benefits of turmeric milk drinking - जानें हल्दी वाला दूध पीने के फायदे

benefits of turmeric milk drinking - हल्दी वाला दूध पीने के फायदे।

benefits of turmeric milk drinking - हल्दी वाला दूध पीने के फायदे

दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है, कि खाने में हल्दी क्यों डाली जाती है, क्या आपने कभी सोचा है, कि चोट लगने पर लोगों को हल्दी वाला दूध पीने की सलाह क्यों दी जाती है, और हमारे किचन से लेकर हर शुभ काम में हल्दी का इस्तेमाल क्यों किया जाता है. आपने देखा होगा जब कोई इंसान नई गाड़ी लेकर आता है तो उस पर भी हल्दी लगाई जाती है और जब घर में शादी होती है तो शादी की सभी रस्मों में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। कभी आपने सोचा है कि यह क्यों होता है आखिर हमारी ज़िन्दगी में हल्दी की इतनी अहमियत क्यों है। इसके पीछे कारण क्या हैं और हल्दी के दूध के हमारे शरीर पर क्या क्या फायदे होते हैं। अगर आपको भी ये सभी चीजें जाननी है तो इस post को लास्ट तक जरूर देखें। आपके सभी सवालों के जवाब आपको इस post में मिल जायेंगे।


benefits of drinking milk with turmeric


दोस्तों अगर आप हल्दी का दूध रोजाना पीते हैं तो उससे आपको जो फायदे होंगें उसको जानकर आपके पैरों के तले से जमीन खिसक जाएगा। जी हाँ दोस्तों हल्दी प्राचीन काल से ही सभी के घरों में खाना बनाने के लिए इस्तेमाल में लाई जाती है। ऐसा क्यों दरअसल प्राचीन काल में कोई डॉक्टरी मेडिकल नहीं हुआ करते थे, तब हकीम और वैध होते थे और उस समय इलाज केमिकल जहरीली एलोपैथिक दवाइयों से नहीं, बल्कि प्राकृतिक जड़ी बुटियों से किया जाता था। यही कारण है कि तब के लोग सौ साल से ऊपर की जिंदगी बिना किसी बीमारियों के जीते थे, और प्राचीनकाल में हल्दी सबसे अच्छी औषधि मानी जाती थी। हमारे आयुर्वेदिक ग्रन्थों में तो ये तक लिखा गया है कि हल्दी मौत को छोड़कर हर बीमारी का इलाज है। बस इसको लेने का सही तरीका आना चाहिए। इसलिए प्राचीन काल में हल्दी का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता था। और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी को ठीक करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करना बेहद महत्वपूर्ण रहता है। इसके इन्हीं गुणों के कारण लोग तब से लेकर आज तक रोजाना अपने खाने में इसका इस्तेमाल करते हैं, ताकि वह सवस्थ रह सकें, बीमारियों से बचे रह सकें। दोस्त एक रिपोर्ट के अनुसार यह खुलासा हुआ है, कि जो लोग रोजाना खाने में हल्दी का सेवन करते हैं वो लोग नब्बे प्रतिशत तक कम बीमार पड़ते हैं, उन लोगों से, जो लोग अपने खाने में हल्दी का इस्तेमाल नहीं करते। आपने देखा होगा, किसी को चोट लगती है तो उसको सबसे पहले हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है। क्योंकि हल्दी एंटीसेप्टिक और एंटी बायटिक होती है, और यह हमारी इम्युनिटी को बढ़ाती है जिसके कारन हमें जो चोट लगी होती है वो तेजी से ठीक होने लगती है, और ये आपके शरीर में इन्फेक्शन होने से रोकती है। हल्दी नकारात्मक शक्ति को भी दूर करती है, यानि निगेटिव वाइब्स को दूर करती है। इसलिए हर शुभ काम में हल्दी का उपयोग किया जाता है, ताकि वहाँ की निगेटिव वाइब्स को दूर किया जा सके। अब तो जान ही चूके होंगे हल्दी के सभी रहस्यों के बारे में।(Top 12 Home Remedies to Get Rid of Pigmentation & Dark Spots Naturally)

