Weight Loss Diet Plan: लॉकडाउन में पतली कमर और Slim Body पाने के लिए असरदार हैं ये 5 तरीके!

Weight Loss Diet Plan In Hindi

Effective Weight Loss Tips: अपना वजन घटाने के टारगेट को हासिल करने के इच्छुक लोगों के लिए इससे बेहतर समय नहीं हो सकता है. पूरे देश में लॉकडाउन (#Lockdown) चल रहा है. सभी अपने घर पर ही हैं तो मौका गवाएं क्यों? इस समय को हम स्लिम बॉडी (Slim Body) पाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही अपने बढ़े हुए पेट को भी कम कर सकते हैं. हम वजन घटाने (Weight Loss) के लिए जिनती कोशिश करते हैं इस लॉकडाउन में उस कोशिश को बढ़ा सकते हैं और डेली डाइट (Daily Diet) और व्यायाम के साथ-साथ नींद के चक्र को नियमित करना भी जरूरी है. तो आइए जानते हैं Weight Loss Diet Plan के बारे में जो आपकी कमर को पतला और पेट को अंदर करने में मदद कर सकते हैं. अपनी डाइट में कुछ बदलाव और सही तरह के व्यायाम आपकी कमर और पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकते हैं.
Weight Loss Diet Plan In Hindi

Weight Loss Diet Plan

1. घी
एक्सपर्ट्स आपके तीन मुख्य भोजन में से एक चम्मच घी शामिल करने की सलाह देते है: नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना. घी में शॉर्ट-चेन फैटी एसिड होता है जो पेट की वसा की तरह जिद्दी वसा को जलाने में मदद कर सकता है. इससे आपके पेट की चर्बी और कमर स्लिम हो सकती है.
Weight Loss: Try This Japanese Morning Banana Diet To Lose Weight Faster!
2. खिचड़ी

खिचड़ी एक Protein युक्त आसानी से बनने वाला भोजन है, जिसमें संपूर्ण Amino Acid प्रोफ़ाइल है. यह पचाने में आसान होता है साथ ही प्रीबायोटिक का एक समृद्ध स्रोत है जो चर्बी को जलाने के लिए आवश्यक है. एक्सपर्ट के अनुसार, अगर आप एक पतली कमर चाहते हैं, तो आपको खिचड़ी का सेवन करना चाहिए.
How to loss weight in a months|Weight Loss: बेहद तेजी से बढ़ा हुआ पेट घटाएंगी ये 5 चीजें
3. दोपहर का भोजन चटनी या अचार के साथ खाना न भूलें

एक्सपर्ट कहती हैं कि चटनी या अचार आपको बहुत जरूरी सूक्ष्म पोषक तत्व प्रदान करते हैं. अपने भोजन के साथ अचार खाने से Vitamin B12 की कमी दूर हो सकती है साथ यह ही आंत को अच्छे Bacteria प्रदान करने का natural तरीका है. पारंपरिक रूप से बनाए गए अचार और चटनी आपको Vitamin K (Vitamin D को अवशोषित करने का सह कारक), Vitamin A (आंखों की रोशनी और इम्यूनिटी), प्रोबायोटिक बैक्टीरिया (जीवित जीव जो मेजबान को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं) प्रदान कर सकते हैं. आपके प्रत्येक भोजन में 15% पापड़, चटनी या अचार शामिल होना चाहिए.

4. उलटा आसान का नियमित रूप से अभ्यास

हेडस्टैंड, शोल्डर स्टैंड और Handstand सभी सही कारणों से लोकप्रिय हैं. वे ब्लड फ्लो में सुधार करने में मदद करते हैं और पीठ और कोर को मजबूत करने के लिए काफी प्रभावी हो सकते हैं. सिर नीचे और पैर ऊपर करने का यह आसान नियमित करने से आपको Weight Loss और कमर को पतला करने में मदद मिल सकती है.

5. सोने की टाइमिंग का ख्याल रखें

पर्याप्त मात्रा में अच्छी नींद लेना Weight Loss और समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. अपने सोने और जागने का समय तय करना चाहिए और इसका अनुसाशन के साथ पालन करना चाहिए. इससे भी आपको पेट की चर्बी(Belly Fa) को कम करने में मदद मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी Experts या अपने Doctors से परामर्श करें.
Weight Loss Diet Plan: लॉकडाउन में पतली कमर और Slim Body पाने के लिए असरदार हैं ये 5 तरीके! Weight Loss Diet Plan: लॉकडाउन में पतली कमर और Slim Body पाने के लिए असरदार हैं ये 5 तरीके! Reviewed by Beautyhealthcares on April 12, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.