How to Make Ayurvedic Homemade Hand Sanitizer in Hindi


Ayurvedic Homemade Hand Sanitizer बनाने का तरीका क्या है? जानिए

Ayurvedic Homemade Hand Sanitizer

Hand Sanitizer: Coronavirus से बचने के लिए Doctors बार-बार हाथ साफ करने की सलाह दे रहे हैं। इसी कारण प्रक्षालक/Hand Sanitizer का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है और Hand Sanitizer का कालाबाजार इन दिनों बदस्तूर चल रहा है। जिसके परिणाम स्वरुप 50 रुपए का Hand Sanitizer 200-400 रुपये मे बिक रहा है जिसे हर व्यक्ति खरीद भी नहीं सकता। वहीं कुछ Medical पर सैनिटाइजर (Out of Stock)उपलब्ध नहीं हैं।

दुनिया भर में फैल रहे Coronavirus के इस प्रकोप से बचने के लिए मास्क और Sanitizer का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जा रहा है और यही एक वजह है कि बहुत ज्यादा बिक्री कि वजह से या तो Chemist इन्हे मंहगे रेट में बेच रहे है या फिर ये उपलब्ध ही नहीं हैं। ऐसे में Baba Ramdev ने इंडिया टीवी पर घरेलू आयुर्वेदिक हैंड सैनिटाइजर(Ayurvedic Homemade Hand Sanitizer) बनाने का तरीका बताया है। इसके जरिए आप चुटकियों में घर बैठे Coronavirus से बचने के लिए हैंड सैनिटाइजर बना सकते हैं। Baba Ramdev ने पूरी तरह रिसर्च के बाद इस घरेलू और आयुर्वेदिक हैंड सैनिटाइजर को प्रामाणिक बताया गया है। उनका कहना है कि ये बिलकुल Herbal है औऱ इसका कोई Side effects भी नहीं है। आइए जानते हैं कि कैसे बनाएं घरेलू Hand Sanitizer

1.इसे बनाने के लिए आप आसानी से उपलब्ध "फिटकरी" है अर्थात् हाइड्रेटेड पोटॅशियम अ‍ॅल्युमिनियम सल्फेट जिसका Chemical Formulae K2SO4 Al2(SO4)3.24H2O) है।

जब आप Fitkari के पानी से अपने हाथों को धोते हैं,स्नान मे उपयोग करते है या पीते हैं तब कोई भी Bacteria आपके शरीर में (अंदर या बाहर) जिंदा नहीं बचते।
गरम पानी में Fitkari डालकर कुल्ले करने से गले और मुहं के विषाणु नष्ट होते हैं। इसलिए Fitkari का इस्तेमाल करें और स्वस्थ रहे।
2. इसके अलावा नीम और तुलसी को पानी में उबाल ले। उसके पानी को छानने के बाद उसमे Fitkari का Powder मिलाकर Sanitizer के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
क्‍या शराब पीने, लहसुन खाने और गर्म पानी पीने से Coronavirus से बचेंगे ? WHO ने दिया ये जवाब
3.एक भाग Aloevera Gel में तीन भाग आइसोप्रोपिल एल्कोहल मिलाएं। खुशबू के लिए इसमें कुछ बूंदें Tea Tree Oil की मिलाएं। इसके बाद Gel इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएगा।

99 प्रतिशत आइसोप्रोपिल Alcohol वाला मिश्रण उपयोग करना सबसे बेहतर होता है। पीने वाली शराब जैसे, वोदका, व्हीसकी आदि इसमें असरकारक नहीं होतीं।
Coronavirus के डर के बीच आई अच्छी खबर, सारी दुनिया खुश है

कुछ जरूरी सावधानियां :


  • जिन चीजों का उपयोग आप इस Liquid को मिक्स करने और स्टोर करने में करें, वह अच्छी तरह से साफ हों।
  • बच्चो को सावधानी पूर्वक इस्तेमाल करने के लिए समझाए।
  • सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, Sanitizer को असरकारक बनाना है तो इसमें कम से कम 60 प्रतिशत एल्कोहल(आइसोप्रोपील) होना चाहिए।
How to Make Ayurvedic Homemade Hand Sanitizer in Hindi How to Make Ayurvedic Homemade Hand Sanitizer in Hindi Reviewed by Beautyhealthcares on March 25, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.