Benefits of Roasted Gram: Bhune Hue Chane khane ke Faide

रोजाना खाए 50 ग्राम भुने हुए चने - 7 दिन में दिखाई देगा फायदे(Benefits of Roasted Gram)

Benefits of Roasted Gram: Bhune Hue Chane khane ke Faide

Benefits of Roasted Gram: दोस्तों आपने भुने हुए चने तो खाए ही होंगे. अगर आप भुने हुए चनों को केवल स्वाद(Test) के लिए कभी-कभी खाते हैं तो इन्हें रोजाना खाना शुरू कर दीजिए. भुने हुए चने खाने से शरीर को जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ(Health Benefits) होता है. हो सकता है आपको भी चने खाने से होने वाले फायदों(Benefits) के बारे में जानकारी न हो. ध्यान रखें कि बाजार में भुने हुए चने दो तरह के होते हैं छिलके वाले और बिना छिलके वाले. आपको बिना छिलके वाले चने ही खाने हैं, चने के छिलके भी सेहत के लिए अच्छे होते हैं. भुने हुए चने को यदि सही तरीके से चबा चबाकर खाया जाएं तो यह मर्दाना ताकत में बढ़ोतरी होती है.
भुने हुए चने को गरीबों का बादाम भी कहा जाता है. इसमें Carbohydrates, Proteins, नमी, Calcium, Iron और Vitamin भरपूर मात्रा में पाया जाता है. भुने हुए चने खाने के फायदों के बारे में जानकर शायद आपके मन में भी यह सवाल उठ रहा हो कि एक स्वस्थ व्यक्ति(Healthy Person) को प्रतिदिन कितने चने खाने चाहिए. इस बारे में Health Experts बताते हैं कि एक स्वस्थ व्यक्ति को रोजाना 50 से 60 ग्राम चनों का सेवन करना चाहिए. यह उसकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद रहता है.

Benefits of Roasted Gram:-



#1.बढ़ती है रोगप्रतिरोधक क्षमता
रोजाना नाश्ते में या दोपहर के खाने से पहले 50 ग्राम भुने हुए चने यदि आप खाते हैं तो इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से आप बहुत से बीमारियों से तो बचते ही हैं, साथ ही इससे आपको मौसम बदलने पर अक्सर होने वाली शारीरिक परेशानियां भी नहीं होती.

#2. मोटापा घटाए
अगर आप या आपके परिवार में कोई मोटापे से ग्रस्त हैं तो भुने हुए चने खाना उनके लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगा. रोजाना भुने हुए चने खाने से मोटापे की समस्या में राहत मिलती है. इसका सेवन शरीर से अतिरिक्त चर्बी को पिघलाने में मदद करता है.(वजन और मोटापा घटाने के असरदार तरीके – Weight Loss Tips in Hindi)

#3. पेशाब संबंधी रोग से छुटकारा
भुने हुए चनों के सेवन से पेशाब से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा मिलता है. जिनको भी बार-बार पेशाब आने की समस्या हो उन्हें रोजाना गुड़ के साथ चने का सेवन करना चाहिए. आप देखेंगे कि इससे कुछ ही दिन में आराम मिलने लगेगा.
#4. नंपुसकता दूर करें
भुने हुए चने दूध के साथ खाने से स्पर्म का पतलापन दूर हो जाता है और वीर्य गाढ़ा होता है. यदि किसी पुरुष का वीर्य पतला है तो चना खाने से आराम मिलेगा. भुने चने को शहद के साथ खाने से नंपुसकता दूर हो जाती है और पुरुषत्व में वृद्धि होती है. भुने चने खाने से कुष्ठ रोग भी समाप्त हो जाता है.

#5. कब्ज में राहत
जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है, उन्हें रोजाना चने खाने से बहुत आराम मिलता है. कब्ज शरीर में कई बीमारियों का कारण होती है. कब्ज होने पर आप दिनभर आलस महसूस करते हैं और परेशान रहते हैं.(Home Remedies oF Acidity In Hindi)
#6. मधुमेह(diabetes) का रामबाण इलाज
अगर आप मधुमेह से पीड़ित है तो भुने हुए चने खाइये मधुमेह में ये बहुत लाभ देते है भुना चना ग्लूकोस की मात्रा को सोख लेते है जिससे आपका diabetes कंट्रोल हो जाता है diabetes के रोगियों को प्रतिदिन भुना चना खाने से ब्लड शुगर कम हो जाता है इसके अलावा भुने चने को चबाकर सोते समय ऊपर से गर्म दूध पीने से साँस नली के अनेको रोग दूर हो जाते है.(Diabetes Type 1 in Hindi)
#7. पाचन क्रिया बढ़ाने के उपाय
किसी का पाचन तंत्र सही नहीं है या फिर पेट खराब रहता है कब्ज और एसिडिटी की समस्या रहती है इससे बचने के लिए गुड़ और चने खाने चाहिए क्योकि मौजूद फाइबर उनकी पाचन शक्ति को मजबूत करते है.(benefits of turmeric milk drinking - जानें हल्दी वाला दूध पीने के फायदे)

#8. चेहरे पर निखार लाये
जो लोग अपने चेहरे के दाग धब्बो से परेशान है उन्हें रोजाना गुड़ और चने का सेवन करना चाहिए इससे आपका चेहरे पर निखार आएगा दाग धब्बे दूर होंगे इतना ही नहीं आप पहले से ज्यादा स्मार्ट दिखाई देने लगेगे।(गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए टिप्स-Beauty Tips in hindi for face in summer)
Benefits of Roasted Gram: Bhune Hue Chane khane ke Faide Benefits of Roasted Gram: Bhune Hue Chane khane ke Faide Reviewed by Beautyhealthcares on May 15, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.