Calories in a Banana in Hindi

Calories in a Banana - केले में कैलोरी और प्रोटीन 

Calories in a Banana

Calories in Banana: Banana एक महत्वपूर्ण पौष्टिक फल है जो एथलीटों को बढ़ावा देने और कुपोषित बच्चों के Health को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जाता है। हालांकि कभी-कभी इसमें Carbohydrates और Calories उच्च होने की आलोचना की जाती है, लेकिन इसमें स्वस्थ पोटेशियम की एक बड़ी खुराक के साथ Protein और स्वस्थ Fiber भी होते हैं। केले वास्तव में हर किसी के लिए एक Health Snack बनाते हैं- बच्चों से वयस्कों तक

कैलोरी(Calories For Banana)


Calories in a Banana: Banana में कैलोरी की संख्या उसके आकार पर Depends करती है। 6 से 6 7/8 इंच लंबे कोने में एक छोटे से केला में 90 Calories होते हैं, और जो कि 7 से 7.7 7.8 इंच लंबा Banana है, तो उनमें 110 Calories होते है। 8 इंच से लेकर 9 इंच तक के बड़े और बड़े बड़े Bananas में 121 और 135 Calories होते हैं।

एक मध्यम केला Vitamin B के लिए अनुशंसित आहार भत्ता, Vitamin C के लिए 18% , Potassium के लिए 13% और फाइबर के लिए 11% का 34% प्रदान करता है। इसमें घुलनशील Fiber के उच्च घटक वाले Fiber के बारे में 3 Gram फाइबर भी शामिल हैं, जो रक्त शर्करा में वृद्धि को धीमा करने में मदद करता है जो उच्च Carbohydrates भोजन के बाद होता है। इसमें लगभग 450 मिलीग्राम Potassium होता है, जो आपके शरीर संतुलन तरल पदार्थों में मदद करने और आपके गुर्दे को अच्छी तरह से काम में रखने के लिए उपयोग करता है।

कई लोग तो ऐसा मानते हैं कि केले से मोटापा(Motapa) बढ़ता है। लेकिन केला Mid-Morning में खाया जाने वाला एक बेहतर Food है, जो आपकी भूख मिटाता है। यह Potassium और Magnesium का एक बेहतर स्रोत है और इसमें बहुत कम मात्रा में वसा और Sodium होता है। केले से आपको केवल भरपूर Energy ही नहीं मिलती है बल्कि ये Fiber का भी एक अच्छा स्रोत है। ये आसानी से बारह मास मिलने वाला फल है। आप Bananas को Fruit Salad के रूप में भी खा सकते हैं।

पोटेशियम से भरपूर केले से Blood Pressure Control करने में मदद मिलती है। यह इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बनाए रखने में सहायक है और Hypertension लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है। इसमें मौजूद प्रोबायोटिक पेट में अच्छे Bacteria के विकास में मदद करता है। अगर आप Weight Loss करना चाहते हैं, तो Banana आपके लिए एक बेहतर Fruits है क्योंकि ये आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता है।

कई लोग यह सोचकर, इस फल को नहीं खाते हैं, कि केले में बहुत मात्रा में Calories होती है। लेकिन सच यह है कि इस फल में Calories का एक बड़ा हिस्सा Carbohydrate और Proteins से आता है। इसके अलावा Banana में बहुत कम वसा होता है। आप इसे Workout से पहले और बाद में खा सके हैं।

आइए जानते हैं बिभिन्न प्रकार के केले में उपलब्ध Calories के बारे में :-

(Calories in Banana)
पका हुआ केला: 1 छोटा = 117.2 Calories
पका हुआ केला: 1 बड़ा = 121 Calories
केले के चिप्स: 1 सर्विंग = 129 Calories
बनाना मिल्कशेक: 1 गिलास = 231.9 Calories
बनाना स्मूदी: 1 गिलास = 235.1 Calories
केले नट मफिन: 1 टुकड़ा = 192.9 Calories
बनाना वड़ा: 2 टुकड़े = 152.8 Calories
बनाना पायसम: 1 कटोरी = 438.3 Calories
व्हीट बनाना केक: 1 टुकड़ा = 198.7 Calories


Banana खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि वो पके हों और ज्यादा हार्ड न हो। साथ ही Banana हरे न होकर हल्के पीले रंग के हों। कच्चे केले को कभी भी Freze में न रखें, इससे उसके पकने में बाधा हो सकती है। anti Oxidants की अधिक मात्रा लेने के लिए पूरी तरह से पके हुए केले चुनना बेहतर होगा।
Calories in a Banana in Hindi Calories in a Banana in Hindi Reviewed by Beautyhealthcares on February 23, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.