Papaya Benefits-Papita-Nutrition- In Hindi


पपीते के गुण एवम फायदे |Benefits Of Papaya in hindi

Papaya Benefits & Nutrition

Papaya benefits: पपीता एक पीले रंग का फल Vitamins A और B के गुणो से भरपूर है । इसका उपयोग खाने के साथ साथ Skin Cares के लिए भी किया जाता है। कच्चे पापीते(Row Papaya) से सब्जी टिक्की बनाई जाती है। बल्कि पका पपीता फल(Papaya Fruit) के रूप मे खाया जाता है साथ ही साथ इसका उपयोग जूस, जेली, जैम बनाने के लिए भी किया जाता है। कई लोग पपीते(Papaya's) को Face pack के रूप मे भी उपयोग करते है । यू तो हवाइन ओर मेक्सीक्न Papaya बहुत प्रसिद्ध है, परन्तु भारत के Papaya खाने मे बहुत ही स्वादिष्ट होते है। अलग अलग किस्मों के पपीतो का स्वाद भी अलग अलग होता है ।

(Nutrition in Papaya) पपीता में मौजूद पोषक तत्व –

Papaya Nutrition

Papaya benefits: पपीता(Papaya) स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभदायक है । 100 Gram पपीते मे 1 से 2 Gram प्रोटीन, 98 Calories, 70 mg Iron, तथा रेशे भी भरपूर मात्रा मे होते है। पपीता(Papaya) पेट के लिए भी अत्यंत लाभ दायक है यह खाना पचाने(Digestion of Food) मे भी मदद् करता है । अगर कच्चे पपीते को काटकर non-veg मे डाला जाए तो वह जल्दी पक जाता है ।
पपीता एक बहुत ही गुणकारी Fruit है । परन्तु इसे ताजा खाना ही ज्यादा उपयोगी है । यह पेड़ से टूटने के पश्चात ज्यादा दिनो तक Fresh नही रहता इसलिए इसे जल्दी Use कर लेना चाहिए । पपीते का Fruit इसकी पत्तियों के नीचे लगता है । अगर कोई व्यक्ति पपीते का पेड़ लगाता है तो वह पेड़ जल्दी ही 1 से 2 साल मे Fruit देने लायक हो जाता हैं ।

पपीते के गुण एवम फायदे(Papaya benefits)
Papaya gun and benefits in hindi


  • पीले रंग का फल Papaya का गुदा पेट की परेशानी जैसे कब्ज , अपच को दूर करता है ।
  • अगर किसी व्यक्ति को पीलिया होता है तो पपीता(Papaya) बहुत ही फायदेमंद होता है ।
  • पपीते मे पपेन नमक पदार्थ होता है जो भोजन को पचाने(Digestion of Food) मे सहायक होता है ।
  • Face को Beautiful बनाने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है । पपीते को Face पर लगाने से चेहरे पर मुहासे नही होते तथा यह Face की झाइयो को भी कम करता है ।
  • पपीते का उपयोग कई लोग Natural Bleach के रूप मे भी करते है ।
  • पपीता आख के लिए भी हितकारी होता है इसमे Vitamin A प्रचुर मात्रा मे होता है जिससे रातोंधी नमक रोग नही होता साथ ही साथ आखो की रोशनी भी बढती है ।
  • पपीता(Papaya) दातों के लिए भी फायदेमंद होता है अगर दातों मे से खून आता है तो पपीता(Papaya) उसमे भी लाभकारी है ।
  • पपीता बवासीर रोग(Piles Disease) मे भी फायदेमंद है पपीता(Papaya) खाने से कब्ज नही होती तो बवासीर रोग मे भी लाभ होता है ।
  • डाइटिंग कर रहे व्यक्तियों के लिए तो पपीता राम बाण है । कई लोग जो डाइटिंग कर रहे है वह पपीते(Papaya) को अपने खाने मे शामिल करते है ।
  • पपीता(Papaya) साल मे 12 महीने मिलता है यह फल तथा सब्जी दोनों के रूप मे उपयोगी है ।
  • पपीते(Papaya) का उपयोग जेम तथा जेली बनाने मे भी किया जाता है ।
(Papaya benefits)पपीते के अन्य फायदे (Papita ke Other Fayde)
Papaya Benefits


कोलेस्ट्रोल कम करे – पपीता खाने से शरीर में Cholesterol की मात्रा कम होती है. हाई कोलेस्ट्रोल हार्टअटैक(Heart Attack) का मुख्य कारण होता है. Cholesterol को कम करना है तो पपीता खाना शुरू करें.
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये – पपीता खाने से Immune system मजबूत है. जिससे आपके शरीर में बीमारी का जल्दी असर नहीं होता है. इसमें Vitamin C होता है, जिससे बीमारियों से बचाता है.
गठिया के रोगी के लिए – पपीता खाने से हड्डियाँ मजबूत(Boon Strong) होती है, इससे गठिया के रोगी को बहुत आराम मिलता है.
मासिक परेशानी – महिलाओं, लड़कियों को होने वाली मासिक परेशानी(Mensuration) में पपीता खाने से बहुत आराम मिलता है. इसमें पापिन नाम का एंजाइम होता है, जो उस समय शरीर में होने वाले दर्द(Pain), परेशानी(Problem) को कम करता है.
तनाव कम करे – पपीता(Papaya) खाने से शरीर में हार्मोन बदलते है, और तनाव, गुस्से के समय में ये आपका शांत करता है.
कैंसर – पपीता खाने से जानलेवा बीमारी Cancer से भी बचा जा सकता है.
बालों के लिए – पपीता Skin के साथ साथ बालों के लिए भी अच्छा होता है. पपीते का पेस्ट(Papaya Hair Pest) बालों में लगाने से बाल लम्बे घने होने है. इसके साथ ही रुसी(Dandruff) की परेशानी दूर होती है.
Papaya Benefits-Papita-Nutrition- In Hindi Papaya Benefits-Papita-Nutrition- In Hindi Reviewed by Beautyhealthcares on February 21, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.