Glycerin And Rose Water For Your Face And Skin In Hindi

चेहरे और त्वचा के लिए ग्लिसरीन और गुलाब जल – Glycerin And Rose Water For Your Face And Skin In Hindi

Glycerin And Rose Water For Your Face And Skin In Hindi

दोस्तों आज के इस पोस्ट में Glycerin और गुलाबजल के फायदे के बारे में बात करेंगे।आखिर कौन नहीं चाहता कि उसकी त्वचा खूबसूरत और Soft हो। इसमें कोई शक नहीं कि आपकी बेदाग(Spotless) और कोमल त्वचा खूबसूरती में चार चांद लगा देती है। इसके लिए महिलाएं कई तरीके अपनाती हैं। इन्हीं में से एक है Glycerin और Rose Water का मिश्रण। यूं तो गुलाब जल Skin के लिए काफी फायदेमंद, लेकिन Glycerin के साथ मिलकर इसके फायदे बढ़ जाते हैं।(Also Read-Best Skin Care Products in Hindi)
यह मिश्रण न सिर्फ Skin को कोमल और बेदाग बनाता है, बल्कि उसे Hydrated भी रखता है। यही कारण है कि लोगों ने Glycerin और Gulab Jal के फायदों को जानने के बाद Skin को निखारने के लिए इसका इस्तेमाल शुरू कर दिया। Beauty Health Care के इस लेख में हम Glycerin और Rose Water के फायदे के बारे में जानेंगे। इसके अलावा, जानेंगे कि Glycerin और Rose Water का उपयोग कैसे किया जाता है।

#1. त्वचा को मॉइस्चराइजर करे :
जैसा कि हमने पहले भी बताया कि Glycerin और Rose Water में मॉइस्चराइजर गुण होते हैं, जो रूखी त्वचा(Dry Skin) से राहत दिलाते है। जब आप ग्लिसरीन को गुलाब जल के साथ इस्तेमाल करते हैं, तो इससे दोगुना Moisturizer मिलता है, जिससे आपकी त्वचा Hydrate और मुलायम रहती है।

#2. स्कीन कंडीशनर का काम करे :

ग्लिसरीन रूखी त्वचा(Dry Skin) के लिए फायदेमंद होती है, इसलिए यह एक्जिमा और डर्माटाइटिस जैसे त्वचा रोग(Skin Disease) से राहत दिलाती है। यह जलन और सूजन से Skin को राहत दिलाने में मदद करती है। Glycerin और Rose Water का मिश्रण तैलीय त्वचा(Oily Skin) के लिए प्रभावी होता है। यह मिश्रण कील-मुंहासे और अन्य त्वचा संबंधी Problems से बचाता है। गुलाब जल में antiseptic और एस्ट्रिंजेंट गुण भी होते हैं , जो दाग धब्बों से राहत दिलाते हैं।
#3. पीएच स्तर को संतुलित करे :
स्वस्थ त्वचा(Healthy Skin) के लिए पीएच स्तर का संतुलित रहना जरूरी है। जब आपकी Skin का PH स्तर संतुलित रहता है, तो मुंहासे और एक्जिमा जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं। Glycerin और Rose Water दोनों ही आपकी त्वचा के पीएच को संतुलित रखने में मदद करते हैं और दाग-धब्बों को दूर कर Skin को चमकदार बनाते हैं।

#4. त्वचा को जवां बनाए :
अगर आप Glycerin और Rose Water का इस्तेमाल करती हैं, तो इसके बाद किसी एंटी-एजिंग Products की जरूरत नहीं पड़ेगी। एजिंग को दूर रखने में यह काफी Effective है। Glycerin और Rose Water से आपकी त्वचा मुलायम और Moisturize रहेगी और इसे पोषण भी मिलेगा। इससे त्वचा जवां बनी रहेगी और दिन-ब-दिन निखरती(Fairness) चली जाएगी।(Also Read-Winter Skin care Tips)

# ग्लिसरीन और गुलाब जल का उपयोग कैसे करें – How To Use Glycerin And Rose Water In Hindi


Glycerin और Rose Water के कई फायदे होते हैं। खास बात यह है कि इसे आप घर में ही आसानी से बना सकती हैं।

