों से स्किन पर आएगा ग्लो और चमक! 

Winter Skin care Tips: सर्दियों में इन घरेलू नुस्खों से स्किन पर आएगा ग्लो और चमक!


Winter Skin care Tips: सर्दियां आते ही आपकी स्किन का निखार कम होने लग जाता है, साथ ही स्किन ड्राई होने शुरू हो जाती है. ऐसे में आप सोचते हैं कि स्किन के देखभाल कैसे की जाए (How To Care Skin) स्किन को कोमल (Soft Skin) बनाए रखने के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Skin) क्या हो सकते हैं, जिन्हें आप आसानी से घर पर प्रयोग कर सकते हैं. अगर आप हेल्दी स्किन के लिए टिप्स (Healthy Skin Care Tips) जानना चाहते हैं तो हम बता रहे त्वचा को निखारने के तरीकों के बारे में... अगर आप स्किन के लिए Market से खरीदे गए Products की बजाए घर पर प्राकृतिक चीजों का प्रयोग करें तो त्वचा को ज्यादा लाभ हो सकता है. (Natural Skin Care Tips)  ऐसे में कुछ चीजों की तैयारी पहले से ही कर लेना अच्छा होता है. स्किन को कोमल बनाए रखने के लिए घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Making Soft Skin)-


Winter से पहले की गई तैयारियों में अलमारी को फिर से सेट करना, Makeup या अपनी Personal Care के सामान में बदलाव कर लें, और हां साथ ही साथ अपनी Skin की देखभाग के लिए भी तैयारी कर लें। Winter सीजन में Skin Dry होनी शुरू होती है. Cold Cream लगाने के बाद Skin Hydrate तो दिखती है पर इससे कई बार स्किन पर Blackheads ज्‍यादा दिखने लगते हैं. त्‍वचा पर Natural Glow नहीं रहता. सर्दियों(Winter) के मौसम में Skin को खास देखभाल की जरूरत होती है. Skin में नमी बनाए रखने से रूखापन(Dryness) महसूस नहीं होता है. यहां जानिए कि Winter में त्वचा को कैसे Glowing बनाए रखने के लिए घरेलू नुस्खों(Home Remedies) के बारे में...

सर्दियों में स्किन की देखभाल करने के घरेलू नुस्खे | Home Remedies For Skin Care In Winter


1. पानी खूब पीएं(Drink Excess Water):


ठंड का मौसम Skin को Dry कर देता है और साथ ही साथ आपकी Skin को अंदरूनी नुकसान भी पहुंचाता है. Skin में नमी बनाए रखने व इसे Healthy रखने के लिए खूब पानी पीएं. यह शरीर की अशुद्धियों(Toxin) को भी बाहर निकाल देती है.

2. घर पर बनाएं स्क्रब(Make Home Made Scrub):


अगर आप Scrub का इस्तेलाम करते हैं तो Market से खरीदकर नहीं बल्कि घर भी Scrub बनाएं और उसका इस्तेमाल करें.  


3. मॉइस्चरॉइज करना न भूलें(Dont Forget Moisturizer):

Winter के मौसम में Skin अपनी नमी खो देती है. इसलिए जरूरी है कि उसकी नमी बरकरार रखी जाए. चमकती त्वचा(Shining Skin) के लिए मॉइस्चरॉइजिंग(Moisturizing) जरूरी है. अतिरिक्त देखभाल और Conditioning आपको सर्दियों का मुकाबला करने के लिए तैयार करता है.

4. नहाने में बरतें सावधानी(Caution in Bathing):

Winter Seasons में अक्‍सर लोग तेज गर्म पानी(Hot Water) से नहा लेते हैं. इससे स्किन में Dryness काफी बढ़ जाती है. इसलिए हमेशा गुनगुने पानी(Warm water) से नहांए. नहाने के तुरंत बाद स्किन पर कोई Moisturizer लगाएं.

5. त्वचा पर उबटन लगाएं:

साबुन, त्‍वचा को Dry कर सकते हैं. सर्दियों के मौसम में इससे Skin और ज्‍यादा Dry हो जाती है. आप घर पर उबटन(Home Made Cream) बनाकर इसका प्रयोग कर सकते हैं. उबटन से डेड स्किन सेल्‍स(Dead Skin Cells) निकलते हैं और साथ ही Face को पोषण भी मिलता है.

6. बादाम के तेल का करें प्रयोग(Use Almond Oil):

रात को सोते समय Almond Oil लगाएं लगाएं. सुबह उठने पर आप पाएंगे कि Skin में अब भी Moisturizer है. स्किन को इससे पोषण मिल सकता और आपकी Skin Glow करने लग जाती है.

7. मलाई और गुलाब जल देगा लाभ(Butter & Rose water):

फटे होंठ और स्किन को Hydrate करने के लिए, रोज सोने से पहले मलाई(Butter) में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाएं और इससे Face की Massage करें. फिर सूखने पर धो दें. इससे काफी फायदा होगा.

8. स्किन के लिए नारियल है असरदार(Benefits of Coconut Oil)

सर्दियों में रोजाना नारियल के तेल(Coconut Oil) से मालिश करने से भी Skin में कोमलता और निखार आ सकता है.

Winter Skin care Tips Winter Skin care Tips Reviewed by Beautyhealthcares on December 26, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.