अब चलिए बात करते हैं कि अगर आप हल्दी वाला दूध रोजाना सेवन करते हैं, तो इससे आपको क्या क्या फायदे होते हैं।


benefits of turmeric milk drinking


#1. आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

दोस्तों रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी हमारी प्राण शक्ति जिससे इंसान की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। अच्छी होती है, व इंसान कम बीमार पड़ता है, और तरह तरह की बीमारियां होती हैं जैसे अभी कोरोना वायरस है जिन लोगों की इम्युनिटी तेज है उन लोगों को ऐसी बीमारियां बहुत कम लगती है। यानी जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती हैं वो लोग ज्यादा बीमार पड़ते हैं। बात बात पर बीमार पड़ने लगते हैं खासी जुखाम हल्की सी बारिश में उनको होने लगता है। इसलिए अगर आप अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं तो हल्दी वाले दूध का सेवन जरूर करें।

#2. मोटापा कम करें


दोस्तों मोटापा कम करने के लिए आपने अक्सर देखा होगा, लोग तरह तरह के नुस्खे अपनाते हैं, जिम जाते हैं, डाइटिंग करते हैं, लेकिन फिर भी उनको कोई फायदा इससे नहीं होता, लेकिन अगर कोई इन्सान सच में मोटापा कम करना चाहता है तो सुबह खालीपेट हल्दी वाला दूध पी लें और रात को सोते टाइम हल्दी वाला दूध पी लें। मेरी गारंटी है एक महीने में छह से सात किलो वजन उस बन्दे का कम हो जाएगा। तो अगर आप भी अपने मोटापे से परेशान हैं, तो हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल जरूर करें।(Ginger Water to Lose Weight in Hindi)

#3. खून साफ करें


दोस्तों खून हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जितना महत्वपूर्ण हमारा हिमोग्लोबिन है कि आपका हिमोग्लोबिन इतना रहना चाहिए, तब आप स्वास्थ रहोंगे। उतना ही जरूरी है कि आप का जो खून है वो purified रहे मतलब खून साफ रहे, उसके अंदर गंदगी जमा ना हो क्योंकि अगर आपके ब्लड के अंदर गंदगी जमा होने लग जाती है, तो उससे आपको डायबिटीज़ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी लग सकती है और आपका हल्दी वाला दूध है। वो आपके खून की सफाई करता है जितनी भी Impurities होती है उसको बाहर निकाल देता है जीतने भी गन्दगी होती है उसको साफ करके आपके खून को बिल्कुल साफ कर देता है। तो अगर आप भी अपने खून को साफ करना चाहते हैं तो हल्दी वाले दूध का उपयोग रोजाना करें।(गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए टिप्स-Beauty Tips in hindi for face in summer)

#4. लिवर को स्वस्थ्य बनाए रखें


दोस्तों लिवर इंसान के शरीर का सबसे बड़ा organ होता है और ये इतना ज़रूरी होता है कि अगर इसके अंदर गड़बड़ी आ जाती है तो हमारे शरीर का पूरा स्ट्रक्चर है वो अच्छे से काम नहीं कर पाता। हमारा जो पूरा सिस्टम है वो गड़बड़ा जाता है वो इंसान कभी स्वस्थ जीवन व्यतीत नहीं कर सकता। लेकिन जो आज कल का हमारा खाना पीना है उसकी वजह से हमें लिवर की बहुत ज्यादा बीमारियाँ हो रही है। आप देखोगे की दस में से आठ लोगों को फैटी लिवर की समस्या है जो बाकी लोग रह गए। किसी के लिवर में सोजिस है, किसी को किसी और तरह के लिवर की प्रॉब्लम है। जो लोग अल्कोहल का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उनके लिवर भी डैमेज हो चूके हैं ऐसे में हल्दी वाला दूध आपकी सहायता कर सकता है। रोजाना हल्दी वाला दूध पीने से लिवर की सफाई होती है। लिवर के डिटॉक्सीफिकेशन होती है और आपका फैटी लिवर जो है वो ठीक होता है, और लिवर की जीतने भी रोग होते हैं वो इससे ठीक हो जाते है।


