वजन और मोटापा घटाने के असरदार तरीके – Weight Loss Tips in Hindi

वजन और Motapa घटाने के असरदार तरीके – Weight Loss Tips in Hindi


सोचिए कैसा हो, आप कुछ भी अपनी पसंद का खाएं और आपका Weight न बढ़े! वैसे यह किसी सपने जैसा है, लेकिन खानपान में अगर थोड़ा बदलाव किया जाए, तो यह संभव भी हो सकता है। देखा जाए, तो Motapa कम करने के उपाय लगभग हर किसी को चाहिए। खासकर Internet पर Weight Loss के तरीके आपको बहुत दिख जाएंगे, लेकिन बिना किसी सटीक प्रमाण के इन्हें इस्तेमाल करना, जोखिम भरा हो सकता है। ऐसे में Beauty Health Care वैज्ञानिक प्रमाणों के साथ इस Article में Motapa कम करने के Home Remedies और Weight Loss Exercise बताने जा रहा है।
Weight loss tips in hindi



वजन कम करने के उपाय – How to Lose Weight in Hindi

1. किचन का मेकओवर करें
आप सोच रहे होंगे ये क्यों ? Motapa कम करना है, तो सबसे पहले आपको Kitchen की तरफ ध्यान देना जरूरी है। अपनी Kitchen में और Freez में रखे हुए Junk Food को सबसे पहले Healthy Food के साथ बदलें। हालांकि, यह जितना आसान दिखता है, उतना है नहीं, लेकिन नामुमकिन नहीं है। Chips, chocolate, Cold drinks इस तरह की सारी चीजों को Green Vegetable, Juice और Fruits जैसे Healthy Food के साथ बदलें। चर्बी घटाने के तरीके में Healthy Food एक अहम भूमिका निभाता है।

2. सुबह मेंथी का पानी

Fat कम करने के उपाय में आपने गर्म पानी में Honey और Lemon का मिश्रण कई बार सुना होगा। लेकिन Daily इसे पीने की जरूरत नहीं है, आप इसे मेथी के पानी के साथ भी ले सकते हैं। इसके लिए आप, एक कप पानी में दो चम्मच मेथी दाना रातभर के लिए भिगोकर रख दें। फिर सुबह मेथी के बीजों को अलग कर पानी को पिएं।

मेथी के बीज चयापचय (metabolism) को बढ़ावा देते हैं और आपको पूरे दिन Active रखते हैं। वहीं पानी आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों(Poisonous material) को बाहर निकालने में मदद करता है। इतना ही नहीं मेंथी में एंटी-ओबेसिटी गुण भी मौजूद है। Motapa कम करने के Ayurvedic उपाय की बात करें तो मेंथी दाने को न भूलें।

3. ग्रीन टी

इसमें कोई शक नहीं, कि Green Tea के फायदे अनेक हैं। उन्हीं में से एक लाभ है, Weight Loss होना। Motapa कम करने के उपाय की बात करें, तो Green Tea एक आसान उपाय है। कई बार मोटापे के वजह से भी कई तरह की सेहत संबंधी Problems होने लगती है, जिसमें दिल की बीमारी भी शामिल है। ऐसे में Green Tea में मौजूद EGCG (एक एंटीऑक्सीडेंट) बीमारियों से बचाव कर सकता है। इसके अलावा इसमें मौजूद कैफीन और कैटेकिन (caffeine and catechin) शरीर में Energy को बढ़ाने का काम कर सकते हैं।


4. संतुलित आहार

Weight Loss के उपाय करते वक्त लोग कम खाने लगते हैं। हमेशा संतुलित आहार का सेवन करें, न कम न ज्यादा। अपने खाने में Protein, Healthy Fat, Green Vegetable, Fruits शामिल करें। एक बार में ज्यादा न खाएं, कोशिश करें छोटे plate में खाने की। हो सके तो आहार विशेषज्ञ (nutritionist) से Diet Chart बनवाएं और उसके आधार पर खानपान का चुनाव करें। तेजी से Weight Loss करना है, तो अपने Diet का खास ध्यान रखें, लेकिन ऐसा भी नहीं कि आपको खाना बंद करना है, बस आपको संतुलित आहार लेना है। हमेशा याद रखें कि Weight Loss के तरीके के लिए खाना बहुत मायने रखता है।

