Hair Spa at Home Hindi

Hair Spa at Home: बिना पार्लर जाए घर पर लें हेयर स्पा, अपनाएं ये आसान तरीके

Hair Spa at Home: बिना पार्लर जाए घर पर लें हेयर स्पा, अपनाएं ये आसान तरीके

Hair Spa : आज के समय में लोग पूरे दिन अपने कामों में इतने उलझे रहते हैं कि खुद के लिए Time निकालने में काफी सोचना पड़ जाता है। यहां तक की अपने Family के लिए भी समय निकालना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में Family की जरूरता को देखते हुए खुद को दर किनार कर देती है।

ऐसे में वातावरण को देखते हुए Hair Problems बढ़ने लग जाती है। तब किसी तरह से समय निकालकर Parlour का चक्कर लगाना पड़ता है तो कभी hair treatment लेना पड़ता है। इस Process में समय और पैसा काफी खर्च होता है।

वहीं Parlour में बालों पर तरह- तरह के experiment)
और Heat Styling Products का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे बाल सही होने के बजाय धीरे- धीरे अपनी Natural चमक को खोने लगते हैं। इसलिए आपके बालों का ध्यान रखते हुए हम आपके लिए घर पर ही Hair Spa करने के आसान तरीके लाए है, जो आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद देगा।


हेयर स्पा करने का तरीका(Hair Spa)


1. मसाज - Coconut या Olive Oil को हल्का गर्म कर लें। अब इस तेल को सिर की Skin में हल्के हाथों से मसाज करें। इससे Blood Circulation बेहतर होता है और बालों की Growth भी बढ़ती है।

2. स्टीम - एक Towel को गर्म पानी में डुबोकर निचोड़ लें। अब इस तौलिए को 5- 6 Minutes के लिए बालों पर लपेट लें। इससे बालों पर लगाया गया तेल सिर की Skin में गहराई से पहुंचेगा और बालों को पोषण मिलेगा। इसके अलावा बालों की खोई हुई नमी को वापस आने के साथ बाल खुशबूदार, चिकने और मुलायम हो जाते हैं।

3. शैंपू - बालों को गर्म तौलिए से स्टीम देने के बाद Shampo से धो लें। बालों को धोने के लिए गर्म पानी(Warm Water) के बजाय ठंडे पानी(Cold Water) का इस्तेमाल करें। गर्म पानी से बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचता है, जिससे बाल झड़ने(Hair fall) शुरू हो जाते है।


4. कंडीशनर - बालों को Shampoo से धोने के बाद Conditioner करने के बाद बालों को कुछ देर के लिए सूखने छोड़ दें और फिर मोटे दांत वाली कंघी से बालों को सुलझा लें। आप चाहें तो Chemical Conditioner के बजाय घरेलू कंडीशनर भी बना सकती हैं।



5. हेयर मास्क - बालों में पोषण को बरकरार रखने के लिए Hair Mask लगाना बहुत ज़रूरी होता है। कोशिश करें कि बाहर का Mask लगाने के बजाय घर पर ही Hair Mask बना लें। 20 मिनट तक Mask को लगाए रखने के बाद बालों को Shampoo से धो लें।

हेयर स्पा के फायदे(Benefits of Hair Spa)


1. Hair Spa से बालों में काफी अच्छी Growth होती है। बाल लगातार बढ़ने के साथ ही Shining और Soft होने लगते है।



2. कई बार बालों मे गंदगी बैठने की वजह से बहुत तेजी से बाल झड़ने(Hair Fall) शुरू हो जाते है। ऐसे में Hair Spa हर प्रकार की गंदगी को हटाकर बेजान बालों में वापस जान डाल देता है।

3. Hair Spa लेने से Scalp की Conditioning हो जाती है, जिससे सभी प्रकार के गंदगी के साथ रूसी भी खत्म हो जाती है।

4. युवा में बालों के झड़ने(Hair Fall) की समस्याएं आम हो चुकी हैं, जिससे वे भी Hair Spa लेकर इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते है।

5. Hair Spa बालों को रीहाइड्रेट कर मुलायम बनाता है। साथ ही Hair Spa बालों के लिए ऑक्सीजन का काम करता है।

6. यह स्पा बालों की कंडीशनिंग कुछ इस तरह से करता है कि Dry Hair की समस्या भी खत्म हो जाती है।

7. Hair Spa की मदद से बालों को चिकनाहट मिलती है और उनमें चमक भी आती है।

8. कई बार Hair wash करने के बाद भी लोगों के बाल काफी ऑयली नज़र आते हैं। Hair Spa की मदद से चिपचिपे बालों से छुटकारा मिल जाता है।

9. Hair Spa के दौरान की जाने वाली मसाज आपको राहत के साथ ब्लड सर्कुलेशन का भी काम करता है।

10. Hair Spa लगातार करवाने से स्वस्थ बालों का विकास होता है क्योंकि ये सीधा जड़ों पर काम करते हैं।
Hair Spa at Home Hindi Hair Spa at Home Hindi Reviewed by Beautyhealthcares on February 03, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.