Indulekha Hair Oil Review in Hindi

Indulekha Hair Oil के घटक, फायदे, प्रयोग विधि, नुक्सान व प्राइस

Indulekha Hair Oil क्या सच में Hair Fall रोकता है और नए बाल उगाता है. क्या Indulekha Hair Oil सच में Dandruff को दूर कर बालों की सही देखभाल करता है. Hair Fall की समस्या एक बड़ी समस्या है. आजकल हर वर्ग के लोगों में Hair fall जारी है. 20 वर्ष से लेकर 30 वर्ष तक के युवाओं के भी बाल झड़ने(Hair Fall) लगे हैं. इस आयु में युवा जब अपने Carrier पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं तो उनके बालों का झड़ना(Hair Fall) जारी रहता है.
Indulekha Hair Oil Review in Hindi

Indulekha Hair Oil Review in Hindi


केवल लड़कियाँ और महिलाएं ही नहीं बल्कि पुरुषों में भी बालों का गिरना(Hair Loss) एक बड़ी समस्या बन चूका है. नए बाल(Hair Regrowth) नहीं आने की वजह से उन्हें बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

ऐसे में लोग 50000 रूपए से लेकर 1 Lakh तक Hair Transplant पर खर्च करने को तैयार हो जाते हैं. लेकिन बहुत से लोगों के पास इतना पैसा नहीं होता कि वो Hair Transplant करवा सके.

जो लोग Hair Transplant भी करवाने की सोच रहे हैं उन्हें भी इस Post को जरूरी पढ़ना चाहिए, क्यूंकि Ayurvedic Medicine से बना ये Hair Oil आपके Hair Fall को कम कर सकता है, और नए बाल(Hair Regrowth) उगाने में भी सहायक है.
आइये जानते हैं किन किन Components से मिलकर बना है ये तेल और किस तरह से ये Components आपको फायदा पहुँचाने वाले हैं.

इंदुलेखा तेल के घटक(Components of Indulekha Oil)

Indulekha Oil भृंगराज(Bhringraj), श्वेत कुटज, आमला, Aloe Vera, नीम, कपूर और Coconut Oil जैसे बहुत से गुणकारी पदार्थों से मिलकर बना है लेकिन जो Components इसे खास बनाते हैं और आपके बालों को पोषण देते हैं आइये उनके बारे में Details से जानते हैं.

भृंगराज

Ayurved में भृंगराज को KeshRaj यानि केशों का राजा भी कहा जाता है. ये बालों के लिए अति गुणकारी ओषधि है जिसे बहुत सारे तेलों और दूसरे बालों से जुड़े Products में प्रयोग किया जाता है.

ये बालों का झड़ना(Hair Fall) बंद करता है साथ नए बालों को उगाने और बालों की ग्रोथ(Hair Growth) में भी बहुत फायदेमंद है.

भृंगराज तेल आपके Scalp में अच्छी तरह से Observ हो जाता है जिससे ये Scalp में गहराई तक चला जाता है. इसे लगातार इस्तेमाल करने से ये आपके बालों तक Blood के दौरे को बढ़ा देता है.जिससे ज्यादा Minerals आपके बालों तक पहुँच पाते हैं. ये Minerals ही आपके कमजोर और छोटे बालों को बढ़ने(Hair Growth) में सहायता करते हैं, साथ ही कमजोर बालों को टूटने से भी बचाते हैं.

इस तेल के इस्तेमाल से तनाव(Tension) से भी मुक्ति मिलती है. इसमें बालों की ग्रोथ(Hair Growth) के लिए जरूरी मिनरल्स होते हैं, जिससे बालों का झड़ना(Hair Fall) बंद हो जाता है. Indulekha Hair Oil के मुख्य घटकों में से एक है भृंगराज इसलिए इसका नाम indulekha bringha hair oil है.

श्वेत कुटज

ये भी Indulekha Hair Oil के मुख्य Components में से एक है. इसमें Antibacterial और Anti inflammatory गुण पाए जाते हैं, इसे Skin सम्बन्धी रोगों में भी प्रयोग किया जाता है. यह सफ़ेद दाग(White Spot), कुष्ठ रोग और Skin के दूसरे Disease में बहुत लाभकारी है. इससे Scalp में किसी भी प्रकार के Skin Disease में लाभ पहुँचता है और Dandruff भी ख़तम होता है.

आंवला

Ayurved में आंवले को Thousand Years से प्रयोग किया जा रहा है. अपने अद्भुत गुणों के कारण इसे बहुत सी Ayurvedic Medicine में प्रयोग किया जाता है. बालों से जुड़ी बहुत सी समस्याओं जैसे बालों का गिरना(Hair Fall), सफ़ेद होना और रुसी(Dandruff) का कारण Vitamin C की कमी भी होता है.

आंवले में Vitamin C की बहुत अच्छी quantity पाई जाती है. आंवले में मौजूद Vitamin C कॉलेजन प्रोटीन का निर्माण करता है जो कि बालों की मृत कोशिकाओं को हटाकर नए बालों का निर्माण करता है. आंवला में मौजूद Faty Acid बालों की जड़ों को ताक़त देते हैं और उन्हें टूटने से बचाते हैं.

वर्जिन कोकोनट आयल

Coconut Oil में लॉरिक एसिड नाम का एसिड पाया जाता है जो कि बालों में प्रोटीन को खत्म होने से रोकता है. Coconut oil अपनी सघनता की वजह से बालों की जड़ों में Scalp के अंदर तक असर करता है.

पसीने की वजह से बालों की बहुत सी परेशानियां पैदा हो जाती है क्यूंकि पसीने की वजह से Bacteria पनपने लगता है. Coconut Oil में Cooling Properties होने की वजह से ये बालों में पसीने को कम कर बालों की समस्याओं को कम करता है.