#1. स्किन मॉइस्चराइजर :
सर्दियों के समय त्वचा काफी रूखी(Dry Skin) और बेजान हो जाती है। ऐसे में आपको घर में बने Moisturizer की जरूरत पड़ती है। आप Glycerin और Rose Water को मिलाकर चेहरे पर लगाएंगे, तो यह काफी प्रभावी होगा। आप इसे अपने चेहरे के साथ-साथ पूरे शरीर पर लगा सकती हैं।
#2. स्किन टोनर :
आप बेदाग त्वचा के लिए Glycerin और Rose Water को टोनर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह आपकी त्वचा का PH स्तर संतुलित करने में भी मदद करता है। इसे Skin Tonner के रूप में इस्तेमाल करने से आपकी Skin चमकदार बनेगी और पोषण भी मिलेगा।

#3. स्किन क्लींजर :
Natural चीजों से घर में बना Cleanser त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने का बेहतरीन तरीका है। आप Glycerin और Rose Water का Cleanser खुद घर में ही बना सकते हैं। यह प्रभावी रूप से Makeup, गंदगी और अन्य अशुद्धियों को दूर करके आपकी Skin को साफ करने में मदद करेगा। यह आपके छिद्रों को बंद करने में भी मदद करेगा।
Glycerin को इस्तेमाल करने से पहले उसे हमेशा पतला कर लें। इसे पतला करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इसमें Rose water मिला दें, ताकि आपको दोनों का लाभ मिल सके।(Also read-Top 12 Home Remedies to Get Rid of Pigmentation & Dark Spots Naturally)

एक बात का ध्यान रहे कि Glycerin का ज्यादा इस्तेमाल न करें। अगर आप इसे ज्यादा देर तक लगाएंगी, तो ऐसा लगेगा कि आपने Face को काफी देर तक पानी से साफ किया है। इसलिए, इसे अपने Face पर ज्यादा देर के लिए न लगाकर रखें।

चूंकि, Glycerin काफी चिपचिपी होती है, इसलिए इसे किसी अन्य चिपचिपे Lotion या Cream के साथ न लगाएं। चिपचिपेपन को दूर करने के लिए Skin से अतिरिक्त Glycerin हटा लें, क्योंकि इससे Skin पर और गंदगी जमा हो सकती है।(also read-गर्मियों में चेहरे की देखभाल के लिए टिप्स-Beauty Tips in hindi for face in summer)

एक Glycerin की बोतल लें और 200 ml से 250 ml ग्लिसरीन एक बाउल में निकाल लें। इसमें 100 ml गुलाब जल डालकर मिलाएं। ज्यादा फायदे के लिए इसमें दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। Dry Skin से राहत पाने के लिए और त्वचा को Hydrate रखने के लिए रोजाना रात को अपने Face पर यह मिश्रण लगाएं।
वहीं, घर में Tonner बनाने के लिए ¼ कप Glycerin और 1 ½ गुलाब जल लें। इन्हें अच्छी तरह मिलाकर एक Soray वाली बोतल में डाल लें। आप इस Tonner को किसी भी समय इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बस आप अपने face पर Spray करें।

Skin Cleanser को बनाने के लिए आप Glycerin और Rose Water को मिलाएं और इसमें रूई डालें। अब इस Cleanser को चेहरे से Makeup व धूल-मिट्टी हटाने के लिए इस्तेमाल करें। खूबसूरत त्वचा पाने के लिए इसे रोजाना रात को लगाएं।

काम की बात :

हमेशा Glycerin और Rose Water को अपने अन्य स्किन Products के साथ लगाएं। रोजाना इसे त्वचा पर लगाने से आप अपनी Skin को Moisturize और कोमल बना पाएंगी। एक स्वस्थ त्वचा(Healthy Skin) पाने के लिए Glycerin और Rose Water से बेहतर कुछ नहीं है।
हम उम्मीद करते हैं कि Glycerin और Rose Water के फायदे आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। तो देर किस बात की? अगर आप भी अपनी skin को कोमल, बेदाग और खूबसूरत बनाना चाहती हैं, तो इस तरीके को जरूर अपनाएं। इसके बाद अपने अनुभव नीचे दिए गए Comment Box में share करना न भूलें।
Glycerin And Rose Water For Your Face And Skin In Hindi Glycerin And Rose Water For Your Face And Skin In Hindi Reviewed by Beautyhealthcares on May 22, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.