क्या गर्मी में कम हो जाएगा Coronavirus का खतरा, WHO ने कही ऐसी बात

क्या गर्मी में कम हो जाएगा Coronavirus का खतरा, WHO ने कही ऐसी बात
Coronavirus: All Over World में Coronavirus के नए मरीज सामने आ रहे हैं। भारत में अब तक 42 से ज्यादा मरीजों में इस खतरनाक Virus की पुष्टि हो चुकी है। इसके चलते कई राज्यों में अनिश्चितकाल के लिए Schools की छुट्टियां कर दी गईं हैं। दुनियाभर में अब तक Coronavirus के 1 लाख 10 हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। US में जहां दिन पर दिन Coronavirus के मरीज बढ़ रहे हैं, वहीं Itali के North Area में भी हालात खराब बने हुए हैं। हालांकि लोग उम्मीद कर रहे हैं कि जैसे ही मौसम में बदलाव आएगा तो इस वायरस की सक्रियता में कमी नजर आएगी, क्योंकि कुछ वक्त पहले Expert इस थ्योरी के साथ सामने आए थे कि गर्म वातावरण में यह Virus जीवित नहीं रह सकेगा।

WHO का है यह कहना


दिन गुजरने के साथ ही यह थ्योरी भी कमजोर पड़ती नजर आ रही है। Media Reports के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि अब यह थ्योरी सही नहीं लग रही है। यह उम्मीद कमजोर पड़ती जा रही है। यह उम्मीद बेमानी नजर आ रही है कि गर्मी के महीनों में Coronavirus का प्रभाव खत्म हो जाएगा।
WHO के हेल्थ इमरजेंसी प्रोग्राम के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डॉ. माइक रेयान का कहना है कि अब तक ऐसे कोई साक्ष्य नहीं मिले हैं कि गरमी के महीनों में यह वायरस नष्ट हो जाएगा। यह सिर्फ एक Assumption है। WHO ने वैश्विक leaders को चेताते हुए कहा है कि COVID-19 को सीजनल Flue या Disease न समझें। दुनिया के अन्य देशों को इस खतरनाक वायरस को फैलने से रोकने के लिए तैयार रहना चाहिए।
WHO के डिसीज Control Center का कहना है कि ज्यादातर श्वसनतंत्र की बीमारियों से जुड़े ज्यादातर वायरस सीजनल होते हैं। जिस व वजह से गर्मियों में उनके केस कम हो जाते हैं जिससे कुछ उम्मीद बाकी रहती है। लेकिन Coronavirus के संबंध में कोई भी इस बात को लेकर विश्वास से नहीं कह सकता है।
क्या गर्मी में कम हो जाएगा Coronavirus का खतरा, WHO ने कही ऐसी बात क्या गर्मी में कम हो जाएगा Coronavirus का खतरा, WHO ने कही ऐसी बात Reviewed by Beautyhealthcares on March 11, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.