क्‍या शराब पीने, लहसुन खाने और गर्म पानी पीने से Coronavirus से बचेंगे ? WHO ने दिया ये जवाब

Coronavirus अब तक पूरी World में 8,000 से ज्‍यादा लोगों की Death हो चुका है। दो लाख से ज्‍यादा लोग इससे Infected हैं और दुनिया के करीब 160 देश उन उपायों को अपनाने में लगे हुए हैं, जिनकी मदद से इसे रोका जा सकता है। इस बीच कई तरह की बातें भी लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुईं जैसे कि क्‍या गर्म और उमस भरे मौसम में Coronavirus खत्‍म हो जाएगा? ऐसे और इस तरह के कई सवालों के जवाब विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने दिए हैं। जानिए आपके तमाम सवालों पर WHO ने क्‍या जवाब दिए हैं। WHO, फिलीपींस की तरफ से Twitter पर कई अफवाहों के सटीक जवाब दिए हैं।
Coronavirus-Covid

what is corona virus and its symptoms in Hindi

गर्मी और उमस में होगा खत्‍म


अफवाह- नया कोरोना वायररस (COVID-19) गर्म और उमस वाले मौसम में बच सकता है।

WHO- COVID-19 उन देशों में फैल रहा है जहां पर गर्म और उमस भरा मौसम है और साथ ही उन देशों में भी जहां की जलवायु ठंडी और शुष्‍क है।

अफवाह-लगातार नाक को सैलिन से धोने पर Coronavirus के संक्रमण से बचा जा सकता है।

WHO-नहीं, अभी तक इस बात के कोई सुबूत नहीं मिले हैं कि नियमित तौर पर नाक को सैलिन से धोने पर लोग Coronavirus के इनफेक्‍शन से बच सकते हैं।
World Health Organization Warning for Coronavirus

सैनिटाइजर ही बचाएगा Infection


अफवाह- sanitizer दुकानों में खत्‍म हो चुके हैं तो अब क्‍या हो सकता है?

WHO-अपने हाथों को आम तौर पर प्रयोग आने वाले Soap और पानी से अच्‍छे से धोइए। यह COVID-19 से बचाव का सबसे प्रभावी तरीका है। हमेशा अपनी उंगलियों के बीच, हथेली के पीछे और नाखून के आसपास वाली जगह को अच्‍छे से Clean करें।

अफवाह- COVID-19 हवा के जरिए भी फैल सकता है जैसे कि Air Conditioning या फिर ई-सिगरेट।

WHO- वर्तमान में जो सुबूत हैं उससे साफ होता है कि Coronavirus किसी संक्रमित व्‍यक्ति के करीबी संपर्क से ही फैलता है। अगर उस व्‍यक्ति ने खांसा है या फिर छींका है तो फिर उससे निकली बूंदो (Droplet) से वायरस फैलता है।
क्या गर्मी में कम हो जाएगा Coronavirus का खतरा, WHO ने कही ऐसी बात

लहसुन और Mouthwash बहुत जरूरी

अफवाह-माउथवॉश का गरारा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा सकता है।

WHO-अभी तक इस बात के कोई सुबूत नहीं मिले हैं कि माउथवॉश आपको कोरोना के इंफेक्‍शन से बचा पाएगा।

अफवाह-लगातार गर्म पानी पीने से गले को आराम मिलेगा और Coronavirus के Infection से बचा जा सकेगा।

WHO-पानी पीकर खुद को हमेशा Hydrate रखना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत जरूरी है मगर इससे Infection से बचेंगे ऐसा नहीं है।

अफवाह-लहसुन(Garlic) खाने से Coronavirus के संक्रमण से बच सकते हैं।

WHO-लहसुन(Garlic) हमेशा से एक स्‍वस्‍थ खाद्य पदार्थ रहा है और कई लोग इसका सेवन भी करते हैं। हालांकि अभी तक इस बात के कोई सुबूत नहीं मिले हैं कि इसका सेवन आपको वर्तमान में फैली Disease से बचा सकता है।
World Health Organization - Coronavirus
एल्‍कोहल कोरोना से बचने के लिए जरूरी

अफवाह-एल्‍कोहल(Alcohol) या शराब(Wine) पीने से Coronavirus से बचा जा सकता है?

WHO-शराब पीने से आप COVID-19 के संक्रमण से नहीं बच सकते हैं। शराब हमेशा एक तय सीमा में ही लेनी चाहिए और जो लोग शराब नहीं पीते हैं उन्‍हें COVID-19 से बचने के लिए इसका सेवन नहीं शुरू कर देना चाहिए।

अफवाह-एंटी-बायोटिक्‍स का सेवन Coronavirus के संक्रमण से बचा सकता है और इलाज में कारगर है।

WHO-नहीं, एंटी-बायोटिक्‍स Coronavirus के खिलाफ काम नहीं करती है और यह सिर्फ Bacteria पर प्रभावी होती है। Coronavirus एक वायरस है और ऐसे में एंटीबायोटिक्‍स का प्रयोग इलाज या फिर संक्रमण से बचने के तरीकों के तहत नहीं करना चाहिए।

अफवाह- सतह को किसी प्रभावी कीटाणुनाशक से ही साफ करना चाहिए तभी Coronavirus से बचा ज सकेगा।

WHO-अगर जमीन गंदी है तो पहले से साधारण Soap या फिर Detergent से पोछकर पानी से धो सकते है। इसके बाद किसी भी ऐसे साधारण कीटाणुनाशक जैसे ब्‍लीरच से भी आप उसे साफ कर सकते हैं जो आमतौर पर Cleaning के लिए प्रयोग होता है।
Coronavirus se kaise bache
बूढ़ों पर Infection का खतरा ज्‍यादा


अफवाह- Coronavirus बूढ़ों को ज्‍यादा प्रभावित(Effects) कर रहा है और युवा भी काफी संवेदनशील हैं।

WHO- हर उम्र के लोगो इस Coronavirus से संक्रमित हो सकते है। मगर वृद्धों पर और ऐसे लोग जो पहले से किसी बीमारी से ग्रसित हैं उन पर Coronavirus की चपेट में आने का खतरा ज्‍यादा है।

अफवाह-चीन से आए किसी भी Package या फिर चिट्ठी को नहीं लेना चाहिए क्‍योंकि यह असुरक्षित है।

WHO-ऐसा नहीं है, लोग चीन से आए Package को स्‍वीकार कर रहे हैं और उन इस बात का कोई खतरा नहीं है कि वे Coronavirus के संपर्क में आ सकते हैं। हमारे पहले के विश्‍लेषण में यह बात साबित हुई है कि Coronavirus किसी भी सामान जैसे चिट्ठी या फिर पैकेजेस पर ज्‍यादा समय तक जिंदा नहीं रहता है।
Smartphone से भी फैल सकता है Coronavirus, ऐसे करें फोन की सफाई
क्‍या शराब पीने, लहसुन खाने और गर्म पानी पीने से Coronavirus से बचेंगे ? WHO ने दिया ये जवाब क्‍या शराब पीने, लहसुन खाने और गर्म पानी पीने से Coronavirus से बचेंगे ? WHO ने दिया ये जवाब Reviewed by Beautyhealthcares on March 23, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.