Home Remedies for Dandruff In Hindi

Home Remedies for Dandruff : रूसी हटाने के 20 घरेलू नुस्खे

Home Remedies for Dandruff In Hindi

Home Remedies for Dandruff : लगातार खुजलाने से स्थितियाँ और खराब हो जाती हैं और दाने पड़ जाते हैं। Dandruff वाला शैम्पू खरीदने की रस्म अदायगी को छोड़िये और नीचे लिखे 20 Home Remedies को अपनाइये जो कि आपकी रूसी की चिन्ताओं को समाप्त कर देंगीं। आज सर में Dandruff की समस्‍या बहुत आम हो चुकी है। इसकी वजह से बाल झड़ना(Hair Fall) तथा खुजली मचने जैसी Problems और पैदा हो जाती है। लेकिन इससे पहले की आप इस समस्‍या का इलाज ढूढें, उससे पहले Dandruff के पीछे के कुछ आश्चर्यजनक तथ्‍य को जान लें।Home Remedies for Dandruff
हम में से कई लोग यह मानते हैं कि सर में Dandruff तभी होती है, जब हमारे सर की Skin Dry होती है। लेकिन यह कारण बिल्‍कुल ही गलत है क्‍योंकि इसके पीछे छुपी हुई है एक यीस्‍ट, जो कि सर की मृत्‍य Skin को खा कर जीती है या फिर सर में जमें हुए तेल को।
इस वजह से हमारे सर की Skin कोशिका बहुत जल्‍दी-जल्‍दी झडने लगती है और हम समझते हैं कि हमारे सर में Dandruff हो गई है। आइये जानते है Dandruff को दूर करने के कुछ Home Remedies के बारे में।

(ये भी पढ़ें- बालों से रूसी हटाने के महत्वपूर्ण घरेलू उपाय)

Home Remedies for Dandruff


1. नींबू से धुलना
3-4 नीबुओं के छिलके उतारकर उन्हें 4-5 कप पानी में 15-20 Minutes के लिये उबालें। जब ठंडा हो जाये तो इस घोल से सप्ताह में कम-से-कम एक बार अपने बालों(Hairs) को धोयें।

2. मेथी से उपचार
2 चम्मच मेंथी को रात भर पानी में भिगोयें और अगली सुबह उन्हें पीस कर लेप(Pest) बना लें। इस Pest को अपने बालों और सिर पर कम से कम 30 Minutes के लिये लगायें। 30 Minutes के बाद बालों को अच्छी तरह से धुलें। Best Results के लिये इस प्रक्रिया को चार हफ्तों के लिये दोहरायें।

3. आपके बालों के लिये Egg

दो अण्डों को फेंटकर बने लेप(Pest) को अपने सिर पर लगायें और 1 Hours बाद अच्छी तरह से धो लें। इस Remedies से आपके बालों में Dandruff तथा बालों का गिरना(Hair Loss) कम होगा।

4. गुनगुने तेल की मालिश
बादाम, नारियल या जैतून के गुनगुने तेल से सिर की Massage करने से Dandruff कम होगी। Massage के बाद तेल को सिर पर रात भर के लिये छोड़ें।

5. एलो वेरा का प्रयोग
नहाने से 20 मिनट पूर्व Aloe Vera Gel अपने सिर पर लगायें। 20 मिनट के लिये छोड़ने के बाद अपने बालों को Shampoo से धुलें।

6. नींबू रस से मालिश करना
नहाने से पूर्व नींबू रस से अपने सिर की मालिश(Massage) करें। 15 से 20 Minutes के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से धुलें। यह Remedies चिपचिपेपन को दूर करता है, Dandruff को रोकता है और आपके बालों को चमकीला(Shining) बनाता है।
Home Remedies for Dandruff
7. सिरके से उपचार
सिरके और पानी की समान मात्रा में मिलाकर एक Mixture बना लें। इस Mixture को अपने सिर पर लगाकर रात भर के लिये छोड़ दें। अगली Morning अपने बालों को बच्चों वाले सौम्य Shampoo से धुलें।