#5. डाइजेशन को ठीक करें


दोस्तों डाइजेशन यानी हमारा पाचन तंत्र हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। क्योंकि अगर आपको सवस्थ रहना है तो आप जो चीज़ खा रहे हो शरीर में हजम होनी जरूरी है। अगर वो चीज़ शरीर में हजम नहीं होगी, तो उसका कोई फायदा आपके शरीर को नहीं होगा, तो अगर आप सवस्थ रहना चाहते हैं, तो आपका डाइजेशन ठीक होना चाहिए और डाइजेशन को ठीक करने के लिए हल्दी वाला दूध बहुत अच्छा माना जाता है। अगर आप रोज़ हल्दी वाला दूध पीते हैं तो एक सप्ताह में आपका डाइजेशन बिल्कुल अच्छे से काम करने लगता है और डाइजेशन से रिलेटेड जितनी भी प्रॉब्लम होती हैं वो सोल्व हो जाती है।(Home Remedies For Piles - Piles ka Ilaj hindi)

#6. कोलेस्ट्रॉल को खत्म करें


दोस्तों कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में हमारी मौत तक का कारण बन सकता है। क्योंकि जिस व्यक्ति को ज्यादा कोलेस्ट्रॉल होता है उस व्यक्ति को हार्ट अटैक आने का ख़तरा सबसे ज्यादा रहता है, वो व्यक्ति कभी एक सवस्थ जिंदगी व्यतीत नहीं कर सकता। लेकिन हल्दी वाला दूध का सेवन करने से उस व्यक्ति के शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है और अच्छा कोलेस्ट्रॉल जो गुड कोलेस्ट्रॉल है सीरीज में वो बढ़ने लगता है। जिसके कारण आप स्वस्थ्य जिंदगी व्यतीत कर सकते हैं और आप सभी रोगों से बचे रह सकते हैं।

#7. किल मुँहासे दूर करे

दोस्तों जो कील मुहासे होते हैं वो हर उम्र के इंसान को कभी भी हो सकता हैं। ऐसा दो कारणों से होता है जो आपके हॉर्मोनल चेंज के कारण हो सकता है। जब आपके हॉर्मोंस बैलेंस हो जाते तब होता है और दूसरा आपके जब खून के अंदर Impurities आ जाती है यानी खून के अंदर गंदगी आ जाती है दोस्तों हल्दी वाला दूध ये आपके हार्मोन को बैलेंस करता है और आपके खून को भी साफ करता है यानी अगर कोई कील मुहासे से परेशान हैं और हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल एक महीना कर लेगा तो उसको जिंदगी में कभी कील मुहासे दोबारा नहीं होंगे।(Home remedies of pimples in Hindi)

#8. कब्ज को ठीक करें

दोस्तों जीस व्यक्ति का पेट अच्छे से साफ नहीं होता वो व्यक्ति ना तो एक अच्छा जीवन व्यतीत कर सकता है और न कभी खुश रह सकता है। क्योंकि जीस व्यक्ति का पेट साफ नहीं है ना तो उसका मूड अच्छा कभी न बनेगा और ना कभी एक सवस्थ जिंदगी व्यतीत कर सकता हैं। तो इसलिए सबसे जरूरी है कि आपको कब्ज ना बनें। अगर आपको कब्ज बनती है तो आप हल्दी वाला दूध इस्तेमाल करें। रात को पीकर सो जाएं सुबह अच्छे से पेट साफ होगा और आपकी कब्ज की समस्या कुछ दिनों के नियमित इस्तेमाल से ठीक हो जाएगी।

#9. आँखों की रौशनी को बढ़ाये

दोस्तों प्रकृति के लिए हर वरदान को देखने के लिए हमें आँखों की जरूरत पड़ती है। लेकिन आजकल के ज्यादा मोबाइल इस्तेमाल करने से, टीवी देखने, कंप्यूटर लैपटॉप चलाने से हमारी आँखों की रौशनी जो है वो कमजोर हो जाती है। और कम उम्र में ही चश्मे लगने लगते है। आपने देखा होगा दो से तीन साल के बच्चों को भी आज आँखों की रौशनी की प्रॉब्लम हो जाती है और उनको चश्मा लगाना पड़ता है। ऐसे में अगर आप रोजाना हल्दी वाला दूध इस्तेमाल करते हैं तो आपको किसी भी तरह की कोई समस्या है आँखों से रिलेटिड वो दूर हो जाती है। और आपकी आँखों की रौशनी है वो बढ़ने लगती है।

