Benefits of Cucumber in Hindi

Benefits of Cucumber: खीरा एक फायदे अनेक

Benefits of Cucumber

Benefits of Cucumber: Cucumber के बिना घर पर बना कोई भी सलाद अधूरा होता है। खीरा ना केवल सलाद में Test बढाने के लिये ही प्रयोग होता है बल्कि इससे सेहत(Health) को भी कई Benefits मिलते हैं। Cucumber पानी का बहुत बड़ा स्‍त्रोत होता है इसमें 96% पानी होता है। क्‍या आपको पता है कि इसको कई Bollywood Star अपने आपको Slim-Trim बनाएं रखने के लिए भी खाते हैं। ज़रा सी भूख लगे तो Cucumber खा लेना चाहिये। खीरे में Vitamin B, C, Potassium, Phosphorus, Iron आदि प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं।
यही नहीं Cucumber कई रोगों को भी दूर भगाता है। खीरा कब्ज(Kabz) से मुक्ति दिलता है। पेट की गैस, Acidity, छाती की जलन में नियमित रूप से खीरा खाना लाभप्रद होता है।जो लोग Motape से परेशान रहते हैं उन्हें सवेरे इसका सेवन करना चाहिये। कटे खीरे में नमक, काली मिर्च और नींबू डालकर खाने से ये स्वादिष्ट तो लगता ही है साथ ही खाना पचाने(Digestion of Food) में मदद करता है। Cucumber के रस में दूध, शहद व नींबू मिलाकर चेहरे और हाथ पैर पर लगाने से Skin Soft और कांतिवान हो जाती है।
Benefits of Cucumber

यही नहीं जिन लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान काफी परेशानी होती है वो दही में Cucumber को कसकर उसमें पुदानी, काला नमक, काली मिर्च, जीरा और हींग डालकर रायता बनाकर खाएं, इससे आराम मिलेगा। Cucumber खाने से कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ होते हैं, आइये जानते हैं इनके बारे में-

Benefits for Cucumber


पानी की कमी दूर करें
Cucumber में 96% पानी होता है जो कि कड़ी गरमी में शरीर को तर रखता है। यह शरीर(Body) से सारी गंदगी बाहर निकालता है।

स्‍किन केयर(Benefits of Cucumber in Skin Care)
इसमें Vitamin A, B और C तथा अनेको प्रकार के मिनरल जैसे, Magnesium, Silika और Calcium आदि होता है जो कि Skin के लिये अच्‍छे माने जाते हैं और Cucumber की स्‍लाइस को Skin पर लगाने से बहुत लाभ भी मिलता है। इसको Face पर लगान से Skin Tight बनती है।

आंखों के लिये लाभकारी
यदि आंखों के नीचे सूजन आ गई है तो Cucumber की Slice लगाने से वह सही हो जाता है। साथ में Skin पर Sun Burn हो गया हो तो Cucumber का रस लगाना चाहिये।

मासिक धर्म की परेशानी दूर करे
लड़कियों को मासिक धर्म के दौरान काफी Problem होती है वो दही में Cucumber को कसकर उसमें पुदानी, काला नमक, काली मिर्च, जीरा और हींग डालकर रायता बनाकर खाएं, इससे आराम मिलेगा।

क्‍लीजर का काम करे
Cucumber के रस में Lemon मिलाकर Face पर लगाने से Face के रंग में निखार आता है। खीरा चेहरे के लिए बहुत अच्छा Cleanser हैं।

पाचन सही करे
खीरे में 95% पानी और 5% Fiver पाया जाता है। Kabz, Acidity, सीने में जलन या गैस्‍ट्रिक की कोई भी Problem हो तो वह खीरे के लगातार सेवन से सही हो सकती है।

नेल केयर
कमजोर नाखूनों(Nails) के लिये खीरा बहुत लाभकारी है।

बालों की ग्रोथ बढाये(Cucumber Benefits in Hair Growth)

इसमें Silicon तथा Sulphur होने के नाते यह बालों को Healthy रखने के साथ ही उनकी ग्रोथ(Hair Growth) भी बढाता है। Cucumber के रस के साथ गाजर का जूस तथा पालक का रस मिला कर पिये।

मोटापा कम करे(Cucumber benefits in Weight Loss)

जब भी भूख लगे तब Cucumber खाइये क्‍योंकि इसमें 96 प्रतिशत पानी और Fiver पाया जाता है जो कि बिना Calories के होता है, इसे खाने से आपका वजन(Weights) नहीं बढेगा। अगर आप Cucumber से तैयार सलाद बना कर खाएगें तो 3 दिन में लगभग 2 किलो वजन तो कम(Weight Loss) ही हो जाएगा।

कोलेस्‍ट्रॉल कंट्रोल
खीरे में स्‍टीरॉल होता है जो कि Cholesterol लेवल को कम करने मे सहायक है।

कैंसर से बचाए
Cucumber के नियमित सेवन से कैंसर(Cancer) का खतरा कम होता है। Cucumber में साइकोइसोलएरीक्रिस्नोल, लैरीक्रिस्नोल और पाइनोरिस्नोल तत्व होते हैं। ये तत्व सभी तरह के Cancer जिनमें स्तन कैंसर(Brest Cancer) भी शामिल है के रोकथाम में कारगर हैं।

मधुमेह व रक्तचाप में फायदेमंद
मधुमेह व रक्तचाप की समस्या से बचने के लिए नियमित रुप से Cucumber का सेवन फायदेमंद हो सकता है। Cucumber के रस में वो तत्व हैं जो पैनक्रियाज को सक्रिय करते हैं। पैनक्रियाज सक्रिय होने पर शरीर में Insulins बनती है। इंसुलिन शरीर में बनने पर Diabetes से लड़ने में मदद मिलती है। खीरा खाने से Cholesterol का स्तर कम होता है। इससे हृदय संबंधी रोग(Heart Disease) होने की आशंका कम रहती है। खीरा में फाइबर, पोटैशियम और मैगनीशियम होता है जो Blood pressure दुरुस्त रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। खीरा High और Low Blood Pressure दोनों में ही एक तरह से दवा का कार्य करता है।
Benefits of Cucumber
मसूड़े स्वस्थ रखता है
Cucumber खाने से मसूडों की बीमारी कम होती हैं। Cucumber के एक टुकड़े को जीभ से मुंह के ऊपरी हिस्से पर आधा Minutes तक रोकें। ऐसे में Cucumber से निकलने वाला फाइटोकैमिकल मुंह की Smel को खत्म करता है।

जोड़ों की दवा
Cucumber में सीलिशिया प्रचुर मात्रा में होता है। इससे जोड़ों को मजबूती मिलती है और टिशू परस्पर मजबूत होते हैं। गाजर और खीरे का जूस मिलाकर पीने पर गठिया बाय रोग में मदद मिलती है। इससे Urik Acid का स्तर भी कम होता है।
Cucumber Benefits
तो आम सा दिखने वाला Cucumber कई गुणों से भरपूर होता है। तो, बिना देर किए आप Cucumber को अपने आहार और सलाद का हिस्‍सा बनाइए।
Benefits of Cucumber in Hindi Benefits of Cucumber in Hindi Reviewed by Beautyhealthcares on February 19, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.