What Benefits of Garlic and Side Effects in Hindi

Garlic Benefits and Side Effects in Hindi: लहसुन के फायदे, नुकसान और उपयोग

Benefit for Garlic

Benefits for Garlic: लहसुन (lahsun) एक ऐसी खाद्य सामग्री है, जो कई सब्जियों का Test बढ़ा देती है। Garlic का तड़का बेजान से बेजान सब्जी के Test को कई गुणा बढ़ा देता है। लगभग हर Kitchen में पाई जाने वाली ये खाद्य सामाग्री सिर्फ सब्जियों का Test ही नहीं बढ़ाती, बल्कि यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। आज हम इस Article में आपको Garlic के कुछ ऐसे ही Benefits के बारे में बताने जा रहे हैं।

लहसुन के औषधीय गुण - Medicinal Properties of Garlic


एक समय था जब आज की तरह जगह-जगह दवा की दुकानें नहीं होती थीं। उस समय Garlic का इस्तेमाल Ayurvedic Remedies के लिए भी होता था। लहसुन Anti-Viral, Anti-Fungal, Anti-Oxidant और anti-Bactrial गुणों से भरपूर होता है। इसमें एलीसीन (Allicin) और दूसरे सल्फर यौगिक मौजूद होते हैं। साथ ही Garlic में एजोइन (ajoene) जैसा तत्व और एलीन (allein) जैसा यौगिक भी मौजूद होता है, जो Garlic को और ज्यादा असरदार औषधि बना देता हैं। हालांकि, इन तत्वों और यौगिकों की वजह से ही Garlic का Test कड़वा होता है, लेकिन यही घटक Garlic को Infection दूर करने की क्षमता भी देते हैं। आइए, अब एक-एक करके Garlic के लाभकारी गुणों के बारे में जानते हैं:

लहसुन के फायदे (Benefits Of Garlic In Hindi)

Benefits Of Garlic शरीर के अधिकतर हर एक अंग को Healthy बनाने में मदद करते हैं। यहां से आप Garlic का सेवन करने से स्वास्थ्य के लिए Garlic के फायदे (Benefits Of Garlic In Hindi), लहसुन के औषिधीय गुण, बालों को झड़ने से रोकता है लहसुन आदि से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही Garlic का नियमित सेवन से जुड़ी जानकारी और Garlic के लाभकारी गुणों की जानकारी विस्तार से आप यहां से ले सकते हैं।
लहसुन में मौजूद सेहत के लिए फायदे (Benefits Of Garlic For Health)

1. खून साफ करने में मदद देता है लहसुन(Benefit Of Garlic For Blood Purification)


Garlic के Benefits में से यह Benefits शरीर के हर एक अंग से जुड़ा हुआ है। रोजाना के आहार में Garlic शामिल करना चाहिए क्योंकि Garlic के सेवन की मात्रा सही होने पर खून साफ रहता है। यह बात हम सभी को अच्छे से पता है कि अगर शरीर अंदर से स्वस्थ रहेगा तो इसका असर बाहर भी दिखाई देगा। वैसे ही अगर खून साफ रहेगा तो आपकी इम्यूनिटी भी स्ट्रोंग रहेगी। Garlic के लाभ (lahsun ke labh) में से एक है कि यह शरीर का तापमान बढ़ाने में मदद करता है। शरीर का तापमान बढ़ने से पसीना निकलता है जिससे Natural तरीके से शरीर से Toxin निकालने में मदद मिलती है। अच्छा Results पाने के लिए Garlic कैसे खाएं के बारे में जानना बेहद जरुरी है। इसके लिए आप दिन में 1-2 Garlic की कली गर्म पानी के साथ खा सकते हैं।

2. लहसुन के लाभ से स्ट्रोंग इम्यूनिटी रखने में मदद करता है लहसुन (Benefits Of Garlic For Strong Immunity)


लहसुन में मौजूद Antioxidants से कई सारे फायदे मिलते हैं। लहसुन के इस गुण से आप अपनी Immunity Strong बना सकते हैं। Garlic में Antioxidants की मात्रा सामान्य होती है जो शरीर को Free Redicals के खतरे से बचाकर रखता है। Free Redicals बाहरी रोगजनक होते हैं जो बीमारी पैदा करने के मुख्य कारण हैं। लहसुन में Antioxidants की मात्रा अच्छी रहती है जिससे Immunity Strong होती है और शरीर बीमारियों से बचा रहता है।

3. ब्लड प्रेशर सामान्य बनाए रखने में मदद देता है लहसुन(Benefit Of Garlic For Maintaining Blood Pressure)