Indulekha Bhringa आयल के फायदे – Benefits Of Indulekha Hair Oil in Hindi


Indulekha Hair Oil को विशेष technique के द्वारा तैयार किया जाता है. इस तैयार करने की प्रक्रिया में cold processed तकनीक से तैयार Coconut Oil में श्वेत कुटज की पत्तियों को भिगो कर रखा जाता है. इस तरह Long Time में यह तेल तैयार होता है. इसमें मौजूद Components इसे बालों के लिए एक उत्तम दवा बनाते हैं. जानते हैं Indulekha Hair Oil के Benefits के बारे में..


  • बालों का झड़ना(Hair Fall) रोकता है.
  • इसमें मौजूद Aloe Vera Dead Skin Cells को रिपेयर करता है.
  • नए बाल(Hair Regrowth) उगाने में कारगर है.
  • बालों में Dandruff की Problems को दूर करता है.
  • इसमें मौजूद नीम Bacteria को ख़त्म करता है और scalp को इन्फेक्शन से बचाता है.
  • भृंगा(Bhringa) तनाव दूर करता है, जिससे बाल कम टूटते हैं.
  • श्वेत कुटज Anti Bacterial और Anti inflammatory होने के कारण Dandruff दूर करता है.
  • आंवला बालों की ग्रोथ(Hair Growth) में सहायक है, और बालों में Shining लाता है.
  • Coconut oil कूलिंग देता है और Scalp को स्वस्थ रखता है.
  • बालों को सफ़ेद(White Hair) होने से बचाता है और Black करता है.
  • पुरुष व महिला(Male/Female) दोनों प्रयोग कर सकते हैं.
  • अनोखे Design की वजह से प्रयोग करना आसान है.


How to Use Indulekha Hair Oil in Hindi


Indulekha Hair Oil के साथ आने वाली कंघी की मदद से इस Hair Oil को प्रयोग करना बहुत आसान हो जाता है. इस Comb की मदद से Hair Oil बालों की जड़ों तक पहुँचता है. दूसरे Hair Oil के मुकाबले जिन्हें आप हथेली पर डालकर लगाते हैं इस Hair Oil को लगाना काफी सरल है. हथेली पर लगाकर लगाने से Hair Oil बालों पर ही रह जाता है और जड़ों तक नहीं पहुँच पाता.


  1. जबकि ये तेल जड़ो तक पहुँच कर Scalp तक पूरा पोषण पहुंचाता है. आइये देखते हैं इसे कैसे इस्तेमाल करें.
  2. सबसे पहले कंघी को खोल लें.
  3. अब पिन की मदद से जहाँ पर कंघी लगी थी उस Cap में छेद कर लें.
  4. अब कंघी को वापिस लगा दें.
  5. अब कंघी(Comb) को बालों में फेरें, पुरे सिर में कंघी(Comb) करें.
  6. Bottle को हलके हाथों से दबाए ताकि तेल कंघी में बने छेदों से बाहर आ सके.
  7. तेल लगाने के बाद Fingers की मदद से बालों में massage करें.
  8. एक बार लगाने के बाद 3 से 4 घंटे तक Hair को wash ना करें.
  9. उसके बाद किसी सौम्य Shampoo से बालों को धो सकते हैं.


अगर बाल कम झड़ते हैं तो सप्ताह में तीन बार 2-2 दिन के अंतराल पर Hair Oil इस्तेमाल करें. अगर बाल बहुत अधिक झड़(Excess Hair Fall) रहे हैं तो week में चार बार एक-एक दिन के अंतराल पर प्रयोग करें.

Indulekha Bhringraj तेल से नुकसान - Indulekha Hair Oil Side Effects in Hindi


एक Ayurvedic Products होने की वजह से इसके ऐसे कोई sides effects नहीं हैं तो आपको इसे खरीदने से रोकें q. लेकिन बहुत से लोगों ने और हमारे द्वारा इस्तेमाल किये जाने पर इसके जो Bad Effects हमारे सामने आये वो हम आपको बताने जा रहे हैं.

  • बहुत अधिक तेज गंध(Excess Smells), जो इसकी गुणवत्ता की प्रमाणक है.
  • अधिक Price, Hair Transplant से कहीं अधिक सस्ता लेकिन दूसरे Hair Oil से महंगा.
  • हर किसी को इसका समान फायदा नहीं हुआ.
  • लम्बे समय तक इस Hair Oil प्रयोग करना पड़ता है.

Indulekha Hair Oil के बारे में विचार – Indulekha Hair Oil Review in Hindi


हमारे विचार से अगर आप बालों के झड़ने(Hair Fall), सफ़ेद होने और दूसरी Problems से परेशान है तो आप इस तेल को खरीद सकते हैं. सामान्यत इस्तेमाल के लिए ये तेल थोड़ा महंगा है, लेकिन इसमें मौजूद पदार्थों की बात करें तो सभी बालों की ग्रोथ(Hair Growth) को फायदा पहुँचाने वाले हैं.

Indulekha Hair Oil Price

इस तेल का Price 300 से 400 रूपए के बीच में है. आप अपनी जरूरत के हिसाब से इसकी मात्रा खरीद सकते हैं. इसे आप Online Amazon से भी खरीद सकते हैं. वहां पर इस Product की Rating बहुत अच्छी है. इस तेल का Letest Price आप ऑनलाइन यहाँ देख सकते हैं.
Indulekha hair oil
Indulekha Hair Oil Review in Hindi Indulekha Hair Oil Review in Hindi Reviewed by Beautyhealthcares on January 28, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.