8. दही का घोल
अपने सिर और बालों पर थोड़ा सा दही लगाकर कम से से कम 1 Hours इन्तजार करें। इसके बाद सौम्य Shampoo से इसे अच्छी तरह धो लें। यह प्रक्रिया सप्ताह में कम-से-कम दो बार करें।

9. नारियल तेल
1 चम्मच Lemon के Juice के साथ 5 चम्मच Coconut oil का मिश्रण बनायें और इसे अपने सिर पर लगायें। इस मिश्रण को लगाने के 20 से 30 मिनट बाद अच्छे Shampoo से धुलें।

10. अपने सिर को सेब द्वारा बचायें
सेब और सन्तरे की बराबर मात्रा लेकर उसका Pest बना लें और फिर इसे अपने सिर पर लगायें। इस Pest को लगाने के 20 से 30 मिनट बाद सिर को Shampoo से धुलें।

Home Remedies for Dandruff

11. बेसन उपचार
दही के साथ मिलाकर Besan का Pest अपने सिर पर लगायें। 20 से 30 Minutes बाद ठण्डे पानी से धोयें।

12. बेकिंग सोडा उपचार
Shampoo करते समय एक चुटकी Banking Soda अपने बालों में डालकर Massage करें। 15 से 20 Minutes बाद इसे धो डालें।

13. नीम की पत्तियों का लेप
नीम की कुछ पत्तियों को पतला पीस कर Pest बना ले और सीधे अपने Dry सिर पर लगायें। इस Pest एक घण्टे तक रखने के बाद गरम या ठण्डे पानी से इसे Clean करें।

14. तुलसी का जादू
तुलसी और आँवले के Powders को पानी के साथ मिश्रित कर Pest बना लें। इस Pest की Massage सिर पर करें। लगभग 30 Minutes के लिये Pest लगा रहने दें। इसके बाद पानी और Shampoo की मदद से बालों को अच्छी तरह से धुलें।

15. रूसी के लिये लहसुन
2 चम्मच लहसुन के Powder के साथ एक चम्मच नींबू रस मिलाकर Pest बना लें। इस Pest को सिर पर लगा के 30 से 40 Minutes के लिये छोड़ें। फिर इसको Shampoo और ठण्डे पानी से अच्छी तरह से धो डालें।

16. रीठा
आप रीठा वाले Soap का उपयोग कर सकते हैं या रीठा Powder का पतला Pest बनाकर अपने सिर पर लगायें। इसे 2 घण्टे बाद Shampoo और ठण्डे पानी से धो डालें।
Home Remedies for Dandruff
17. प्याज का लेप
अपने सिर पर Onion का Pest लगायें और इसे एक घण्टे तक लगा रहने दें। इसे अच्छी तरह से धोने के बाद ताजे Lemon Juice से Massage करें जिससे कि बालों से प्याज की बदबू निकल जाये।

18. अदरक और चुकन्दर का लेप
कुछ अदरक और चुकन्दर को पीसकर Pest बना लें। इस Pest से सिर पर Massage करें और रात भर के लिये छोड़ दें। अगली Morning अच्छी तरह से धो लें और इस प्रक्रिया को 4 से 5 रातों के लिये दोहरायें।

19. रोज़मेरी तकनीक
रोज़मेरी की पत्तियों को सिरके के साथ निचोड़े और फिर इसे अपने सिर पर 15 से 20 Minutes के लिये लगायें। फिर अच्छी तरह से बालों को धोयें। Dandruff के उपचार के लिये आप सिर पर रोज़मेरी तेल और Coconut Oil का मिश्रण भी लगा सकते हैं।
Home Remedies for Dandruff
20. नियमित रूप से बालों को धुलें
Natural Home Remedies से अपने बालों को रोज अथवा Alternative Day पर धुलकर Dandruff से बचा जा सकता है। बालों का ध्यान रखकर और सिर की भलीभाँति सफाई से भी Dandruff से बचा जा सकता है।
Home Remedies for Dandruff In Hindi Home Remedies for Dandruff In Hindi Reviewed by Beautyhealthcares on February 09, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.