Benefit of Garlic

Garlic के लाभकारी गुण कई सारे हैं जैसे कि Garlic के लाभ में से एक यह है कि Garlic आपका Blood Pressure सामान्य बनाए रखने में मदद करता है। Garlic में मौजूद सल्फर नमक की मात्रा शरीर में सही बनाए रखता है। खाने में नमक की मात्रा सामान्य रहने से कोई परेशानी नहीं है, बस नमक की मात्रा ज्यादा नहीं होनी चाहिए जिससे Blood Pressure बढ़ा सकता है। अगर नमक की मात्रा ज्यादा भी हो जाती है तो Garlic में मौजूद Sulphur ऐसा ना होने में मदद करता है। इसके साथ ही Garlic के फायदे दिल को सेहतमंद बनाए रखने में भी मदद करते हैं।

4. दिल स्वस्थ रखने में मदद देता है लहसुन (Benefits Of Garlic For Healthy Heart)

दिल को स्वस्थ रखने में Garlic फायदेमंद है। इससे पहले आपको बताया गया है कि Garlic के फायदे कैसे खून साफ करने में मदद करते हैं। Garlic के लाभ की लिस्ट में सेहतमंद दिल भी जुड़ा हुआ है क्योंकि Garlic के फायदे Cholesterol कम करने में मदद करते हैं। आपको बता दें कि Garlic में सल्फर पाया जाता है जो खराब Cholesterol कम करने में मदद करता है और स्वस्थ Cholesterol बनाए रखता है। Garlic के फायदे लेने के लिए आपको पता होना चाहिए कि Garlic कैसे खाएं। आपको बता दें कि ज्यादा पकाने से Garlic के औषधीय गुण चल जाते हैं। Garlic के लाभ (lahsun ke labh) लेने के लिए इसको आधा पका हुआ खाना चाहिए जिससे जुड़ी जानकारी आप नीचे से ले सकते हैं।

5. शुगर लेवल सामान्य रखने में लहसुन के फायदे(Benefit of Garlic For Maintaining Sugar Level)

Benefit of Garlic

High Blood Sugar होने से Diabetes और कई बीमारी जैसे कि Motapa होने का खतरा बढ़ जाता है। Garlic के जरिए ऐसे खतरे से बचाव किया जा सकता है। रोजाना सही मात्रा में Garlic खाने से Garlic के फायदे प्राप्त कर सकते हैं। Garlic खाने से अचानक से शुगर लेवल में उछाल नहीं आने देता है।

6. आंत स्वास्थ्य रखने में लहसुन के फायदे(Benefits Of Garlic For Gut Health)
Garlic के फायदे आप सुबह उठते ही ले सकते हैं। आपको बता दें कि सुबह सबसे पहले एक Row Garlic गर्म पानी के साथ खाने से Digestive system में परेशानी काफी हद तक कम हो जाती है। Garlic के लाभ एच. पाइलोरी Infection के खिलाफ भी दिखाई दिए हैं। लहसुन में एंटी- माइक्रोबियल खूबी होने के कारण Digestive system बिना किसी परेशाानी से अच्छे से काम करती है। आम आदमी की भाषा में कहा जाए तो Garlic के फायदे से आपको आंत की समस्या से राहत मिलेगी इसलिए पेट की परेशानी से गुज़र रहे लोगों के लिए Garlic बहुत फायदेमंद है।

इसके अलावा सरसों के तेल में Garlic पकाकर इस तेल से शरीर की Massage कर सकते हैं। Scientist ने इस बात को साबित भी किया है कि Garlic अस्थमा की आशंका कम करने में मदद करता है। अगर Garlic का सेवन नियमित रूप से किया जाए तो Garlic खाना उपयोगी हो सकता है।

7. वजन कम करने के लिए लहसुन के फायदे लहसुन(Benefits Of Garlic For Weight Loss)
Benefit of Garlic

यह पढ़कर आप सोचने पर मजबूर हो सकते हैं कि लहसुन Weight Loss करने में कैसे मदद कर सकता है? आपको बता दें कि लहसुन एनर्जी लेवल बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए कसरत करते समय कैलोरी बर्न होती है जिससे Weight सामान्य बनाए रखने में मदद मिलती है। कहा जाता है कि Garlic को कच्चा खाने से इसके फायदे बढ़ जाते हैं। Garlic की सफलता पाने के लिए आपको इसका सेवन सही तरीके से करना होगा।

8. हड्डियां मजबूत रखने में फायदेमंद है लहसुन(Benefit Of Garlic For Strong Bones)

