Neem Hair Pack For Dandruff In Hindi

Dandruff को जड़ से मिटानी है तो बालों में लगाएं Neem Hair Pack

Neem hair mask for dandruff

Neem Hair Pack : नीम की पत्‍तियों का Pest उनके लिये अच्‍छा होता है जिनके बालों में Dandruff है और बाल तेजी से झड़ रहे होते हैं। आज हम आपको Neem Hair Pack बनाना सिखाएंगे जिसके साथ आप मेथी, दही, Lemon और हिना आदि का प्रयोग कर सकती हैं।
बालों के लिये मेथी का Powder भी काफी अच्‍छा माना जाता है क्‍योंकि यह भी बालों से Dandruff हटाता है। आइये देखते हैं बालों से Dandruff मिटाने के लिये Neem Hair Pack का प्रयोग किस तहर से किया जा कसता है।

नीम और मूंग दाल Hair Pack
सामग्री-
  • नीम के पत्ते
  • गुड़हल के फूल
  • मूंग दाल
  • मेथी बीज
  • दही
Pest बनाने की विधि-
मूंग की दाल और मेथी के दाने को रात भर के लिये पानी में भिगो दें और दूसरे दिन महीन Pest बना लें। इस Pest को नीम की पत्‍तियों के Juice और गुडहल के पत्‍तों के Pest में मिला लें।
इस Pest को सिर पर लगा लें और 20 Minute तक सूखने दें, उसके बाद सिर को पानी से धो लें।

READ: रूसी हटाने के 20 घरेलू नुस्खे

Neem Hair Pack के गुण- इस Pest को लगाने से सिर से Dandruff, जुएं खतम हो जाएंगे, तथा Dry Hair मुलायम बन जाएंगे। मूंग दाल की वजह से सिर की Dandruff भी खतम होगी और बालों की ग्रोथ(Hair Growth) भी होगी। मेथी से Dandruff का खात्‍मा होगा और दही के प्रयोग से सिर की खुजलाहट खतम होगी।

बालों का झड़ना(Hair Fall) और रूसी(Dandruff) के लिये Neem Hair Pack

सामग्री-

  • नीम की पत्‍तियां
  • पानी

Pest बनाने की विधि-
सिर पर Bacteria और फंगस होने की वजह से बालों में Dandruff बढ़ जाती है। मुठ्ठी भर नीम की पत्‍तियां ले कर उसे 2 कप पानी में उबालें और जब पानी का रंग हरा(Green) हो जाए तब गैस बंद कर दें। आप इस पानी का प्रयोग बालों को Shampoo करने के बाद आखिर में कर सकते हैं। इससे बालों में Strongness आएगी और Dandruff खतम होगी।

Neem Hair Pack

सामग्री-
नीम Powder और हिना Powder, दही, चाय की पत्‍ती, कॉफी और नींबू का रस
Pest बनाने की विधि-
1 कप नीम Powder और 1 कप हिना Powder, 1 चम्‍मच दही, आधा कप चाय का पानी, आधा कप Coffee और 12 चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं। आप इसमें थोड़ी सी शहद भी Mix कर सकते हैं। इस Pest को सिर पर लगाएं और 30 Minute के बाद Shampoo कर लें और ठंडे पानी का ही उपयोग करें।
रिजल्‍ट-
यह नीम Hair Pack बालों के लिये बहुत प्रभावी है। इसे लगाने से बालों की अच्‍छी Growth होती है और Dandruff का सफाया होता है। आपइ से हफ्ते में दो बार प्रयोग कर सकते हैं।
Neem Hair Pack For Dandruff In Hindi Neem Hair Pack For Dandruff In Hindi Reviewed by Beautyhealthcares on February 12, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.