5. धीरे-धीरे चबाकर खाएं

आपने कई बार सुना होगा कि खाना जल्दी-जल्दी में नहीं बल्कि चबाकर धीर-धीरे खाना चाहिए। आजकल लोग जल्दी में खाना खाते वक्त ठीक से चबाते नहीं है। कई बार तो लोग खाने के साथ ही पानी पीने लगते हैं, जो कि सही नहीं है। Weight Loss करने के आसान तरीके में से एक है, खाने को धीरे-धीरे चबाकर खाने की process। सही तरीके से खाना चबाकर नहीं खाने से न सिर्फ पेट संबंधी Problems होती है बल्कि वजन भी बढ़ सकता है। इसलिए खाने को अच्छे से धीरे-धीरे चबाकर खाएं। इससे न सिर्फ पाचन शक्ति में सुधार होगा बल्कि वजन बढ़ने का खतरा भी कम हो जाएगा।

6. फल, सब्जी और अनाज का सेवन

खाने में स्वस्थ आहार जैसे –Fruits, Vegetable और अनाज को शामिल करें। इससे न सिर्फ आप Healthy रहेंगे बल्कि बीमारियों का खतरा कम होगा और आपका Weight भी संतुलित रहेगा। Weight Loss के लिए, महिलाओं के लिए प्रतिदिन 1,200–1,500 Calories की मात्रा पर्याप्त है, वहीं जो महिला और पुरुष Exercise करते हैं, उनके लिए 1,500–1,800 calories पर्याप्त है।

7. खाने के साथ प्रोटीन

आपको जानकर हैरानी हो सकती है, कि Weight Loss के उपाय में प्रोटीन भी शामिल है। ध्यान रहे, आप अपने तीनों वक्त के खाने में Protein युक्त आहार जरूर शामिल करें। Protein युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से आप Motape के जोखिम से बच सकते हैं । बीन्स, Egg, Fish, दाल को शामिल करें क्योंकि ये सब Protein के अच्छे स्त्रोत हैं, इसके अलावा आप दही का भी सेवन कर सकते हैं। हालांकि Protein का सेवन भी सीमित मात्रा में करें।

8. एक दिन चीट डे

Weight Loss के Home Remedies के दौरान हफ्ते का एक दिन खुद के लिए भी निकालें। अब इतनी मेहनत के बाद बारी आती है, एक ऐसे दिन की जिस दिन आप अपने आप को खुश करें। हफ्ते का एक दिन ऐसा रखें जिस दिन आप अपने मनपसंद की चीज खाएं लेकिन एक सीमित मात्रा में। हफ्ते भर इतने कड़े डाइट का पालन करने के बाद एक दिन खुद को देना कोई गलत बात नहीं है। यह आपके लिए खुद की तरफ से एक तोहफा है। कई बार तो इतनी मेहनत के बाद भी लोग चीट डे के दिन भी अपनी पसंदीदा चीजों को खाने से पहले दस बार सोचते हैं क्योंकि अब उन्हें Healthy Food की जो आदत हो जाती है और कहीं न कहीं उन्हें भी अच्छा लगने लगता है।

9. पैक या सोडा पेय पदार्थों से दूर रहे

जितना हो सके Soft Drink या सोडा युक्त पेय पदार्थों से दूर रहें। कई लोग पैक में Calories देखकर या Diet Drinks की तरफ हाथ बढ़ाते हैं और सोचते हैं, कि वो कम नुकसानदेह है लेकिन ऐसा नहीं है। डिब्बे में लिखी हुई सामग्री की मात्रा कितनी सही होगी, इसका कोई प्रमाण नहीं है। इसके अलावा Soft Drinks या सोडायुक्त पेय पदार्थों में चीनी की मात्रा अधिक होती है, जिससे Weight बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। Fat कम करने के उपाय की बात करें तो इसमें सोडायुक्त पेय पदार्थ का सेवन न करना भी शामिल है। इसलिए जितना हो सके पैक और सोडायुक्त पेय पदार्थों से दूर रहें। हो सके, तो आप Coconut water या ताजे फलों के रस का चुनाव करें।

10. खाने को जरूरत से ज्यादा न पकाएं


अगर आप खाने में Green Vegetable या अन्य पोषक तत्व युक्त खाद्य पदार्थ ले रहे हैं। लेकिन आप फिर भी वो Energy महसूस नहीं कर रहे हैं या बढ़ते Weight से परेशान है तो एक बार आप अपने खाना बनाने की प्रतिक्रया पर ध्यान दें। कहीं आप खाने को जरूरत से ज्यादा नहीं पका रहे हैं, अगर आप ऐसा करते हैं तो खाने में मौजूद पोषक तत्व की कमी हो जाती है। इसलिए खाने को जरूरत से ज्यादा न पकाएं, खाने में Green Salad को शामिल करें।