एक अध्ययन को चूहों पर किया गया है और जिसमें यह सामने आया है कि लहसुन के तेल का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं। अस्थि अवशोषण (Bone resorption) एक प्रोसेस है जिसमें हड्डियों के टिश्शू टूट जाते हैं और मिनरल्स के रुप में बाहर निकलते हैं। यह खून में Calcium की मात्रा को बढ़ा देते हैं जिससे Kideny के ऊपर परत बन सकती है जिससे पथरी बनने का खतरा बढ़ जाता है। Garlic के तेल का सेवन करने से आप ऐसी स्थिति से बच सकते हैं।

9. दिमाग की सेहत अच्छी बनाने में मदद करता है लहसुन (Benefits Of Garlic Defends Against Neurodegenerative Disorders)
अधिकतर Garlic के फायदे लहसुन में Antioxidants खूबी के कारण होते हैं। Antioxidants न्यूरॉन सेल को फ्री रेडिकल से बचाकर रखते हैं। ऐसा होने से न्यूरोडीजेनेरेटिव (Neurodegenerative) डिसऑर्डर से होने वाली बीमारी जैसे कि भूलने की बीमारी और पागलपन के लक्षण के आसार कम हो जाते हैं। रोजाना 1-2 कच्चा Lahsun खाने से आप ऐसे लक्षणों से बच सकते हैं। इस Article से आप लहसुन कैसे खाएं से जुड़ी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

10. आयरन अब्जॉर्ब की क्षमता बढ़ाने में लहसुन के फायदे(Benefits Of Garlic For Increasing Iron Absorption)
लगभग 70% Iron हमारे खून में पाया जाता है। खून बनाने के लिए Iron सबसे जरुरी Mineral है। Iron का सबसे जरुरी काम Hemoglobin बनाने का होता है। Hemoglobin, खून में मौजूद एक सेल है जो पूरे शरीर में Oxygen ले जाने का काम करता है। Iron की मात्रा बढ़ने से शरीर में Oxygen की मात्रा भी बढ़ती है। लहसुन के फायदे शरीर से Oxygen का लेवल सामान्य बना रहता हैं जो शरीर के हर अंग को सही से काम करने में मदद करते हैं।

11. आंखों को कमजोर होने से रोकता है लहसुन (Benefits Of Garlic For Healthy Eyes)
Garlic के फायदे बताए गए में से यह फायदा आपको अजीब लगेगा लेकिन इसको साबित करने के लिए कई अध्ययन किए गए हैं। पहला, Garlic को चूहों को खिलाने से इनके बीच रेटिना कोशिकाओं के लीड-प्रेरित एपोप्टोसिस का प्रबंधन करने के लिए दिखाई जाती है। दूसरा, यह अंतर्गर्भाशयी प्रेशर (intraocular pressure) को कम करने के लिए पाया गया था। लहसुन में एंटी- माइक्रोबीयल खूबी होने के कारण यह आंखों को नुकसान पहुंचाने वाले Micro organism से लड़ने में मदद करता है।

12. दांतों की बीमारी से दूर रखने में लहसुन के फायदे(Benefit Of Garlic For Oral Health)
Benefit of Garlic

Garlic में एलिसिन नाम का Sulphur पाया जाता जिसमें Medicine की खूबी होती है। Garlic में Anti-Bacterial खूबी होने के कारण यह मुंह में सड़न नहीं होने देता है। कच्चा लहसुन खाने से दातों में होने वाली Problem से आपको आराम मिल सकता है। दातों की सड़न को दूर करने के लिए Garlic के गुण वाले Toothpaste को इस्तेमाल कर सकते हैं। दांतों को Healthy रखने के लिए Garlic को कच्चा खाने की सलाह दी जाती है। Garlic में एलिन, एलिसिन और एजोइन जैसे सल्फल छाले ठीक करने में मदद करते हैं।

13. सेहतमंद त्वचा पाने में लहसुन के फायदे(Benefits Of Garlic For Healthy Skin)

Benefit of Garlic

Garlic के फायदे Skin से भी जुड़े हुए हैं। Garlic आपकी त्वचा को Healthy बनाए रखने में मदद करता है। लेकिन Garlic की मदद Skin को कैसे Healthy बनाया जा सकता है? इसके लिए आपको Garlic का प्रयोग पता होना जरुरी है। Garlic के फायदे Skin के लिए इसमें मौजूद Antioxidant के कारण मिलते हैं। Antioxidant फ्री रेडिकल को कम करता है जिससे Skin से खराब सेल हट जाते हैं और इसकी जगह Healthy Cell आ जाते हैं। Healthy Cell होने के कारण Skin सेहतमंद रहती है। इसके साथ ही Garlic में मौजूद विटामिन Skin में नमी बनाए रखते हैं जिससे Skin पोषण से भरपूर रहती है।