#10. दिमाग को तेज करें

दोस्तों जिन लोगों की याददाश्त कमजोर है या जो कुछ याद नहीं कर पाते या दिमाग से रिलेटिड यानी अपने माइंड से रिलेटेड कोई और प्रॉब्लम आपको है। तो उसमें हल्दी वाला दूध आपकी बहुत सहायता कर सकता है। हल्दी वाला दूध आपकी याददाश्त को बढ़ाता है, और आपके शरीर में दिमाग से रिलेटेड जो भी प्रोब्लेम्स होती है यानी आपके माइंड से रिलेटेड जो भी प्रॉब्लम होती है उसको ठीक करता है।

#11. शरीर को कैंसर से बचा कर रखें


दोस्तों कैंसर का अब तक कोई इलाज नहीं है लेकिन हम हल्दी के इस्तेमाल से बचें जरूर रह सकते हैं। अगर हल्दी का रोजाना सेवन करते हैं तो आपको कैंसर होने के चान्सेस बहुत कम हो जाती है इसलिए अपने खाने में रोजाना हल्दी का सेवन करें।

#12. डायबिटीज़ को कंट्रोल करें


डायबिटीज़ यानी मधुमेह, मधुमेह यानी मीठा जहर, जो आपने खाया है ना उसकी वजह से आपके शरीर में बीमारी हो गई है, उसको डाइबिटीज कहा जाता है। इसके अंदर क्या होता है हमारे शरीर में इंसुलिन बनना बंद हो जाता है। जिसकी वजह से जो हम खाना खाते हैं वो ग्लूकोज में बदलने लगता है और ग्लूकोज को हमारा जो है वो शुगर लेवल को बढ़ा देता है। जिसकी वजह से हमें मधुमेह की समस्या हो जाती है। तो दोस्तों ऐसे में जो हम एलोपैथिक मेडिसिन इस्तेमाल करते हैं वो हमारे शरीर में इतने ज्यादा साइड इफेक्ट दिखाती है। जितनी डायबिटीज़ के हमारे शरीर में नहीं होते। लेकिन अगर आप नेचरली डायबिटीज़ को कंट्रोल करना चाहती तो हल्दी वाला दूध आपकी इसमें मदद कर सकता है। अगर आप रोजाना सुबह शाम हल्दी वाला दूध एक कप पिएं तो आपकी डायबिटीज़ की समस्या को खत्म कर देता है। और आपके डायबिटीज़ को कंट्रोल करके रखता है। तो दोस्तों अगर आपको डायबिटीज़ है तो हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल जरूर करें।

#13. जोड़ों के दर्द को ठीक करें

दोस्तों जिन लोगों के बाह गठिया या किसी भी तरीके की जोडो की समस्याएं होती हैं, उनको कमर में दर्द रहता है घुटनों में दर्द रहता है। ऐसे लोगों को हल्दी वाला दूध रोजाना जरूर पीना चाहिए। ऐसा नियमित एक महीना करने से आपकी कमर में दर्द है आपके जोड़ों में दर्द है बिल्कुल ठीक हो जाएगा। आपको पहले हफ्ते से ही इसमें फायदा देखने को मिलेंगे और एक महीने के नियमित इस्तेमाल से आपके सभी तरह के जोड़ों की जो समस्याएं हैं वो समाप्त हो जाएगा।

#14. बढ़ती उम्र को थामे


दोस्तों अपने ने देखा होगा 30-35 के उम्र में लोगो के चेहरे लटकने लगते हैं, उनके चेहरे में झाइयां पड़ जाती हैं।उनके शरीर मे बुढ़पा दिखने लगते हैं ऐसे में अगर हल्दी वाला दूध का इस्तेमाल करते हैं तो शरीर मे झाइयां नही पड़ेगी। आपके शरीर दूर से जवान दिखने लगेगा। आपके शरीर के अंदर नेचुरल ताकत बढ़ने लगेगी। तो अगर आप भी जवान बना रहना चाहते हैं, तो हल्दी वाला दूध जरूर इस्तेमाल करें।(14 Tips to Keep Skin Soft and Glowing In Winter)