11. शाम को 7:30 के पहले डिनर

Motapa कम करने के तरीके की बात करें, तो इसमें खाने का वक्त भी शामिल है। रात का खाना(Dinner) शाम को 7:30 के पहले कर लें, कई लोगों को यह पढ़कर आश्चर्य हो सकता है, लेकिन यह सच है। कम से कम सोने से दो घंटे पहले आप रात का खाना खा लें ताकि आपके खाने को Digestion के लिए वक्त मिले। ऐसा करने से आपकी पाचन शक्ति में तो सुधार आता ही है, साथ में Motape की Problems से भी बचाव हो सकता है। खाने के बाद आप Herbal Tea का सेवन कर सकते हैं। हालांकि इस विषय पर अभी भी ठोस प्रमाण की जरूरत है, लेकिन इस आदत को अपनाने से आपकी सेहत पर कोई गलत असर नहीं पड़ेगा।

12. खाने पर ध्यान दें


आपने कई बार बड़ों को कहते सुना होगा कि खाते वक्त TV पर ध्यान नहीं देना चाहिए या Phone पर बात नहीं करनी चाहिए। भले ही अलग-अलग लोगों की अलग-अलग धारणाएं होंगी। लेकिन इसका एक कारण यह भी है कि खाना खाते वक्त जब आप कोई और काम करते हैं, तो आपका ध्यान खाना और खाने के मात्रा से हट जाता है। ऐसे में कई बार लोग कम या ज्यादा खा लेते हैं और उन्हें पता भी नहीं चलता है। इसलिए जब आप खाना खाएं तो उसी पर पूरा ध्यान दें और अच्छे से चबाकर खाएं।

13. खुद को हायड्रेट रखें

आपने यह कहावत तो सुनी ही होगी कि ‘जल ही जीवन है’ और यह सच भी है। शरीर Healthy रखने के लिए पानी बहुत जरुरी है और यह Weight Loss करने के उपाय में भी असरदार होता है। पानी न सिर्फ आपको Hydrate रखेगा बल्कि अगर आप खाने के कुछ देर पहले पानी पिएंगे, तो यह आपकी भूख को भी कम करेगा जिससे आप एक बार में ज्यादा नहीं खाएंगे और इस तरह से आप Motape की समस्या से भी बच सकते हैं ।

14. कदमों को गिने

Fat कैसे कम करें, इस सवाल का जवाब कहीं न कहीं आपके कदमों में छुपा है। वर्तमान में अगर आप गौर करें कि आप दिनभर में कितना चलते हैं, तो शायद आप सोच में पड़ जाएंगे। वहीं दूसरी ओर, Computer के आ जाने से आजकल अधिकांश लोग Chair पर बैठकर ही करते हैं। अगर लोग बाहर भी जाते हैं, तो Scooter, Bike, ऑटो या अन्य गाड़ी का सहारा लेते हैं। ऐसे में इसका असर सीधा Health पर पड़ता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप चलना शुरू करें और इस बात का ध्यान भी रखें कि आपने एक दिन में कितने कदम चल रहे हैं।

आजकल कदमों को गिनना बहुत आसान हो चुका है, बाजार में ऐसी Watches आ चुकी हैं, जो आपके चलने का हिसाब रखती हैं। अगर आपके पास घड़ी नहीं है, तो भी फिक्र करने की जरूरत नहीं है, आप अपने टहलने का एक Rutin बना लें। सुबह या शाम टहलने का एक Regular वक्त निर्धारित कर लें। Office जाएं, तो Lift के बदले सीढ़ियों का उपयोग करें। इन छोटी-छोटी गतिविधियों से आप अपना Motapa कम कर सकते हैं।

15. हंसे

वो गाना तो आपने सुना ही होगा, ‘हंसते-हंसते कट जाए रस्ते’। आजकल मुश्किल से ही कोई होगा जिसको तनाव न हो। Weight बढ़ने का एक कारण Tension भी है, कई बार Tension की वजह से भूख कम हो जाती है और कई लोगों की भूख बढ़ जाती है। इसके अलावा Harmon's में भी बदलाव होते हैं, जिससे Weight बढ़ने और Motape की परेशानी होने लगती है। ऐसी स्थिति में Weight Loss के उपाय की बात करें, तो इसमें Laughing एक थेरेपी के तौर पर शामिल हो सकता है, हालांकि इसके लिए अभी और ठोस प्रमाण की जरूरत है। वैसे इसके कोई प्रमाण हो या न हो लेकिन हंसने से कोई नुकसान तो नहीं होता बल्कि फायदा ही होता है। इसलिए खुलकर हंसने-मुस्कुराने में पीछे न हटें।

