Home remedies of pimples in Hindi

HOME REMEDIES FOR PIMPLES

home remedies for pimples

Home remedies of pimples : Face पर दिखाई देने वाले दाग और जिद्दी pimples सुंदरता को बिगाड़ने के साथ -साथ आपके आत्मविश्वास को भी कम करने का काम करते हैं. Pimples लगभग 14 वर्ष से लेकर 30 वर्ष तक की आयु के बीच कभी भी Face पर निकल सकते हैं. Pimples के निकलते समय व्यक्ति को काफी तकलीफ होती है. जो बाद में Face पर सफेद, काले और जलने वाले लाल दाग के रूप में दिखते हैं. अगर आप भी जिद्दी Muhason से परेशान हैं तो टेंशन छोड़ कर अपनाएं ये असरदार उपाय. आइए जानते हैं आखिर क्या हैं ये उपाय.

पहले जानते है मुंहासे(Pimples) क्यों निकलते है(for pimples home remedies)?


मुंहासे Face पर तब निकलना शुरू होते हैं जब Skin के रोमछिद्र में Oil और DeadSkin इकठ्ठा हो जाती है. दरअसल जब वसा ग्रन्थियों (सिबेसियस ग्लैंड्स) से निकलने वाला स्राव रुक जाता है तो यह स्राव Skin को स्निग्ध रखने के लिए रोम छिद्रों से होकर निकलता रहता है. यदि यह स्राव रुक जाए तो यह फुंसी के रूप में त्वचा के नीचे इकट्ठा हो जाता है और कठोर होने पर मुंहासे(Pimple) का रूप ले लेता है. इसे English में 'एक्ने वल्गेरिस' कहते हैं.
आइये जानते है Pimples को दूर करने के घरेलू उपाय के बारे में-(pimples remedies at home)

बेकिंग सोडा-

Acne की समस्या दूर करने के लिए सबसे पहले Baking Soda को पानी के साथ मिलाकर उसका Pest बना लें. इस Pest को Skin पर लगाने से Acne की समस्या से आसानी से निजात मिल सकती है. इस Pest को Skin पर लगाकर सूखने दें. जब यह अच्छे से सूख जाए तो Face को गुनगुने पानी(Warm Water) से धो लें.

विटामिन ई-

मुंहासों(Pimples) के गहरे निशान ठीक करने के लिए Vitamin E के कैप्सूल एक बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं. इसके लिए Vitamin E का कैप्सूल तोड़कर उसे मुंहासों(Pimples) के दाग पर लगाएं. इस उपाय को आप दिन में एक बार Apply कर सकते हैं, ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखने लगेगा.

home remedies to pimples

नींबू का रस-

नींबू(Lemon) जैसे खट्टे फलों में Citric Acid भरपूर मात्रा में पाया जाता है. Citric Acid जलन कम करने, दाग के निशान मिटाने और Skin में पड़ने वाली झुर्रियों को दूर करने में बेहद फायदेमंद माना जाता है. Lemon Juice मेलानिन के उत्पादन को रोककर Skin की रंगत निखारने में भी मदद करता है.

एलोवेरा-

दाग-धब्बों(Spots) को दूर करने के लिए Aloe Vera Gel जादू की तरह काम करता है. रात को इस Gel को लगा कर सोएं और सुबह चेहरा धो लें. RESULTS जल्द ही दिखने लगेंगे.

pimples home remedies
तुलसी के पत्ते-

एक बड़ा चम्मच तुलसी के पत्तों का Powder, एक चम्मच नीम के पत्तों का Powder और एक चम्मच हल्दी Powder मिला लें. थोड़ा सा मुल्तानी मिट्टी का Powder भी मिला लें. जब भी प्रयोग करना हो, इसका Pest बनाकर सप्ताह में दो बार Face पर लगाएं. Face कोमल व साफ बनेगा.

टूथपेस्ट-
कॉटन स्वैब पर थोड़ा सा White Toothpaste लें और उसे Pimples पर लगाएं। Apply करते समय ज्यादा दबाव न डालें। इसे रातभर Pimple पर लगा छोड़ दें, सुबह इसका असर साफ दिखाई देगा।

टी-ट्री ऑइल

Tea Tree Oil की कुछ बूंदों के साथ एक टी स्पून Olive Oil और जोजोबा Oil मिक्स करें। Face अच्छे से धोने के बाद इसे लगाएं। इससे Pimple के साइज में कमी आने के साथ ही उसकी Redness में भी कमी होगी।

home remedies for pimples
ऐपल साइडर विनिगर
Apple Sider Vinegar के साथ पानी को अनुपात में मिक्स करें। Cotton से इसे Pimple प्रभावित एरिया पर लगाएं। करीब दस मिनट बाद Face को ठंडे पानी से धो लें।

लहसुन
Garlic की 3-4 कलियां लें और उन्हें पीस लें। इसे पानी के साथ मिक्स कर Pest बनाएं और Pimple पर लगाएं। करीब दस मिनट रखने के बाद Face को धो लें। यदि आपको इस Pest के लगाने पर खुजली, ज्यादा जलन या स्किन में Redness फील होती है तो बेहतर होगा कि तुरंत अपना face साफ कर लें।
Home remedies of pimples in Hindi Home remedies of pimples in Hindi Reviewed by Beautyhealthcares on January 17, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.