Piles Home Remedies in Hindi


Home Remedies For Piles: खूनी, बादी बवासीर का रामबाण इलाज हैं ये 7 चीजें, 2 दिन में ही दिखेगा असर

Piles Home Remedies in Hindi


Home Remedies For Piles: Piles या बवासीर एक गंभीर बीमारी है जिसका मुख्य कारण कब्ज(Kabz) होता है। ज्यादा मसालेदार और बाहर के खाने से पेट में Kabz होने लगती है, जो मल(Latrin) को अधिक शुष्क एवं कठोर(Hard) करती है। इससे मल करते समय अधिक जोर लगना पड़ता है और Piles या बवासीर रोग हो जाता है। Piles या बवासीर दो तरह की होती है- खूनी बवासीर(Bleeding Piles) और बादी बवासीर। यदि मल के साथ खून बूंद-बूंद कर आये तो उसे खूनी बवासीर कहते हैं। यदि मलद्वार में सूजन हो जाएं और मल के साथ खून न आए तो उसे बादी Piles या बवासीर कहते हैं। वैसे तो बवासीर के लिए कई Effective इलाज हैं लेकिन आप कुछ Piles Home Remedies के जरिए भी इस खतरनाक Problems से राहत पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं -
Home Remedies Of Piles
1) हारसिंगार
हारसिंगार के 2 Grams फूलों को 30 Grams पानी में रात को भिगोकर रखें। सुबह फूलों को पानी में मसल कर छान लें और 1 चम्मच खांड़ मिलाकर खाली पेट खायें। रोज 1 सप्ताह खाने से बवासीर या Piles मिट जाती है। इतना ही नहीं, हारसिंगार के बीजों को छील लें। 10 gram बीज में 3 gram कालीमिर्च मिलाकर पीसकर गुदा पर लगाने से बादी बवासीर ठीक होती है।

Home Remedies for Piles
2) कपूर
कपूर, रसोत, चाकसू और नीम का फूल सबको 10-10 grams कूट कर Powder बनालें। मूली को लम्बाई में बीच से काटकर उसमें सबके Powder को भरें और मूली को कपड़े से लपेटे तथा मिट्टी लगाकर आग में भून लें। भुन जाने पर मूली के ऊपर से मिट्टी और कपड़े को उतारकर उसे शिलबट्टे पर पीस लें और मटर के बराबर गोलियां बना लें। 1 गोली प्रतिदिन सुबह खाली पेट पानी से लेने पर1 सप्ताह में ही Piles या बवासीर ठीक हो जाती है।
(ये भी पढ़ें:-Home Remedies For Piles - Piles ka Ilaj hindi)
3) मूली
मूली के 125 मिलीलीटर रस में 100 gram जलेबी को मिलाकर एक घंटे तक रखें। एक घंटे बाद जलेबी को खाकर रस को पी लें। इस क्रिया को एक सप्ताह तक करने से Piles या बवासीर रोग ठीक हो सकता है।

4) रीठा या अरीठा
रीठा के छिलके को कूटकर आग पर जला कर कोयला बना लें। इसके कोयले के बराबर मात्रा में पपरिया कत्था मिलाकर चूर्ण(Churn) बनाकर रखें। लगभग 1 gram का चौथा भाग की मात्रा में लेकर मलाई या मक्खन में मिलाकर प्रतिदिन सुबह-शाम खाने से मस्सों में होने वाली खुजली व जख्म नष्ट होते हैं। या रीठा के छिलके को जलाकर भस्म बनायें और 1gram Honey के साथ चाटने से बवासीर में खून का गिरना बन्द हो जाता है।
Piles Home Remedies
5) सूरन की सब्जी
आपने जिमीकंद या सूरन की सब्जी(Vegetable) का नाम जरूर सुना होगा। यह कद्दू के आकार की सब्जी है, जो आपको कहीं भी मिल सकती है। इसके लिए जिमीकंद को भूनकर पीसकर दही के साथ प्रतिदिन सेवन करने करना चाहिए। इससे बवासीर में खून का गिरना बंद हो जाता है। जिमीकंद के सेवन से पेट के कीड़े भी मरते हैं और Kabz से राहत मिलती है।
(ये भी पढ़ें:-Home Remedies oF Acidity In Hindi)
6) कैस्टर ऑयल और ऑरेंज जूस
एक चम्मच कैस्टर ऑयल(Castor Oil) और एक कप ऑरेंज जूस(Orange Juice) को अच्छी तरह मिक्स करके पी लें। इसे रोजाना एक बार करें। संतरे में मौजूद Fiver और Castor Oil में मौजूद लैक्सेटिव इफेक्ट मल को आसानी से निकालने में मदद करते हैं। इस प्रकार Kabz से राहत मिलती है।
(ये भी पढें:-home remedies of cough in Hindi)
7) मेथी
मेथी के भीगे हुए दाने Piles या बवासीर जैसी खतरनाक बीमारी को खत्म करने में मदद करते हैं। रोजाना सुबह यदि खाली पेट मेथी के दानों को चबाकर खाया जाए तो बवासीर को रोकने में काफी मदद मिलती है। इसके अलावा 5-5 gram मेथी और सोया के दाने पीसकर सुबह-शाम पीने से भी ये रोग संतुलित रहता है। यदि आप मेथी के दानों का Pest मस्सों पर लगाते हैं तो आपको जलन और खुजली में भी काफी राहत मिलेगी।

8) छाछ और जीरा – Piles या बवासीर को जल्द से जल्दी ठीक करने का यह बेहतरीन उपाय है। दो लीटर छाछ में पचास gram जीरी पीसकर मिला लें और जब भी प्यास लगे तब पानी की जगह यह Mixture पिएं। तीने से चार दिन के अंदर ही लाभ दिखने लगेगा। छाछ की जगह पानी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच जीरा PowderI मिलाकर पिएं।
Home Remedies of Piles
9) इसबगोल – इसबगोल(Isabgol) की भूसी खाने से पेट साफ रहता है और मल की कठोरता कम होती है। इससे बवासीर या Piles में दर्द नहीं होता।
बड़ी इलायची – बड़ी इलायची की 50 gram मात्रा लेकर तवे पर भून लीजिए। जब इलायची भूनत हुए जल जाए तब इसे तवे पर से उतारकर ठंडा कर लीजिए और पीसकर रख लीजिए। हर रोज(Daily) सुबह खाली पेट इस चूर्ण(Churn) के साथ पानी पीजिए। जल्दी ही बवासीर ठीक हो जाएगा।
(Diabetes Type 1 in Hindi)
10) किशमिश – रात को सोते समय 100gram किशमिश को पानी में भिगो दें। सुबह उठकर पानी में ही इसे मसल डालें और रोज इस पानी का सेवन करें। बवासीर रोग में यह बेहद फायदेमंद नुस्खा है।

11) जामुन – खूनी बवासीर या Piles में जामुन और आम की गुठली बड़े काम की चीज होती है। जामुन और आम की गुठली के अंदर का भाग निकालकर इसे धूप में सुखा लें और इसका चूर्ण(Churn) बना लें। इस Churn की एक चम्मच मात्रा गुनगुने पानी या फिर छाछ के साथ सेवन करें। बवासीर में बेहद लाभ मिलेगा।
Piles Home Remedies in Hindi Piles Home Remedies in Hindi Reviewed by Beautyhealthcares on February 16, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.