16. जंक फूड से दूर रहें

Weight Loss कैसे करें इस सवाल को खुद से पूछने से पहले अपने Diet पर भी ध्यान दें। बाहर का तला-भूना किसी की आदत तो किसी की मजबूरी बन चुकी है। Junk Food थोड़ी देर के लिए स्वाद तो बढ़ाता है लेकिन इसके साथ Weight भी बढ़ाता है। इनमें पोषक तत्व न के बराबर होते हैं इसलिए जितना हो सके इनसे दूर रहें क्योंकि यह आपके Weight बढ़ने का कारण हो सकता है।


17. पूरी नींद

किसी भी व्यक्ति के लिए नींद पूरी होना जरूरी है, अगर ऐसा नहीं होता है, तो कई सारी बीमारियां शरीर को घेर लेती है और Motapa उन्हीं में से एक है। Motapa kam करने के उपाय की अगर बात की जाए तो नींद भी एक असरदार उपाय हो सकता है। कई बार नींद न पूरी होने से लोगों को खाने की क्रेविंग होती है और इसी चक्कर में वो बीच रात में खाना मंगाकर खाते हैं जिससे और ज्यादा Motapa बढ़ने का जोखिम बढ़ जाता है। इसलिए नींद पूरी करना बहुत जरूरी है।

18. ध्यान लगाना

Motapa कम करने के Home Remedies में ध्यान लगाना यानी मेडिटेशन करना भी एक उपाय है। तनाव भी मोटापे का एक अहम् कारण है, ऐसे में अगर थोड़ी देर के लिए सब कुछ भूलकर ध्यान लगाया जाए, तो वजन बढ़ने की Problems से काफी हद छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। इसलिए कभी भी या खासकर सुबह में खुद के लिए के वक्त निकालकर ध्यान करें।

19. मोटिवेशनल बातें


Dieting के बिना Weight Loss करने के लिए प्रेरित रहना मुश्किल है, खासकर जब आप एक फूडी यानी खाने के शौकीन हैं। हर दिन एक ही तरह की Diet करते-करते भी मन थका हुआ महसूस कर सकता है। ऐसे में Motivational बातें सुनने या पढ़ने से मन शांत होता है और आपका तनाव कम हो सकता है। यह Weight Loss में भी मददगार साबित हो सकता है। अगर मन शांत होगा, तो सब कुछ सही और आराम से हो सकता है।

Weight Loss के तरीके में Diet एक अहम् भूमिका निभाती है इसलिए इस Articles के आगे के भाग में हम आपको weight Loss में Diet के महत्व के बारे में बताएंगे।

वजन घटाने में डाइट की भूमिका – Diet for Weight Loss in Hindi


वजन कम करने के लिए Diet क्यों जरूरी है?

Weight Loss करना है, तो Diets बहुत जरूरी है, आप जो भी खाते हैं उसका असर आपके शरीर पर दिखने लगता है। इसलिए जरूरी है, कि आप ऐसा खाना खाएं जो पोषक तत्वों से भरपूर हो। इतना ही नहीं पोषक तत्व युक्त खाना जो आप खा रहे हैं, उसकी भी एक संतुलित मात्रा होनी चाहिए, ये नहीं कि आप उसे भी जरूरत से ज्यादा खा रहे हैं। इसलिए Healthy आहार को अपने Diets में शामिल कर उसे संतुलित मात्रा में सेवन करें।

अपनी डाइट को जानें:

हर व्यक्ति एक दूसरे से अलग होता है और उनके शरीर की जरूरतें भी। इतना ही नहीं, हर व्यक्ति के Weight Loss या बढ़ने का कारण भी अलग हो सकता है। ऐसे में उस कारण को जानकर अपने Diets का चुनाव करें। हो सके तो किसी Experts की सलाह लें और Diets का चुनाव करें। किसी को ज्यादा Calcium की जरूरत हो सकती है, तो किसी को Vitamin और Proteins की, इस स्थिति में Doctor या विशेषज्ञ आपकी मदद करेंगे। Weight Loss करने का उपाय काफी हद तक आपके Diets से जुड़ी हुई है।


नाश्ता है जरूरी:


Weight Loss करने के Home Remedies की बात करें तो Breakfast भी एक जरूरी और असरदार तरीका हो सकता है। Breakfast पूरे दिन का सबसे जरूरी आहार है। कई लोग Breakfast को ज्यादा अहमियत नहीं देते हैं और वक्त की कमी के कारण कई बार Breakfast करना जरूरी नहीं समझते हैं। लेकिन यह सही नहीं है, ऐसे में दोपहर के खाने तक भूख ज्यादा बढ़ जाती है, जिस कारण वो अपनी मनपसंद की चीज के तरफ Attract हो जाते हैं और ज्यादा सेवन कर लेते हैं। ऐसा करने से भूख तो खत्म हो जाती है, लेकिन मोटापे का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा Breakfast न करने से शरीर में Energy की कमी हो जाती है और पूरा दिन सुस्ती महसूस हो सकती है। इसलिए Breakfast कभी न छोड़ें और Breakfast में Healthy आहार शामिल करें। सिर्फ Breakfast ही नहीं, बल्कि पूरे दिन के तीन जरूरी मील में से किसी भी मील को न छोड़ें क्योंकि Dieting का मतलब यह नहीं होता, कि एक वक्त का खाना छोड़ दें। Dieting का मतलब होता Healthy और संतुलित आहार लेना।

आगे जानिए Weight करने में Exercises की आवश्यकता।

वजन कम करने में व्यायाम की भूमिका – Workout for Weight Loss in Hindi

Weight Loss करने के उपाय की बात करें तो Diets के साथ-साथ Exercise या Yog भी जरूरी है। सही आहार भी तब और ज्यादा असरदार होगा जब आप उसके साथ कुछ शारीरिक गतिविधियां भी करेंगे। अगर आपको Zim जाना नहीं पसंद, तो इसमें कोई सोचने वाली बात नहीं। ऐसे कई लोग हैं, जो वक्त की कमी की वजह से Zim नहीं जाते हैं जो कि सामान्य है।

हालांकि इसके बदले आप अपने Daily के कामों में या जिस चीज में आपको दिलचस्पी है, उसमें Exercise करने का बहाना ढूंढें। अगर आपको नाचना पसंद है, तो आप Dance Classes में शामिल हों या घर पर अभ्यास करें, cycling चलाना पसंद है, तो सुबह या शाम को Cycle चलाने निकलें, सुबह दौड़ें। अगर आपके पास कुत्ता है, तो उसी के बहाने आप सुबह और शाम को टहलें। यहां हमारा मुख्य उद्देश्य है, कि पूरे दिन में किसी भी वक्त कम से कम एक घंटा किसी भी तरह के आसान से Exercise के लिए वक्त निकालें। इससे न सिर्फ आपकी Calories कम होगी बल्कि आपका Weight भी कम होगा और आप फुर्तिला भी महसूस भी करेंगे।

अपने Body का प्यार से ध्यान रखें, खुद से प्यार करें

अगर आपके मन में यह सवाल आता है कि Motapa कैसे कम करें, तो उससे पहले आप खुद पर और अपनी आदतों पर ध्यान दें। ‘खुद से प्यार करो और Weight Loss करो’ कई बार लोग इन दोनों बातों में उलझ जाते हैं। खुद से प्यार करने के लिए Weight Loss या बढ़ाने की जरूरत नहीं है। यहां हम आपको यह बताना चाहते हैं कि अगर आपको खुद से या अपने शरीर से प्यार है तो आपको इसका ध्यान रखना भी जरूरी है। यदि आप Healthy महसूस करते हैं और Fit और फुर्तीले हैं, तो आपको अपना Weight Loss या बढ़ाने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन अगर आप किसी कारणवश पूरे दिन थका हुआ या Unhealthy महसूस कर रहे हैं, तो आपको अपने शरीर और वजन पर ध्यान देना जरूरी है। हो सकता है, आपका weight जरूरत से ज्यादा कम है या ज्यादा है, तो ऐसे में आप सतर्क होकर अपने शरीर पर ध्यान देना शुरू करें। जिस तरह से आपका शरीर आपके पूरे दिन किये गए कार्यों को स्वीकारता है, वैसे ही आपको अपने शरीर का ख्याल रखकर उसकी देखभाल करनी चाहिए।

आशा करते हैं कि ऊपर बताए गए Weight Loss करने के आसान तरीके आपके लिए मददगार साबित होंगे। ये ऐसे उपाय हैं, जिसके Side Effects न के बराबर है, इसलिए अगर तेजी से Weight Loss करना है, तो इन तरीकों को अपनाएं और अपना अनुभव हमारे साथ नीचे Comment Box में share करें। इसके अलावा, अगर आपके पास भी निजी अनुभव के आधार पर Motapa कम करने के Home Remedies हैं, तो उसे भी आप हमारे साथ share कर सकते हैं।
वजन और मोटापा घटाने के असरदार तरीके – Weight Loss Tips in Hindi वजन और मोटापा घटाने के असरदार तरीके – Weight Loss Tips in Hindi Reviewed by Beautyhealthcares on May 09, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.