14. लहसुन से एंटी-एजिंग के लक्षण देरी से आते हैं (Benefits Of Garlic Helps In Delaying Signs Of Ageing)
Benefit of Garlic

Antioxidant की खूबी होने के कारण Garlic के फायदे कई सारे हैं। Garlic का प्रयोग Skin Healthy रखने में मदद करता है। फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से लहसुन बचाकर रखता है जिससे Anti-ageing के आसार समय से पहले नज़र नहीं आते हैं।

15. स्ट्रेच मार्क में लहसुन के फायदे(Benefit Of Garlic Helps In Lightning Stretch Marks)

समय के साथ शरीर पर किसी ना किसी कारण Stretch Marks पड़ जाते हैं। शायद यह बहुत कम लोगों को पता होगा कि लहसुन के फायदे Stretch Marks कम करने में भी मदद करते हैं। लहसुन का प्रयोग Stretch Marks कम करने के लिए भी किया जा सकता है। Stretch Marks कम करने में 2 लहसुन को सरसों के तेल में मिलाकर निशान वाली जगह हल्की मालिश करें।

16. झुर्रियां, मुहांसे, पिंपल में लहसुन के फायदे(Benefits Of Garlic For Wrinkles, Pimple etc.)
Benefit of Garlic

लहसुन के लाभ (lahsun ke labh) आप लहसुन के सेवन से आसानी से ले सकते हैं और साथ इसको Skin पर लगाने से भी से सकते हैं। लेकिन आप सोच रहे होंगे कि क्या Garlic Face के लिए सही है? क्या लहसुन को चेहरे पर लगाने से जलन हो सकती है? आपको बता दें कि Garlic के फायदे इसमें मौजूद Antibacterial, Antiviral और Antiseptic के कारण हैं। लहसुन में एस-एलिल सिस्टीन पाया जाता है जो सूरज की हानिकारक किरणों से Skin की सुरक्षा करता है। लहसुन के लाभ Face के लिए आप 2 लहसुन को सरसों के तेल में डालकर हल्की Massage कर सकते हैं। ऐसा करने से त्वचा से Dead Cells निकल जाते हैं जिससे Skin Clean हो जाती है और Skin में निखार आ जाता है।

17. बालों के झड़ने से बचने में लहसुन के फायदे(Benefit Of Garlic To Control Hair fall)
Benefit of Garlic

शरीर में पोषण की कमी होने के कारण बालों का झड़ना(Hair Fall) संभव है। लहसुन बालों का झड़ना(Hair Fall) कम हो सकता है। लहसुन में Vitamin C पाया जाता है जो बालों को पोषण देता है औ जडों को मजबूत बनाता है। बालों की जडें Strong होने से झड़ना रोकने में मदद मिलती है। लहसुन में मौजूद Cellenium बालों की जडों में खून के बहाव को सही करता है जिससे बालों को ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पोषण मिलता है। अगर Garlic का तेल या Garlic का Gel उपलब्ध हो सकता है तो आप बालों में Garlic का तेल भी लगा सकते हैं।

18. डैंड्रफ कम करने में लहसुन के फायदे(Benefits Of Garlic For Dandruff)
Benefits of garlic

सर्दी के मौसम में अधिकतर लोगों को Dandruff की परेशानी होती है। इसके समस्या के लिए भी आप Garlic के फायदे ले सकते हैं। आपके मन में यह सवाल जरुर आया होगा कि लहसुन Dandruff कम करने में कैसे मदद करता है? आपको बता दें कि लहसुन में Antifungal और Antibacterial खूबी होती है जो Bacteria को खत्म करने में मदद करता है। Bacteria से बालों की जडें कमज़ोर और खराब हो जाती है जिसके बाद यह Bacteria का घर बन जाता है। लहसुन के लाभ (lahsun ke labh) से बालों की जडों में जो रुकावट होती है वो खुल जाती है जिससे बालों को पोषण मिलने लगता है। इसके अलावा आप हफ्ते में एक बार लहसुन का तेल(Garlic Oil) भी बालों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

कच्चे लहसुन के सेवन करने के तरीके(Ways To Eat Raw Garlic in Hindi)

