home remedies of cough


home remedies of cough - खांसी की अचूक दवा साबित होंगे खांसी के ये 10 घरेलू उपाय


home remedies of cough : खांसी की अचूक दवा (Cough Medicine) हर कोई जानना चाहता है. अक्सर लोग खांसी(Cough) से परेशान हो जाते हैं, लेकिन समझ नहीं पाते कि सूखी खांसी(Dry Cough) के लक्षण कैसे पहचानें. इसके लिए लोग खांसी की Tablet या सूखी खांसी(Dry Cough) का बढ़िया घरेलू उपचार (home remedies of cough) या कफ वाली खांसी की दवा को तलाशते हैं. लेकिन इससे पहले Cough के लक्षणों को पहचानने की जरूरत होती है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं खांसी में रामबाण घरेलू नुस्खे और खांसी की अंग्रेजी दवा को भी पीछे छोड़ देने वाले उपाय, जो आपको दिलाएंगी हर तरह की Cough से राहत. अगर आप भी खांसी(Cough) से परेशान हैं, तो कोई भी दवा या कफ स‍िरप (cough syrup) लेने से पहले कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार (Effective natural home remedy) की तलाश कर रहे हैं, तो हम कर सकते हैं आपकी मदद. जी हां, हम बताने जा रहे हैं आपको एक ऐसा कारगर घरेलू नुस्खा (home remedies of cough) जो खांसी से न‍िजाद द‍िलाने में करेगा आपकी मदद और साब‍ित होगा खांसी की दवा या खांसी का रामबाण इलाज-
home remedies of cough



Home Remedies Of Cough|खांसी के 10 घरेलू उपाय | Natural Cough Remedies In Hindi


1. खांसी(Cough) की असरकारी दवा के तौर पर आप गर्म पानी(Warm Water) और नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप गर्म पानी में चुटकी भर नमक(Salt) डालकर उससे गरारे कर सकते हैं. ऐसा करने से आपको खांसी(Cough) से हुए गले के दर्द से राहत मिलेगी.

2. आंवला खांसी(Cough) के लिए काफी असरकारी माना जाता है. आंवला में Vitamin C होता है, जो Blood Circulation को बेहतर बनाता है. अपने खाने में आंवला शामिल कर आप एंटी-ऑक्सीडेंट्स का सोर्स बढ़ा सकते हैं. यह आपकी Immunity को मजबूत करेगा.


3. वो कहते हैं न कि एक सुनार की सौ लोहार की. तो बस, पानी भी खांसी में कुछ ऐसा ही कमाल करता है. आप खांसी से परेशान हैं तो गर्म पानी पिएं. यह गले में जमे Cough को कम करने में मदद करेगा.

4. आधा चम्मच Honey में एक चुटकी इलायची और कुछ नीबू का जूस डालें. इस Mixture को दिन में दो से तीन बार लें. यह Cough Home Remedies की रामबाण दवा साबित हो सकता है.


5. खांसी की English Medicine तो बहुत से लोग लेते हैं, लेकिन उसे लेने से नींद आने लगती है और उसके Side Effects भी बहुत हैं. इसकी जगह आप हल्दी वाला दूध ले सकते हैं. हल्दी वाले दूध एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इसके अलावा हल्दी में एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने में मददगार होते हैं. तो खांसी की दवा के तौर पर आप हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं.

6. लहसुन भी खांसी से राहत दिलाने में कारगर है. इसके लिए आपको लहसुन को घी में भून कर गर्मागरम खाना होगा.

7. अगर आप खांसी से परेशान हैं तो अदरक का जूस पीएं. इसमें Honey मिला कर आप इसका और ज्यादा फायदा उठा सकते हैं.


8. जैसा कि हम बता चुके हैं अदरक और नमक दोनों ही खांसी(Cough) में गले के दर्द से राहत दिलाते हैं. तो अगर दोनों को एकसाथ खाया जाए तो यह और भी फायदेमंद साबित होंगी. आपको करना बस यह है कि कच्चे अदरक के टुकड़ों पर नमक(Salt) लगा कर खाना है.

9. अनार का रस(Pomigranate Juice) भी खांसी से राहत दिलाता है. लेकिन इसके लिए आपको सिर्फ अनार का नहीं, इसमें जरा सा पिपली पाउडर और अदरक भी डालना होगा.

Home Remedies Of Cough

10. खांसी के साथ अक्सर बलगम भी हो जाती है. यह बेचैनी और दर्द पैदा करती है. इससे बचने के लिए आप काली मिर्च को देसी घी में मिलकार ले सकते हैं. राहत महसूस होगी.
home remedies of cough home remedies of cough Reviewed by Beautyhealthcares on February 05, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.