#15. शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन करें


दोस्तों डीटॉक्सिफिकेशन करनी बहुत जरूरी है, जैसे हम अपनी गाड़ी की सर्विस करवातें, ठीक उसी प्रकार हमें अपने शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन जरूर करनी चाहिए। ताकि हमारे शरीर के अंदर जो टॉक्सिन्स है उसी से बाहर निकल जाए और हमारे जो सिस्टम है अंदर से वो अच्छे से अपना काम करे। उसके लिए हमें जरूरी हैं डिटॉक्सिफिकेशन। डिटॉक्सीफिकेशन करने के लिए हल्दी वाला दूध सबसे अच्छा रहता है, तो अगर आप भी अपने शरीर के डिटॉक्सिफिकेशन करके विशेले तत्वों को शरीर से बाहर निकलना चाहते हैं, तो आप खाली पेट सुबह रोजाना हल्दी वाला दूध पिएं। एक हफ्ते में आपके शरीर के अंदर जीतने भी टॉक्सिन्स होते हैं, बॉडी से बाहर निकल जाएंगे।

#16. दिल के लिए फायदेमंद

दोस्तों जैसे मैने पहले बताया की ये कोलेस्ट्रॉल को खत्म करता है तो जब कोलेस्ट्रॉल शरीर में नहीं होगा तो खून का संचार जो है वो अच्छे से दिल में होगा और ना तो आपको हार्ट अटैक होगा और न किसी तरह की आपको दिल की समस्या होगी। तो अगर आप अपने दिल को सवस्थ रखना चाहते हैं तो हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल जरूर करें।

#17. इन्सोमेनिया यानी नींद न आना


दोस्तों कुछ लोगों को ऐसी बीमारी होती है जिसमें उनको रात को नींद नहीं आती हैं। ऐसे लोग तरह तरह की दवाइयां इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी उनको फायदा नहीं होता और उनका शरीर रोजाना कमजोर होता रहता है। उनके शरीर में तरह तरह की बीमारियां घर करने लगती है। लेकिन ऐसे में अगर हल्दी वाला दूध रात को सोने से एक घंटा पहले लिया जाए तो आपकी इन्सोमेनिया की जो बीमारी होती है उसको दूर करता है। और आपको नींद अच्छे से आती है। तो अगर आप भी परेशान हैं अपनी नींद न आने की वजह से तो हल्दी वाला दूध इस्तेमाल करें। आपको इससे फायदा होगा।

#18. स्ट्रेस यानी तनाव को दूर करें

दोस्तों आजकल हर इंसान स्ट्रेस से गुजरता है चाहे वो स्कूल में पढ़ने वाला बच्चा है वो अपने होमवर्क को लेकर स्कूल को लेकर स्ट्रेस में रहता है। कुछ जॉब करता है वो अपनी जॉब को लेकर स्ट्रेस में रहते हैं। कोई बिज़नेस करता है, तो बिज़नेस को लेकर स्ट्रेस में रहता है। स्ट्रेस हमारी जिंदगी में बचपन से लेकर मरने तक साथ रहती है लेकिन हम इसको कम कर सकते हैं। हल्दी वाला दूध आपकी इसमें मदद कर सकता है, अगर आप हल्दी वाला दूध पीते हैं तो आपकी स्ट्रेस को कम कर देता है।

#19. एंटीऑक्सीडेंट का काम करें

हल्दी वाला दूध जो एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है आपके शरीर को रोगों से दूर रखता है। आपके शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाता है तो अगर आप भी स्वस्थ्य जीवन व्यतीत करना चाहते हैं तो हल्दी वाला दूध आपको रोजाना पीना चाहिए।

#20. बालों के लिए फायदेमंद


दोस्त जैसे हल्दी वाला दूध स्किन के लिए फायदेमंद है वैसे हमारे बालों के लिए भी है बहुत फायदेमंद है। अगर आपको बाल रूट से झड़ते हैं आपको बालो कि कोई अन्य समस्या है तो उसमें हल्दी वाला दूध सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहता है। इसके नियमित एक सप्ताह के इस्तेमाल से ही आपके टूटते झड़ते बाल रुक जाते हैं यदि आपके बाल टूटना झड़ना बंद हो जाती है तो आपके बाल मजबूत बनने लगते हैं।(Home Remedies for Dandruff In Hindi)

तो दोस्तों येथे हल्दी वाले दूध पीने के कुछ फायदे आशा करता हूँ आपको ये जानकरी अच्छी लगे होंगे और आप आज से ही हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे। 
benefits of turmeric milk drinking - जानें हल्दी वाला दूध पीने के फायदे benefits of turmeric milk drinking - जानें हल्दी वाला दूध पीने के फायदे Reviewed by Beautyhealthcares on May 12, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.