अगर आपको कोई Raw Garlic खाने की सलाह दे तो आपको सबसे पहले इसका Test याद आएगा क्योंकि Raw Garlic खाने के हिम्मत की जरुरत है। साथ ही यह सवाल भी आएगा कि लहसुन कैसे खाएं? इसका जवाब आपको यही मिल जाएगा क्योंकि हम हम आपके लिए Raw Garlic खाने के कई तरीके लेकर आएं हैं जिनको आप अपना सकते हैं।

अगर आपको कभी लहसुन से Allergy के आसार नज़र आएं हैं तो लहसुन के सेवन से पहले एक बार Doctors से सलाह जरुर लें।

1. लहसुन और गुनगुना पानी(Garlic and warm Water)
रोज सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में Raw Garlic के टुकड़े डालकर खाना सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। ऐसा करने से Weight Loss करने में भी मदद मिलती है। आपको बता दें कि Garlic का सेवन सही मात्रा में करने से ही आपको Garlic के फायदे मिलेंगे।

2. लहसुन और शहद (Garlic And Honey)
लहसुन की 1-2 कली लें और इसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। Garlic के टुकड़ो को Honey के ऊपर डालें और इस मिश्रण का सेवन करें। Raw Garlic खाने के कई सारे तरीके हैं लेकिन सबसे आसानी से होने वाला यही तरीका है।

3. लहसुन और सैंडविच (Sandwich With Garlic)

लहसुन के फायदे लेने के लिए आप अपने Sandwich में कच्चा लहसुन दबाकर भी खा सकते हैं। इससे आपके Sandwich को अलग स्वाद भी मिल जाएगा। इसके अलावा ब्रेड पर बटर लागकर और इसके ऊपर लहसुन की छोटे-छोटे टुकड़े डालकर भी सेवन किया जा सकता है।

4. लहसुन, नींबू और टमाटर का जूस(Garlic, Lemon & Tomato Juice)
अगर आपके पास समय है तो आप Garlic का सेवन जूस के रूप में भी कर सकते हैं। इसमें आपको बस Tomato, Lemon और कच्चा लहसुन की 1-2 कली को ब्लैंड करना है और आपका Juice तैयार है।

5. लहसुन और सलाद (Garlic In Salad)

अगर आपको अकेले कच्चा Garlic खाने में दिकक्त है तो आप Garlic को सलाद के साथ खा सकते हैं। सलाद में कच्चे Garlic के छोटे-छोटे टुकड़े डालें। ऐसा करने से आपको सिर्फ कच्चे Garlic का स्वाद नहीं आएगा।

कच्चे लहसुन की बदबू कैसे कम करें (How To Get Rid Of Raw Garlic Smell)

Garlic के फायदे कई सारे हैं जैसे कि सेहत, Skin, Hair आदि। और अब आपको यह भी पता चल गया है कि Raw Garlic खाने के सबसे ज्यादा फायदे होते हैं। इसके बाद आप यह सोच रहे होंगे कि Raw Garlic खाने से आपकी सांस में जो महक हो जाएगी उसको आप कैसे दूर करेंगे। अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं तो यह एक Problem हो सकता है।

लहसुन के नुकसान (Side Effects of Garlic In Hindi)

जब तक आपको लहसुन से Allergy नहीं है तब तक आपको Garlic से परहेज़ नहीं रखने चाहिए। लेकिन जिस चीज़ के फायदे होते हैं उसको साथ ही नुकसान भी होते हैं। Garlic के नुकसान (Side Effects of Garlic In Hindi) से जुड़ी जानकारी आप नीचे से जान सकते हैं।

  1. कच्चे लहसुन के सेवन से गैस, उलटी और पेट खराब होने की Problem हो सकती है। अगर आपको पहले से ही पेट से जुड़ी दिक्कतें हैं तो Garlic से परहेज़ करें या फिर Garlic के सेवन पर खास ध्यान दें।
  2. ज़्यादा Garlic खाने से ही Garlic के नुकसान होते हैं। जैसे कि अधिक मात्रा में Garlic के सेवन से मुंह में बदबू लंबे समय के लिए रह सकती है।
  3. अगर आप Surgery करवाने वाले हैं तो Garlic से परहेज़ रखें।
  4. अगर आपको Acidity की परेशानी हो लहसुन के सेवन से बचें क्योंकि इससे Acidity बढ़ सकती है।
  5. अगर आपका Blood pressure अकसर लो रहता है तो लहसुन से परहेज़ रखें क्योंकि इससे Blood Pressure सामान्य से और भी कम हो सकता है।
What Benefits of Garlic and Side Effects in Hindi What Benefits of Garlic and Side Effects in Hindi Reviewed by Beautyhealthcares on February 29, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.